अंडा बिरयानी रेसिपी। एग बिरयानी रेसिपी।हैदराबादी एग बिरयानी रेसिपी  (Egg Biryani Recipe In Hindi)

Egg Biryani Recipe In Hindi

अंडा बिरयानी रेसिपी।एग बिरयानी रेसिपी (Egg Biryani Recipe In Hindi)बिरयानी बासमती चावल के साथ और मटन या चिकन के साथ बनाने वाला एक फेमस डिश हैं। बिरयानी को दुनिया में हर जगह पसंद करते हैं। लेकिन आज मैं हैदराबादी एग या अंडा दम बिरयानी बना रही हूँ। जो कि एक नॉन वेज डिश हैं इसे बनाने में थोड़ा टाइम ज्यादा लगता हैं पर ये टेस्ट में बहुत स्वादिष्ट तथा लाजवाब होता हैं। ये कई स्टेप में बनकर तैयार होता हैं।और अंडा बिरयानी खाना सबको पसंद होता हैं,पर इसे बनाना बहुत भारी काम या मुश्किल लगता हैं। लेकिन आज मैंने इसे बनाने का बहुत ही आसान और परफेक्ट तरीका बताया हैं। जिससे आप अंडा बिरयानी को कढ़ाई या पैन में 30 मिनट में बनाकर तैयार कर लेंगे।और खाने में बिलकुल होटल जैसा हैदराबादी दम बिरयानी बनकर तैयार होगा। और ना घंटो तक पकाना हैं ,और होटल जैसा स्वाद भी होगा।

सामग्री:- अंडा बिरयानी रेसिपी। एग बिरयानी रेसिपी (Egg Biryani Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

चावल बनाने के लिए -
  • बासमती चावल - 2 कप 
  • घी - 1 टी स्पून 
  • नमक - 1 टी स्पून 
  • लौंग - 5
  • शहजीरा -1/2 टी स्पून
  • छोटी इलाइची -  3
  • दालचीनी - 4 - 5 छोटे टुकड़े  
एग बिरयानी बनाने के लिए -
  • एग /अंडा - 8 (उबले हुए )
  • प्याज - 6 बड़े साइज के (500 ग्राम )
  • टमाटर - 2 मीडियम साइज के (बारीक़ काट हुआ )
  • हरी मिर्च - 2 (बीच से लम्बाई में कटी हुई )
  • दही - 1/4 कप 
  • अदरक पेस्ट - 1/2 टेबल स्पून 
  • लहसुन पेस्ट - 1/2 टेबल स्पून 
  • जीरा - 1 टी स्पून 
  • लाल मिर्च पाउडर - 2 टी स्पून 
  • जीरा पाउडर - 1/2  टी स्पून 
  • धनिया पाउडर -1 टी स्पून 
  • हल्दी - 1/2 टी स्पून 
  • इलाइची पाउडर - 1/2  टी स्पून 
  • गरम मसाला  पाउडर - 2 टी स्पून 
  • बिरयानी मसाला पाउडर - 1 +1/2 टेबल स्पून  
  • नमक -स्वादानुसार
  • घी - 1 टेबल स्पून 
  • तेल - 1/4 कप  
  • धनिया पत्ता - 1 टेबल स्पून (बारीक़ कटा हुआ)
  • पुदीना  पत्ता - 1 टेबल स्पून (बारीक़ कटा हुआ) 
  • प्रिपरेशन टाइम - 15 मिनट 
  • कुकिंग टाइम - 30 मिनट
  • कुल समय - 45 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4 

