चुकन्दर का हलवा रेसिपी। बीटरूट हलवा रेसिपी ( Chukandar Halwa Or Beetroot Halwa Recipe In Hindi )

Chukandar Halwa Or Beetroot Halwa Recipe In Hindi

चुकन्दर का हलवा रेसिपी। बीटरूट हलवा रेसिपी ( Beetroot Halwa Recipe In Hindi ) एक ऐसी डिश हैं जो सबके मन को भाये चुकन्दर में विटामिन की भरपूर मात्रा होती हैं। तथा घी ,दूध में भी प्रोटीन होता हैं ,अतः यह एक पूर्ण तरह से स्वस्थ के लिए लाभकारी हैं,और टेस्टी डिश हैं।जो बनाने में आसान और खाने में हेअल्थी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।बीट रुट मीन्स चुकन्दर एक बहुत ही पौष्टिक ,हेल्थी सब्जी हैं इस को खाने से हमारे शरीर में ब्लड का लेवल बढ़ता हैं इसको तो आप जिस तरह खा सकते हैं खाना चाहिए मगर बहुत से लोगों को इसका टेस्ट पसंद नहीं आता हैं। चुकंदर सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।चुकंदर के जूस में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट विटामिन सी एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुण आपको कई तरह की बीमारियों से बचा सकता हैं। चुकंदर में अनेकों तरह के पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।चुकन्दर का जूस ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकता है और रक्त के प्रवाह को बढ़ा सकता है। आयरन, मैग्नीशियम, फोलेट और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर चुकंदर का जूस एक बेहतरीन पोस्ट वर्कआउट ड्रिंक है।चुकन्दर को इंग्लिश में बीटरूट (Beetroot)कहते हैं। चुकंदर में बीटेन एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो लिवर में फैट जमा होने से रोकता है।ये लिवर को विषाक्त पदार्थों से भी बचाता है। इसलिए जिन्हें लिवर की समस्या रहती है, उन्हें चुंकदर खाने की सलाह दी जाती है। खाली पेट चुंकदर का सेवन करना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है। 

सामग्री :- चुकन्दर का हलवा रेसिपी। बीटरूट हलवा रेसिपी ( Beetroot Halwa Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • चुकन्दर (बीटरूट) - 2 बड़े (300 ग्राम ,छीलकर ,कद्दूकस किया हुआ)
  • दूध - 1/2 लीटर (500 मिली )
  • चीनी - 1/2 कप 
  • घी - 2 - 3 टेबल स्पून 
  • इलाइची - 4 से 6 (कुटी हुई )
  • काजू - 2 टेबल स्पून 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 30 मिनट 
  • कुल समय - 40 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4 

 इसे भी पढ़ें  :-   गाजर का हलवा रेसिपी- Gajar Ka Halwa Recipe 

विधि:- चुकन्दर का हलवा रेसिपी। बीटरूट हलवा रेसिपी ( Beetroot Halwa Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. चुकन्दर का हलवा रेसिपी। बीटरूट हलवा रेसिपी ( Beetroot Halwa Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले चुकन्दर को पानी से अच्छे तरह से धूलकर चुकन्दर का छिलका छील लें।और चुकंदर के ऊपर का जड़ वाला और नीचे का पतला हिस्सा काट कर निकाल दें।
  2. और अब चुकंदर को कद्दूकस कर लें।अब एक भारी तले की कढ़ाई को गैस पर रख कर गैस ऑन कर कढ़ाई गर्म करें। तथा गर्म कढ़ाई में 1 टी स्पून घी डालें,और घी गर्म होने पर उसमें काजू को डालकर हल्का भून लें और फिर एक प्लेट में निकाल लें। 
  3. इसके बाद अब उसी कढ़ाई में 2 टेबल स्पून घी डालें,और घी के गर्म होने पर उसमें कद्दूकस किया हुआ चुकंदर डालकर भूनें।और चुकंदर को मीडियम फ्लेम पर कम से कम 7 से 9 मिनट तक भूनें।या तब तक भूनें जब तक की चुकंदर का सारा पानी सुख जाये।
  4. और जब चुकंदर का पानी सुख जाये और चुकंदर का कलर भी बदल जाये तो उसमें 1/2 लीटर दूध डाल के पकाएं। और तब तक पकायें जब तक की सारा दूध चुकंदर के साथ अच्छे से मिलकर गाढ़ा हो जाये।जब पूरा दूध सुख जाए तो चीनी डालकर मिलाए।
  5. और जब चीनी पूरी तरह से घुल के सुख जाए तो उसमें 1 टेबल स्पून घी डालकर भूनें।और फिर सबको अच्छे से मिलाकर भून लेते हैं।और अब गैस ऑफ कर दें,तथा कुटी हुई इलाइची और कुछ काजू के टुकड़ो को डालकर अच्छी तरह से मिला लें।
  6. अब हमारा चुकन्दर का हलवा रेसिपी। बीटरूट हलवा रेसिपी( Beetroot Halwa Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं।और थोड़ी देर ठंडा करके हम गरमागरम चुकंदर के हलवा के ऊपर से काजू से गार्निश करें। और इसे अपनी पसंद के अनुसार गर्म या ठंडा करके सर्व करें।

नोट्स:- चुकन्दर का हलवा रेसिपी। बीटरूट हलवा रेसिपी ( Beetroot Halwa Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें    

  1. चुकन्दर का हलवा या बीटरूट हलवा में चीनी आप अपने स्वाद के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं। खुशबूदार और पारम्परिक स्वाद के लिए हमने चुकन्दर के हलवे में घी का इस्तेमाल किया हैं। अगर आप लो कैलोरी खाना पसंद करते हैं ,तो आप चाहें तो घी को स्किप भी कर सकते हैं।
  2. चुकन्दर के हलवे या बीटरूट हलवे को जल्दी बनाने के लिए चौड़े बर्तन में पकाएं ,जिससे हलवा जल्दी बनकर तैयार हो जाता हैं। हलवे को पूरी तरह ठंडा होने के बाद इसे फ्रिज में रखकर 7 दिनों तक खा सकते है। 
  3. चुकन्दर का हलवा या बीटरूट हलवा( Beetroot Halwa Recipe In Hindi )सभी को पसंद होता हैं चुकंदर को दूध में पका के बनाने में बहुत टाइम लगता हैं ये पूरा प्रोसेस40 से 60 मिनट का हो जाता हैं इसे कम टाइम में बनाने के लिए हम दूध को स्किप कर खोवा का यूज़ कर सकते हैं।
  4. इसे बनाने के लिए चुकंदर को वैसे ही धूल के साफ करके कद्दूकस करके घी मे भून लें।और अब दूध ना डालकर खोवा डालकर अच्छे से भून लें।और आज कल बहुत से लोग हेल्थ कांशियस हो रहे हैं ,और लो कैलोरी खाना पसंद करते हैं। 
  5. तो हम चीनी को भी स्किप करके शुगर फ्री डाल सकते हैं।और अगर शुगर फ्री भी यूज़ नहीं करना चाहते हैं ,तो खोवा की मात्रा को थोड़ा ज्यादा डालकर बना सकते हैं।वैसे चुकंदर भी मीठा होता हैं,तो हलवा में चीनी की बहुत ज्यादा डालने की जरूरत नहीं होती हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)