दाल खिचड़ी रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी।6 महीने के बच्चे के लिए ( Dal Khichdi And Mix Veg Puree Recipe,Baby Food Recipe In Hindi )

Dal Khichdi And Mix Veg Puree Recipe,Baby Food Recipe In Hindi, ( For Stage - 1, 6 - 12 Months Baby Food )

दाल खिचड़ी रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी।6 महीने के बच्चे के लिए ( Dal Khichdi And Mix Veg Puree Recipe,Baby Food Recipe In Hindi)6 माह से ऊपर के बच्चों के लिए एक बहुत ही स्वादिष्ट ,पौष्टिक ,हेअल्थी बेबी फ़ूड रेसिपी हैं।जो बनाने में आसान, खाने में टेस्टी ,और कम समय में बनकर तैयार हो जाता हैं। तथा 6 माह से 12 या 18 माह तक के बच्चों को आप ये दाल खिचड़ी बनकर खिला हैं ,ये बहुत ज्यादा हेअल्थी फ़ूड हैं ,क्योंकि इसमें मूंग दाल ,पालक और गाजर जैसे हेअल्थी पौष्टिक सब्जियों का इस्तेमाल करके बनया गया हैं। ये पूरी तरह से हेअल्थी हैं ,क्यों कि ये ज्यादा तले भुने भी हैं ,ये उबले हुए हैं,और इनके सारे पौष्टिक तत्व इस तरीक़े से बनाने से इनके अंदर ही हैं ,जो बेबी को पूरी तरह से मिल रहें हैं। वैसे तो नवजात शिशु के लिए माँ का दूध ही सब कुछ होता हैं,इसलिए माँ के दूध को अमृत भी कहा जाता हैं। पर जैसे जैसे बच्चे बड़े होते हैं,उनको दूसरे भोजन भी दिये जाते हैं ,जैसे -सेरेलक,वेज प्यूरी ,फ्रूट्स प्यूरी,पोटैटो एग प्यूरी ,मीठी या नमकीन दलिया ,खिचड़ी इत्यादि।यह 6 माह के शिशुओं का वजन बढ़ाने के लिए भी सबसे अच्छा भोजन है। उसकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढाता हैं।और जो शिशु को वह सभी पोषक तत्व देता है जिसकी विकास के चरण में शिशु को बहुत ज्यादा जरूरत होती है।मूंग दाल खिचड़ी की एक सर्विंग में 342 कैलोरी मिलती है। जिसमें से कार्बोहाइड्रेट में 216 कैलोरी होते हैं, प्रोटीन में 48 कैलोरी होती है और शेष कैलोरी वसा से होती है जो कि 78 कैलोरी है।

सामग्री:- दाल खिचड़ी रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी।6 महीने के बच्चे के लिए ( Dal Khichdi And Mix Veg Puree Recipe,Baby Food Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 


गेंहू की दलिया ,पालक और मूंग दाल की खिचड़ी रेसिपी बच्चों के लिए कैसे तैयार करें  -
  • गेंहू की दलिया - 1/4कप
  • मूंग दाल - 1/4कप
  • पालक - 1/2कप (बारीक कटी हुई)
  • हल्दी - चुटकीभर
  • नमक - चुटकीभर
  • घी - 1/4 टी स्पून
  • पानी - 2 से2+1/2कप
चावल और मूंग दाल की खिचड़ी रेसिपी बच्चों के लिए कैसे तैयार करें - 
  • चावल - 1/4 कप (15 मिनट भिगोया हुआ)
  • मूंग दाल - 1/4 कप(धोया हुआ)
  • गाजर - 2 टेबल स्पून (कटा हुआ)
  • हल्दी - चुटकीभर
  • नमक - चुटकीभर (वैकल्पिक)
  • घी - 1/4 टी स्पून
  • पानी - 2 कप
  • तैयारी का समय - 5 मिनट
  • पकाने का समय - 20 मिनट
  • कुल समय - 30 मिनट
  • कितने बच्चों के लिए - 2

इसे भी पढ़ें :-  पोटैटो एग प्यूरी रेसिपी ।बेबी फ़ूड रेसिपी।वेट गैन फूड रेसिपी - Potato Egg Puree Recipe Baby food Recipe In Hindi, For Weight Gain Baby food ( For Stage - 1, 6 -12 Months Baby Food )

विधि:- दाल खिचड़ी रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी।6 महीने के बच्चे के लिए ( Dal Khichdi And Mix Veg Puree Recipe,Baby Food Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