इसे भी पढ़ें  :-  वेज बिरयानी रेसिपी - Veg Biryani Recipe In Hindi

विधि :- अंडा बिरयानी रेसिपी। एग बिरयानी रेसिपी (Egg Biryani Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. अंडा बिरयानी रेसिपी।एग बिरयानी रेसिपी (Egg Biryani Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम प्याज के छिलके को छीलकर पानी से धोकर साफ करके आधे प्याज को पतला पतला तथा लम्बा लम्बा काट लें।और आधे प्याज को थोड़ा मोटा काटे तथा पतले कटे प्याज को हमें डीप फ्राई करना हैं।अब हम एक पैन को गैस पर हाई फ्लेम पर रखकर गर्म करें। 
  2. तथा तेल डालकर तेल को अच्छा गर्म करके प्याज को डालकर बराबर चलाते हुए डीप फ्राई कर लें। तथा प्याज को तेल में डालकर छोड़े ना नहीं तो प्याज जल जाएगी और प्याज का  कड़वा आने लगता हैं।तथा प्याज को एक दम कुरकुरा तथा गोल्डन ब्राउन होने तक तलकर तैयार कर लें।और इसके साथ साथ एक कढ़ाई में 2 से 3 गिलास पानी डालकर गैस पर रख कर उबालें। 
  3. और जब पानी में उबाल आने लगे तो हाफ टी स्पून नमक और अंडा डालकर 15 से 20 मिनट तक मीडियम फ्लेम पर उबाल लेंगे। तथा 20 मिनट बाद जब अंडे अच्छे से उबल गये तो गैस को ऑफ कर दें।अब हम उबले हुए अंडे को पानी से निकालकर 5 मिनट ठंडा करके अंडे का छिलका निकाल लेंगे।और अंडे को एक बाउल में रखकर 1/4 टी स्पून हल्दी ,1/2 टी स्पून नमक, 1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर डालकर अंडे को मसालों के साथ अच्छे से मिलाकर कोट कर लें। 
  4. और थोड़ी देर वैसे ही छोड़ दें।इसके अलावा अब एक पतीले या भगोने में 1 से 2 लीटर पानी लेकर गैस ऑन करके हाई फ्लेम पर पानी को उबालें। और अब हम चावल को दो से तीन बार पानी से धोकर साफ कर लें।जब पानी में अच्छी उबाल आने लगें तो उसमें सारे गरम मसालों को जैसे (शाहजीरा, लौंग, दालचीनी ,छोटी इलाइची )तथा 1 टी स्पून घी या 1 टी स्पून नींबू का रस और 1 टी स्पून नमक डालकर पानी को अच्छे से मिक्स करके पानी को पूरा अच्छे से उबाल लेंगे।
  5. और अब उबलते हुए पानी में चावल को डालकर अच्छे से मिला लें।और चावल को 90 से 95 %पका लेंगे चावल को हल्का कच्चा ही पकाते हैं।क्योंकि फिर बाद में अंडा के साथ बेक करते हैं। चावल 90%पकने में 7 से 9 मिनट का समय लगता हैं। और जब चावल 90 % तक पक जाये तो गैस ऑफ कर दें ,और चावल को पानी से छान लें।चावल को किसी जालीदार बर्तन में छानेंगे की सारा पानी निकल जाये चावल में कहीं भी पानी नहीं होना चाहिये चावल पूरी तरह से सुखी होनी चाहिये।
  6. और हम चावल को दो थाली में अलग अलग फैला कर रख देंगे ताकि चावल जल्दी से ठंडा हो जाये और भाप से ओवर कुक ना हो।अब हम एक कढ़ाई को गैस पर रख गैस को ऑन कर गैस की फ्लेम मीडियम कर कढ़ाई को अच्छा गर्म कर लें। तथा गर्म कढ़ाई में 1 से 2 टेबल स्पून तेल डालकर तेल को गर्म करके मसालों से कोट किये हुए अंडे को डालकर 1 से 2 मिनट तक शैलो फ्राई करके एक प्लेट में निकाल लें।
  7. अब हम उसी कढ़ाई में प्याज को डीप फ्राई करने से बचा हुआ तेल डालकर तेल को भी गर्म कर लें। तथा गर्म तेल में हम 1 टी स्पून जीरा तथा 1 बड़ी इलाइची डाल कर हल्का भून लें। इसके बाद हम मोटे कटे हुए प्याज को तेल में डालकर 2 से 3 मिनट तक भून लें।जब प्याज भूनकर लाइट पिंक हो जाये तो इसमें 1 टेबल स्पून अदरक और लहसुन का पेस्ट डाल दें। 
