मिक्स वेजिटेबल सूप रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी ( Mixed Vegetable Soup Recipe In Hindi For Baby Food Recipe )

Mixed Vegetable Soup Recipe In Hindi For Baby Food

मिक्स वेजिटेबल सूप रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी(Mixed Vegetable Soup Recipe In Hindi For Baby Food Recipe )6 माह से ऊपर के बच्चों के लिए एक बहुत ही स्वादिष्ट ,पौष्टिक ,हेअल्थी बेबी फ़ूड रेसिपी हैं।जो बनाने में आसान, खाने में टेस्टी ,और कम समय में बनकर तैयार हो जाता हैं।मिक्स वेज सूप को आप बच्चों को नाश्ते में दोपहर में या रात के खाने में आसानी से दे सकते हैं। बच्चे इसे पसंद भी करेंगे,और उनको सब्जियों में मौजूद सारे पोषक तत्व भी मिल जाएगा।मिक्स वेज सूप एक बहु विटामिन डिश हैं,जोकि विटामिन और सी से भरपूर हैं,और फोलिक एसिड में भी ।नमक डालना पूरी तरह से ऑप्शन है,आपका बच्चा 1 साल होने तक नमक का इस्तेमाल न करें।आप 1 साल से बड़े बच्चों के सूप में एक सीमित मात्रा में नमक डालकर दे सकते हैं।अगर आप इसे 2 से 3 साल के बच्चों को बनाकर खिला रहें हैं ,और आप का बच्चा हल्का तीखा पसंद करता हैं ,तो आप इसमें ताजा पीसी हुई काली मिर्च पाउडर की एक चुटकी डाल सकते हैं।

सामग्री:- मिक्स वेजिटेबल सूप रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी(Mixed Vegetable Soup Recipe In Hindi For Baby Food Recipe) बनाने में लगने वाली सामग्री

मिक्स वेज सूप के लिए -

  • फूल गोभी - 1 /4 कप ( बारीक़ कटी हुई )
  • लौकी - 1 /4 कप ( छीलकर ,बारीक़ कटी हुई )
  • गाजर - 1 /4 कप ( छीलकर ,बारीक़ कटी हुई )
  • टमाटर - 1 /4 कप ( कटा हुआ और बीज निकला हुआ )
  • नमक - चुटकी (ऑप्शनल )
  • पानी - 1 कप

मिक्स वेज सूप के लिए -

  • बीन्स -1/4 कप ( बारीक़ कटी हुई )
  • गाजर - 1/4 कप ( छीलकर ,बारीक़ कटी हुई )
  • कद्दू - 1/4 कप ( छीलकर ,बारीक़ कटी हुई )
  • मटर - 1/4 कप ( ताजा या फ्रोजन )
  • लहसुन - 1 कली
  • नमक - चुटकी (ऑप्शनल )
  • पानी - 1 कप
  • तैयारी का समय - 10मिनट
  • पकाने का समय - 10 मिनट
  • कुल समय - 20  मिनट
  • कितने बच्चों के लिए - 1 

इसे भी पढ़ें :- दाल खिचड़ी रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी।6 महीने के बच्चे के लिए -  Dal Khichdi And Mix Veg Puree Recipe,Baby Food Recipe In Hindi, ( For Stage - 1, 6 - 12 Months Baby Food )

विधि:- मिक्स वेजिटेबल सूप रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी ( Mixed Vegetable Soup Recipe In Hindi For Baby Food Recipe) बनाने की विधि

