होममेड प्याज पाउडर रेसिपी।अनियन पाउडर रेसिपी ( Homemade Onion Powder Recipe In Hindi )

Homemade Onion Powder Recipe In Hindi

होममेड प्याज पाउडर रेसिपी ( Homemade Onion Powder Recipe In Hindi )एक बुनियादी और सहायक  मसाला पाउडर मिश्रण है। ये किसी भी रसोई घर में रख सकते है और लंबे समय तक रखा जा सकता है। ये ताज़ी प्याज को बारीक़ पतला काटकर धूप में सुखाकर तैयार किए जाते हैं।लेकिन आप इन्हें ओवन का इस्तेमाल करके भी तैयार कर सकते है।वैसे तो अनियन पाउडर मार्किट में मिल जाता है। लेकिन बहुत मुश्किल से मिलता है और सब जगह मिलता भी नहीं है इसीलिए हमने सोचा क्यों न हम आपको ये अनियन पाउडर घर पर ही बनाना बता दें।कई बार क्या होता है हमे कोई खुश्क सब्ज़ी बनानी होती है। और उसके लिए हमे अनियन पाउडर की ज़रूरत पढ़ती है क्योंकि अनियन पाउडर खुश्क सब्ज़ी में अच्छे से काम कर देता है। 

सामग्री:- होममेड प्याज पाउडर रेसिपी ( Homemade Onion Powder Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री  

  • भूरा प्याज - 500 ग्राम (1/2 kg )
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • सुखाने का समय - 4 से 5 दिनों तक  (धूप में )
  • कुल समय - 10 मिनट 5 दिन 
  • प्याज की मात्रा - 1/2 कप 

इसे भी पढ़ें  :- लहसुन अदरक पाउडर रेसिपी - Homemade Ginger Garlic Powder Recipe In Hindi 

विधि:- होममेड प्याज पाउडर रेसिपी ( Homemade Onion Powder Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. होममेड प्याज पाउडर रेसिपी ( Homemade Onion Powder Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम भूरे रंग के प्याज को चुने। फिर प्याज के छिलके को छीलकर पानी से धोकर प्याज को किसी कपड़े से अच्छी तरह से पोछकर सूखा लें।
  2. अब हम प्याज को जितना बारीक़ पतला और लम्बा काट सकते हैं,उतना पतला काट लें। इसके बाद आप प्याज को किसी बड़ी थाली या प्लेट ,बेकिंग ट्रे या कपड़े पर फैला दें। और अब आप इसे 3 से 4 दिनों तक धूप में फैलाकर सुखायें ।
  3. या जब तक प्याज पूरी तरह से सुखकर कुरकुरा नहीं हो जाता हैं,तब तक सूखा लें।अब ब्लेंडर या मिक्सर के जार में सूखे हुए प्याज को डालें,और ब्लेंड कर बारीक़ पाउडर बना लें। अब हमारा होममेड प्याज पाउडर रेसिपी ( Homemade Onion Powder Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं। आप इसका इस्तेमाल नूडल्स बनाने में कर सकते हैं।

नोट्स:- होममेड प्याज पाउडर रेसिपी ( Homemade Onion Powder Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. प्याज को जितना संभव हो उतना पतला पतला काटें। इससे प्याज को जल्दी से सुख जाते हैं।आप प्याज को अच्छी तरह से धूप में सुखाइए। धूप में सुखाकर आप 6 महीने के लिए प्याज के पाउडर के शेल्फ लाइफ को बढ़ा सकते है।
  2. यदि आप ठंडी प्रदेश में रहते हो तो,आप 60-70 डिग्री सेल्सियस पर ओवन में रखकर सूखा सकते हैं।पर ये ऑप्शनल हैं ,इससे प्याज पाउडर की शेल्फ लाइफ कम हो जाती हैं। और प्याज पाउडर को एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर स्टोर स्टोर करें।
  3. भूरे रंग का प्याज का इस्तेमाल करने से प्याज के पाउडर का कलर सफेद मिलती है। वरना पाउडर का कलर अलग हो सकता है।
  4. अगर आपकी प्याज़ नर्म होगी और ज़्यादा अच्छे से सूखी हुई नहीं होगी तो वह स्टोर करने से जल्दी खराब हो जाएगी । इसलिए प्याज़ को अच्छे से सुखकर ही उसका पाउडर बनाये। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)