पालक,गेंहू की दलिया और मूंगदाल की खिचड़ी रेसिपी बच्चों के लिए कैसे तैयार करें 
  1. हरा भरा गेंहू की दलिया और दाल की खिचड़ी रेसिपी बच्चों के लिए बनाने के लिए सबसे पहले हम 1/4कप मूंग दाल को एक बाउल में लें।और दो से तीन बार पानी से धोकर साफ कर लें,और फिर15 मिनट के लिए पर्याप्त पानी में भिंगोकर छोड़ दें।दाल जब तक फूलेगी, तब तक हम पालक के पत्ते को बारीक बारीक काट कर दो से तीन बार पानी से धोकर साफ कर लें।
  2. और 15 मिनट के बाद एक प्रेशर कुकर को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखें,और कूकर में 1/4 टी स्पून घी डालें,और जब घी गर्म हो जाएं तो1/4कप दलिया को एक से दो बार पानी से धो लें।और फिर अच्छे से छानकर गर्म घी में डालकर हल्का भून लें ।इसके बाद दाल को पानी से छानकर दलिया के साथ डालें,और 1मिनट तक भूनें। 
  3. इसके अलावा 1/2कप बारीक कटी हुई पालक ,एक चुटकी हल्दी और एक चुटकी नमक और 2 कप पानी डालें।और कुकर का ढक्कन लगाकर मीडियम फ्लेम पर ही 5 से 6 सीटी लगा लें।या खिचड़ी को अच्छी तरह से पकने तक प्रेशर कुक करें।और कुकर का प्रेशर निकल जाने के बाद, कुकर को खोलें और स्मूथ पेस्ट बनाने के लिए मशेर या कलछी से मैश करें।
  4. या मिक्सर जार में डालकर ब्लेंड कर बारीक पेस्ट बना लें।और यदि आवश्यक हो तो पानी डाल के स्मूथ प्यूरी में ब्लेंड करें।और फिर घी के साथ गार्निश करें। और 6 महीने के बच्चों के लिए गेंहू की दलिया और मूंग दाल की खिचड़ी बनकर तैयार हैं। खिचड़ी को सर्व करें,और बच्चे को खिलाएं।
चावल दाल की खिचड़ी रेसिपी बच्चों के लिए कैसे तैयार करें
  1. चावल दाल खिचड़ी रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले,हम 1/4 कप चावल और 1/4 कप मूंग दाल को एक बाउल में लें। और दो से तीन बार पानी से धोकर साफ कर लें,और फिर 15 मिनट के लिए पर्याप्त पानी में भिंगोकर छोड़ दें। और गाजर को छीलकर पानी से धोकर छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें,या कद्दूकस कर लें।
  2. और 15 मिनट के बाद एक प्रेशर कुकर में चावल, 2टेबल स्पून गाजर और मूंग दाल लें ।इसके अलावा एक चुटकी हल्दी और एक चुटकी नमक और 2 कप पानी डालें।और कुकर का ढक्कन लगाकर गैस पर मीडियम फ्लेम पर कुकर को रखकर 5 से 6 सीटी लगा लें।या खिचड़ी को अच्छी तरह से पकने तक प्रेशर कुक करें।
  3. और कुकर का प्रेशर निकल जाने के बाद, कुकर को खोलें और स्मूथ पेस्ट बनाने के लिए मशेर या कलछी से मैश करें।या मिक्सर जार में डालकर ब्लेंड कर बारीक पेस्ट बना लें।और यदि आवश्यक हो तो पानी डाल के स्मूथ प्यूरी में ब्लेंड करें।और फिर 1/4 टी स्पून घी के साथ गार्निश करें। और 6 महीने के बच्चों के लिए चावल और मूंग दाल की खिचड़ी बनकर तैयार हैं। खिचड़ी को सर्व करें,और बच्चे को खिलाएं।

नोट्स:- दाल खिचड़ी रेसिपी। बेबी फ़ूड रेसिपी।6 महीने के बच्चे के लिए ( Dal Khichdi And Mix Veg Puree Recipe,Baby Food Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. गेंहू की दलिया और मूंग दाल की खिचड़ी को और अधिक पौष्टिक बनाने के लिए पालक के अलावा ,गाजर ,चुकंदर ,टमाटर ,कद्दू इत्यादि जैसे सब्जियां डालें।
  2. एक प्रेशर कुकर का इस्तेमाल करें,ताकि सब कुछ एक समान रूप से पकता है और पोषक तत्व भी बना रहता हैं। चावल और मूंग दाल की खिचड़ी में आप गाजर कभी कभी चेंज के लिए चुकंदर भी डालकर बना सकते हैं।
  3. नमक डालना पूरी तरह से वैकल्पिक है। आपका बच्चा 1 साल होने तक नमक का उपयोग न करें।क्योंकि जब बच्चे नमक के टेस्ट को पसंद करने लगते हैं तो वो दूध या मीठा खाना नहीं पसंद करते हैं।
  4. 6 महीने के बच्चे के लिए बेबी फूड को थोड़ा गर्म सर्व करें,और ज्यादा गर्म नहीं हो ये भी ध्यान दें। और अलग अलग तरह की वेज और फ्रूट्स प्यूरी ,चावल या दलिया की खिचड़ी ,चावल या दलिया की मीठी खीर खिलाकर टॉय करें और जो बच्चा मन से खाये उसे खिलायें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)