  8. और 1 मिनट तक भून लें ताकि अदरक और लहसुन का कच्चापन निकल जाये।फिर 2 मीडियम साइज के बारीक़ कटे हुए टमाटर को डालकर 2 से 3 मिनट तक भून लें या टमाटर के नरम हो जाने तक भूनें। इसके अलावा अब हम 1/2 टी स्पून हल्दी ,2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर , 1/2 टी स्पून जीरा पाउडर ,1 टी स्पून धनिया पाउडर ,1/2 टी स्पून गरम मसाला पाउडर तथा 1/2 टी स्पून नमक डाल देंगे। 
  9. और इन मसालों को प्याज के साथ पका लें।अब गैस को ऑफ करके इन मसालों में 2 टेबल स्पून दही डालकर अच्छे से मिला लें। और फिर से गैस ऑन करके 2 मिनट तक पका लें।और अब हम इसमें डेढ़ चम्मच (1 +1/2 टेबल स्पून ) बिरयानी मसाला पाउडर डालकर अच्छे से मिला लें। और 1/4 कप पानी डालकर लो फ्लेम पर 1 मिनट तक मसालों को पका लें।
  10. अब हम थोड़ा सा धनिया पत्ता ,थोड़ा सा पुदीना पत्ता और 2 से 3 हरी मिर्च जोकि बीच में से चीर लगी हुई लम्बाई में कटी हुई डाल देंगे तथा सबको अच्छे से मिलाकर गैस ऑफ कर देंगे। अब हमारे मसाले बनकर तैयार हैं ,अब हम बिरयानी की लेयरिंग कर लेंगे। इसके लिए अब हम मसालों को कढ़ाई में ही फैला देंगे। और 4 अंडों को मसालों पर रख दें और थोड़ा सा धनिया और पुदीना पत्ता छिड़क दें। 
  11. और 1/4 टी स्पून नमक और 1/4 टी स्पून गरम मसाला छिड़क दें। अब भुने हुये प्याज को चारों तरफ डाल दें।हमें बिरयानी की दो लेयर करनी हैं ,और फिर चावल को डाल दें ,और फिर से ऊपर थोड़ा सा धनिया और पुदीना पत्ता छिड़क दें। और 1/4 टी स्पून नमक और 1/4 टी स्पून गरम मसाला छिड़क दें।और अब भुने हुये प्याज को चारों तरफ डाल दें।
  12. इसके बाद फ़ूड कलर की 2 बूँद या केसर को दूध में भींगो कर केसर वाला दूध ही चावल के चारों तरफ डालें। इससे बिरयानी का कलर अच्छा आता हैं। चावल को डाल दें ,और फिर से ऊपर थोड़ा सा धनिया और पुदीना पत्ता छिड़क दें।और 1/4 टी स्पून नमक और 1/4 टी स्पून गरम मसाला छिड़क दें।और अब भुने हुये प्याज को चारों तरफ डाल दें। और अब इसके ऊपर बचे हुए अंडे को रख देंगे। 
  13. और फिर से फ़ूड कलर की 2 बूँद या केसर वाला दूध चावल के चारों तरफ डालें।और इसके बाद 1 टेबल स्पून घी चावल के चारों तरफ डालें। जिससे बिरयानी ड्राई नहीं होती हैं और बिरयानी में मॉस्चुराइजर बनी रहती है।अब हम कढ़ाई या पैन को आटे की जगह एल्युमीनियम फाइल से कवर करेंगे। जिससे हमारा समय भी बचेगा। 
  14. तो हम अपनी कढ़ाई या पैन के बराबर से थोड़ा बड़ा एल्युमीनियम फाइल को काट लें और अपनी कढ़ाई को फाइल से अच्छे से कवर कर देंगे। और इसके ऊपर से कोई भरी बर्तन या थाली या कढ़ाई का ढक्कन ही लगा देंगे।फिर गैस ऑन करके लो फ्लेम पर 7 मिनट तक बेक करें। मसाले तथा चावल पके हुए हैं ,तो बस हमें इसमें बिरयानी का फ्लेवर लाने के लिए इसे कवर कर बेक करना हैं।
  15. तो 7 मिनट के बाद गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें ,तथा गैस ऑफ करने के 5 मिनट के बाद कढ़ाई को खोले क्योंकि कढ़ाई कवर होने से कढ़ाई में भाप बहुत ज्यादा होता हैं। तो अब हमारी अंडा बिरयानी बनकर तैयार हैं। और अब आप अंडा बिरयानी (Egg Biryani Recipe In Hindi)को रायता ,छाछ ,सलाद के साथ लंच या डिनर में सर्व करें।