1 - मिक्स वेज सूप रेसिपी बच्चों के लिए कैसे तैयार करें -

  1. मिक्स वेजिटेबल सूप रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी (Mixed Vegetable Soup Recipe In Hindi For Baby Food Recipe) बनाने के लिए सबसे पहले हम गाजर और लौकी के छिलके छीलकर बारीक़ बारीक़ छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें।तथा फूलगोभी को डंठल से तोड़कर अलग कर छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें। 
  2. अब हम फूलगोभी ,गाजर ,लौकी और टमाटर को पानी से अच्छे से धोकर साफ कर लें। और टमाटर को बीच से दो टुकड़ों में काटकर टमाटर के बीज निकाल दें।और फिर टमाटर को भी बारीक़ बारीक़ छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें।
  3. और अब एक कुकर में 1 /4 कप फूलगोभी , 1 /4 कप गाजर,1 /4 लौकी और 1 /4 कप टमाटर  डालें।इसके अलावा चुटकी नमक और 1 कप पानी डालें।और कुकर को गैस पर मध्यम आंच पर रखकर 2 से 3 सीटी या सब्जियों को अच्छी तरह से पक जाने तक प्रेशर कुक करें।
  4. अब 3 सीटी आने के बाद गैस को ऑफ कर दें ,और एक बार जब कुकर का प्रेशर निकल जाये तो कुकर का ढक्कन खोलें और उबली हुई सब्जियों को थोड़ा ठंडा करके ब्लेंडर या मिक्सर जार में डालकर ब्लेंड करें।और यदि मिक्स वेज सूप गाढ़ी हो तो जरूरत के अनुसार पानी डालकर ब्लेंड करें।
  5. और बारीक़ स्मूथ पेस्ट बनाकर तैयार करें।अब मिक्स वेज सूप को एक नॉन स्टिक पैन में डालें,और गैस पर मध्यम आंच पर रखकर 1मिनट तक उबाल लें। अब 6 महीने और उससे अधिक उम्र के बच्चे के लिए मिक्स वेज सूप बनकर तैयार हैं। इसे हल्का ठंडा या गुनगुना करके बच्चों को खिलायें।

2 - मिक्स वेज सूप रेसिपी बच्चों के लिए कैसे तैयार करें -

  1. मिक्स वेजिटेबल सूप रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी (Mixed Vegetable Soup Recipe In Hindi For Baby Food Recipe) बनाने के लिए सबसे पहले हम बीन्स ,गाजर ,कद्दू को पानी से धोकर साफ कर लें। और फिर इनके छिलके छीलकर बारीक़ बारीक़ छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें।
  2. और अब एक कुकर में 1/2 कप बीन्स, 1/2 कप गाजर,1/2 कद्दू ,1/2कप मटर और 1 पुत्थी लहसुन लें।इसके अलावा चुटकी नमक और 1 कप पानी डालें।और कुकर को गैस पर मध्यम आंच पर रखकर 3 सीटी या सब्जियों को अच्छी तरह से पक जाने तक प्रेशर कुक करें।
  3. अब 3 सीटी आने के बाद गैस को ऑफ कर दें ,और एक बार जब कुकर का प्रेशर निकल जाये तो कुकर का ढक्कन खोलें और उबली हुई सब्जियों को थोड़ा ठंडा करके ब्लेंडर या मिक्सर जार में डालकर ब्लेंड करें।और यदि मिक्स वेज सूप गाढ़ी हो तो जरूरत के अनुसार पानी डालकर ब्लेंड करें।
  4. और बारीक़ स्मूथ पेस्ट बनाकर तैयार करें। अब मिक्स वेज सूप को एक नॉन स्टिक पैन में डालें ,और गैस पर मध्यम आंच पर रखकर 1 मिनट तक उबाल लें। अब 6 महीने और उससे अधिक उम्र के बच्चे के लिए मिक्स वेज सूप बनकर तैयार हैं। इसे हल्का गर्म या गुनगुना होने करके बच्चों को खिलायें।

नोट्स:- मिक्स वेजिटेबल सूप रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी ( Mixed Vegetable Soup Recipe In Hindi For Baby Food Recipe) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. मिक्स वेज सूप को अधिक पौष्टिक बनाने के लिए आप इसमें मूंग की दाल ,आलू , शकरकंद और कद्दू जैसे सब्जियां डालें।और अगर आप के बच्चे को टमाटर का टेस्ट पसंद ना हो तो आप टमाटर को ना डालें।
  2. मिक्स वेज सूप को कुक करने के लिए प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करें ,क्योंकि इसमें सब्जियां समान रूप से पकती है,और सब्जियों के पोषक तत्व भी बने रहते है।
  3. नमक डालना पूरी तरह से ऑप्शन है। आपका बच्चा 1 साल होने तक नमक का इस्तेमाल न करें।आप 1 साल से बड़े बच्चों के सूप में एक सीमित मात्रा में नमक डालकर पीला सकते हैं।
  4. अगर आप इसे 2 से 3 साल के बच्चों को बनाकर खिला रहें हैं ,और आप का बच्चा हल्का तीखा पसंद करता हैं ,तो आप इसमें ताजा पीसी हुई काली मिर्च पाउडर की एक चुटकी डाल सकते हैं ।
  5. इसके अलावा सर्व करने से ठीक पहले स्तन का दूध और फार्मूला को मिलाएं।6 महीने के बच्चे के लिए बेबी फूड को थोड़ा गर्म सर्व करें और ज्यादा गर्म नहीं सिर्फ गुनगुना या आप की उंगली सहने लायक हो।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)