जलेबी रेसिपी (Jalebi Recipe In Hindi)

Jalebi Recipe In Hindi

जलेबी नार्थ इंडिया की एक बहुत ही लोकप्रिय तथा पसन्द की जाने वाली मिठाईयों में से एक मिठाई है। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती हैं।और जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।आमतौर पर जलेबी के घोल या बैटर को एक दिन पहले से ही तैयार करके रखते है। ताकि घोल में खमीर आ जाये ,जिससे जलेबी अच्छी फूली फूली तथा कुरकुरी बनती हैं। लेकिन आज हम बिना जलेबी के घोल को रखे बिना भी कुरकुरा रसभरा जलेबी घर पर ही बना सकते हैं।और वो भी एकदम आसानी से बना सकते हैं।और इस इंस्टेंट जलेबी का आनंद लें। आप जलेबी को पोहा के साथ या रबड़ी के साथ नास्ते में सर्व कर सकते हैं।

सामग्री:- जलेबी रेसिपी (Jalebi Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री 

जलेबी का घोल बनाने के लिए -
  • मैदा - 1/2 कप
  • कॉर्न फ्लोर या अरारोट का आटा - 1 टेबल स्पून
  • बेकिंग पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • हल्दी या पीला फूड कलर - 1 चुटकी
  • दही - 1/4 कप
  • पानी  - 1/4 कप
चाशनी बनाने के लिए -
  • चीनी - 1 कप
  • पानी  - 1/4 कप
  • इलाइची पाउडर -  1/4 टी स्पून
  • नींबू का रस  - 1 टी स्पून
  • केसर -  2- 4 धागा
  • तेल - जलेबी तलने के लिए 
  • घी -1 टेबल स्पून 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने क समय -15 मिनट 
  • कुल समय -25 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4 

 इसे भी पढ़ें  :- रबड़ी रेसिपी  - Rabri Recipe In Hindi

विधि :- जलेबी रेसिपी (Jalebi Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