नोट्स:- अंडा बिरयानी रेसिपी। एग बिरयानी रेसिपी (Egg Biryani Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. अंडा बिरयानी (Egg Biryani Recipe In Hindi) में घी और साबुत गरम मसालों से इसका स्वाद दो गुना जाता हैं।अंडा बिरयानी में नमक डालते टाइम बहुत केयर फूल रहें क्योंकि हम चावल के पानी में भी नमक डालते हैं। तथा अंडे को मेरिनेट करने में भी तथा मसालों को भुनने में भी नमक डालते हैं तो आप अपने स्वादानुसार नमक को पहले हीएक प्लेट में निकाल ले और उसी नमक को यूज़ करें।
  2. अंडा को मेरिनेट कर के भुनने से मसालों का फ्लेवर अच्छा आता हैं तथा मसाला और नमक अंडे के अंदर तक सोख जाते है और पर आप चाहें तो अंडे को बिना हल्दी ,नमक,लाल मिर्च में कोट किये बिना भी शैलो फ्राई कर सकते हैं।
  3. आप चाहें तो अंडा बिरयानी में टमाटर स्किप कर सकते हैं ,यदि आप टमाटर स्किप करते हैं ,तो एक तिहाई कप दही का इस्तेमाल करें।और अगर टमाटर डाल रहें हैं तो दही कम डालें। वैसे टमाटर डालने से बिरयानी का टेस्ट अच्छा आता हैं। आप अपने टेस्ट के अनुसार किसी का भी इस्तेमाल करें।
  4. चावल को दो से तीन बार पानी से धोकर साफ कर लें। ताकी चावल में जो स्टार्च हैं ,वो निकल जाये तथा चावल को 30 मिनट पहले भींगो कर रख देने से चावल जल्दी पकता हैं।बिरयानी के लिए चावल बनाने में चावल से डेढ़ गुना से दो गुना ज्यादा पानी लेते हैं। इससे चावल खिला खिला बनता हैं।
  5. और बिरयानी में तले हुए प्याज को जरूर डालें ,इससे बिरयानी का टेस्ट बहुत अच्छा आता हैं। अंडा बिरयानी में तीखापन आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं। और अगर बच्चों को खाना हैं ,तो मिर्च कम ही डालें।
  6. दही को जब भी मसालों में डालें तो गैस को ऑफ करके इन मसालों में दही डालकर अच्छे से मिला लें ,नहीं तो दही फट जाती हैं ,और टेस्ट भी बदल जाता हैं। और बियानी में हमेशा फ्रेश दही का इस्तेमाल करें ,दही खट्टी नहीं होनी चाहिए।
  7. आप फ़ूड कलर ,केसर वाला दूध या केवड़ा जल या बिरयानी एसेंस में से कोई भी डाल सकते हैं , इससे बिरयानी का कलर अच्छा आता हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)