साबूदाना चिल्ला रेसिपी। नवरात्रि स्पेशल साबूदाना चिल्ला रेसिपी ( Sabudana Chilla Recipe In Hindi )

Sabudana Chilla Recipe In Hindi

साबूदाना चिल्ला रेसिपी ( Sabudana Chilla Recipe In Hindi )एक फलहार हैं।इसे व्रत के दिनों में जैसे नवरात्रि में फलाहार के रूप में बनाकर खा सकते हैं।और नवरात्रि में हर घरों मे बनाई जाती है ,नवरात्रि के नव दिनों के व्रत के दौरान हमें ऊर्जा की कमी होती हैं। जोकि इस फलहार को लेने से उस कमी की पूर्ति होती हैं।क्योंकि साबूदाना एनर्जी बूस्टर की तरह हमारे स्वास्थ्य के लिए काम करता है। यह कार्बोहाइड्रेट का एक अच्छा स्त्रोत है, जो शरीर में तुरंत और आवश्यक उर्जा प्रदान करता है। साबूदाने में पाया जाने वाल पोटेशियम रक्त संचार को बेहतर करता है, जिससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा यह मांसपेशियों के लिए भी फायदेमंद होता है।ये साबूदाने,आलू तथा कुछ मसालों को डालकर बनाया जाता हैं ,ये बहुत हेल्दी और स्वाद में टेस्टी भी होती हैं।

सामग्री:- साबूदाना चिल्ला रेसिपी ( Sabudana Chilla Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • साबुदाना - 1 कप ( 5 घंटे के लिए पानी में भिंगोया हुआ )
  • आलू - 2 ( उबला और कद्दूकस किया हुआ )
  • साबुत जीरा - 1 टी स्पून
  • हरी मिर्च - 1 ( बारीक कटी हुई )
  • अदरक का पेस्ट - 1/2 टी स्पून
  • काली मिर्च पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • धनिया पत्ती - 2 टेबल स्पून (बारीक़ कटी हुई )
  • कुट्टू या राजगीरा का आटा -1/4  कप
  • सेंधा नमक - 3/4 टी स्पून
  • पानी - 3/4 कप +1 कप
  • घी - आवश्यकतानुसार
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 15 मिनट
  • भिंगोने का समय - 5 घंटे
  • कितने लोगों के लिए - 4

 इसे भी पढ़ें  :-  साबुदाने की खिचड़ी रेसिपी -Sabudane Ki Khichdi Recipe

विधि:- साबूदाना चिल्ला रेसिपी ( Sabudana Chilla Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. साबूदाना चिल्ला रेसिपी ( Sabudana Chilla Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े बाउल में 1 कप साबुदाने को लें।और अच्छी तरह से दो से तीन पर्याप्त पानी डालकर रगड़कर धूलकर के साफ कर लें। और फिर सारा अतिरिक्त पानी छानकर निकाल दें।
  2. उसके बाद साबूदाने को 3/4 कप पानी में भींगोकर 5 से 6 घंटे के लिए या रात में ही भींगोकर रख दें। तथा 6 घंटे के बाद भिगोए हुए साबुदाने को किसी जालीदार चलनी में सारा अतिरिक्त पानी छानकर साबुदाना को अलग कर दें।
  3. और मिक्सर के जार में डालकर 1/2 कप पानी डालकर पीसकर स्मूथ पेस्ट बनाकर तैयार कर लें।अब हम 2 आलू को एक कुकर में 1/2 कप पानी के साथ डालकर गैस पर रखकर गैस ऑन कर मीडियम फ्लेम पर एक सीटी लगा लें।और जब प्रेशर निकल जाए तो आलू को निकालकर छीलकर कद्दूकस कर लें।
  4. अब एक बड़ा बाउल लें,और उसमें कद्दूकस किया हुआ आलू ,1 टी स्पून जीरा ,बारीक कटी हुई 1 हरी मिर्च और 1/2 टी स्पून अदरक का पेस्ट डालें।इसके अलावा 1/2 टी स्पून काली मिर्च पाउडर,बारीक़ कटी हुई 2 टेबल स्पून धनिया पत्ती , 1/4 कप कुट्टू का आटा और 3/4 टी स्पून सेंधा नमक डालें।
  5. और अब साबूदाना का स्मूथ पेस्ट और 1 कप पानी डालकर सबको अच्छी तरह मिलाएं और फेंटेते हुए थोड़ा गाढ़ा या मोटा घोल बनाकर तैयार कर लें।इसके बाद घोल को 10 से 15 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए छोड़ दें। अब एक तवा को गैस पर मीडियम फ्लेम पर गर्म होने के लिए रखें। 
  6. इसके बाद गर्म तवा पर 1 टी स्पून घी डालें।और फिर एक कलछी भर घोल को डालें और धीरे से गोल गोल घुमाते हुए फैलाएं।अब चिल्ले के ऊपर 1/2 टी स्पून घी डालें और मीडियम फ्लेम पर चिल्ले को सेंके। तथा जब चिल्ला एक तरफ से अच्छी तरह से सेककर पक जाये तो हाफ टी स्पून घी किनारों पर डालते हुए कलछी की सहायता से पलटकर और धीरे से दबाते हुए दूसरी साइड से पका लें।
  7. अब हमारा साबूदाना चिल्ला रेसिपी ( Sabudana Chilla Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं। आप साबूदाना चिल्ला को दही और हरी चटनी के साथ सर्व करें।और गरमागरम साबूदाना चिल्ला का हरी चटनी के साथ आनंद लें।

नोट:- साबूदाना चिल्ला रेसिपी ( Sabudana Chilla Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. साबूदाना चिल्ला में कुट्टू का आटा डालना ऑप्शनल है।पर इसे डालने से चिल्ला का शेप अच्छी बनाने में सहायक होता है।
  2. इसके अलावा आप कट्टू की आटे की जगह राजगीरा या सिंघाड़े के आटे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे टेस्ट में कोई अंतर नहीं आता हैं
  3. साबूदाना चिल्ले का टेस्ट और अच्छा करने के लिए धनिया पत्ती के साथ करी पत्ता या सिर्फ करी पत्ता डालकर भी चिल्ला बना सकते हैं।
  4. इसे मध्यम आंच पर पकाएं क्योंकि इसे अच्छे से पकाने में समय लगता है,और ये धीरे धीरे पकता हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)