जलेबी का घोल बनाने के लिए - 
  1. जलेबी रेसिपी (Jalebi Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े बाउल में मैदा ,कॉर्नफ्लोर ,पीला फ़ूड कलर या हल्दी और दही डालकर सारी सामग्री को अच्छे से मिक्स करें। फिर धीरे- धीरे थोड़ा -थोड़ा पानी डालकर अच्छे से मिलाये ,ध्यान रखे घोल में कोई भी गांठ नहीं होनी चाहिए। 
  2. बैटर या घोल बिलकुल स्मूथ चिकना होना चाहिए।अब घोल को 10 मिनट तक अच्छे से एक डायरेक्शन या दिशा में चम्मच से घुमाते हुए अच्छे से फेंट लें। और 30 मिनट के लिए साइड में रख दें। जब तक मिश्रण सेट हो रहा हैं ,तब तक हम चाशनी बना लेते हैं।  
चाशनी बनाने के लिए - 
  1. चाशनी बनाने के लिए सबसे पहले हम एक पैन में चीनी और पानी डालें।और मध्यम आंच पर गैस पर रखें ,और एक चम्मच से चाशनी को बराबर चलाते रहें ताकि चीनी अच्छे से घुल जायें। जब चाशनी में उबाल आने लगे तो केसर डालें। और तब तक पकायें ,जब तक कि चाशनी में एक तार बनने लगे।
  2. जब चीनी अच्छे से घुल जाये तो गैस की फ्लेम को हाई करके चीनी की चाशनी को गाढ़ा कर लें।और एक तार की चाशनी बना लें। एक तार की चाशनी सही बनी हैं। ये चेक करने के लिए चाशनी के 4 से 6 बूँद एक प्लेट में लेकर थोड़ा ठंडा करके उंगुलियों के बीच में ले के देखें,कि चाशनी चिप चिप और दोनों उंगुलियों के बीच एक पतली तार जैसी लाइन बन रही हैं ,की नहीं अगर बन गई तो गैस ऑफ कर देंगे।
  3. और अगर नहीं बनी तो थोड़ी देर और पका के चाशनी को चेक कर लें।जब चाशनी में एक तार बन जाये तो गैस को ऑफ कर दें। और चाशनी में इलाइची पाउडर तथा नींबू का रस डालें। नींबू का रस चाशनी को जमने नहीं देता हैं , तथा नींबू के रस के कारण चाशनी रवेदार या दानेदार नहीं बनती हैं ,और जलेबी भी खस्ता रहती हैं।
जलेबियाँ तलने के लिए -  
  1. अब हम एक कढ़ाई को गैस पर रखकर के गैस के फ्लेम को मीडियम कर उसमें पूरा तेल डालें और 1 टेबल स्पून घी डालकर घी और तेल को गरम करें। जब तक तेल गर्म हो रहा हैं , तब तक हम जलेबी के घोल में बेकिंग पाउडर डालें ,और अच्छे से मिला लें।
  2. बैटर के ऊपर छोटे छोटे बुलबुले दिखाई देंगे ,बैटर को हल्के से मिलायें। और बैटर को प्लास्टिक के बैग या टोमेटो केचप के डिब्बे में भरे और जब तेल अच्छा गर्म हो जाये तो फिर गैस के फ्लेम को लो करके प्लास्टिक के बैग या टोमेटो केचप के डिब्बे को दबाते हुए तेल में जलेबी का गोल शेप दें।
  3. और फिर गैस के फ्लेम को मीडियम करें ,और जलेबी जब एक तरफ से हल्का पक जाये तो दूसरी तरफ पलट कर तल लें। जलेबियाें को हल्का गोल्डन भूरा होने तक तले और फिर चिमटा से निकाल कर जलेबियों को हल्का हिलाये ताकि जलेबी का एक्स्ट्रा तेल निकल जाये और फिर जलेबी को गर्म चाशनी में डालें।
  4. अब जलेबी को चाशनी में हल्का दबाकर डीप करें ,तथा दूसरी साइड से पलट दें। और हल्का दबा दें ताकि चाशनी जलेबी पर दोनों साइड से कोट हो जाये। फिर जलेबी को चाशनी में कुछ मिनट छोड़कर निकाल लें,और हल्का सा हिलाकरया छटक कर एक प्लेट में रख दें।
  5. अब हमारा जलेबी रेसिपी (Jalebi Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। आप जलेबी की बची हुई घोल से ऐसे ही बाकि की जलेबियाँ बनकर तैयार कर लें। और इस इंस्टेंट जलेबी का आनंद लें। आप जलेबी को पोहा के साथ या रबड़ी के साथ नास्ते में सर्व कर सकते हैं।

नोट्स:- जलेबी रेसिपी (Jalebi Recipe In Hindi )बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. जलेबी के लिए घोल बहुत ज्यादा पतला या बहुत ज्यादा गाढ़ा नहीं होना चाहिए। और अगर आप अपने जलेबियों को अच्छा पीला रंग देने के लिए,हल्दी की जगह पीले रंग का ही इस्तेमाल करें।
  2. आप जिस कढ़ाई या पैन में जलेबी को तल रहें हैं ,वह बहुत उथला नहीं होना चाहिए।और जलेबियों को तलने के लिए लगभग 1 इंच गहरा कढ़ाई या पैन होना चाहिए।
  3. जलेबी तलने के लिए घी मीडियम से थोड़ा सा ज्यादा गर्म होना चाहिए। अगर तेल कम गर्म रहा तो जलेबी फूलेगी नहीं और ज्यादा गर्म रही तो जलेबी जल जाएगी।
  4. जलेबी को हल्की गर्म चाशनी में डुबायें ,चाशनी जलेबी के अंदर तुंरत चली जाती हैं। और अगर आप को जलेबी बहुत ज्यादा मीठा पसंद है, तो चाशनी में लगभग 2 से 3 मिनट तक जलेबी को छोड़े।
  5. यदि आप पहली बार जलेबी बना रहें हैं ,और जलेबी का शेप सही नहीं बन रहा हैं।तो आप चिंता न करें क्योंकि जब आप जलेबी का तेल में शेप बनाते हैं ,तब जलेबियाँ चलती रहती हैं। आपको जल्दी जल्दी हाथ घुमाने की आवश्यकता होती है। और इसके लिए कुछ प्रैक्टिस की जरूरत होती है।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)