सूजी बेबी फ़ूड रेसिपी। सूजी रेसिपी फॉर बेबी ( Suji Baby Food Recipe In Hindi Or Suji Recipe For Baby In Hindi

Suji Baby Food Recipe In Hindi Or Suji Recipe For Baby In Hindi

सूजी बेबी फ़ूड रेसिपी। सूजी रेसिपी फॉर बेबी ( Suji Baby Food Recipe In Hindi Or Suji Recipe For Baby In Hindi) 6 माह से ऊपर के बच्चों के लिए एक बहुत ही स्वादिष्ट ,पौष्टिक ,हेअल्थी बेबी फ़ूड रेसिपी हैं।जो बनाने में आसान, खाने में टेस्टी ,और कम समय में बनकर तैयार हो जाता हैं।सूजी में आयरन और पोटैशियम होता है जो शरीर में हीमोग्‍लोबिन के स्‍तर में सुधार लाती है,और दिल को भी मजबूत रखती है।इसमें प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी और विटामिन ई होता है।तथा शिशु का पाचन तंत्र सूजी को आसानी से पचा लेता है जिससे बच्‍चों में कब्‍ज की परेशानी नहीं होती है।आप अपने बच्चे के टेस्ट के अनुसार सूजी की खीर या सूजी का उपमा बनाकर खिलायें। सूजी से बनी हुई इस रेसिपी को आप 1 साल से 5 साल तक के बच्चों को बनाकर खिला सकते हैं। वैसे ये रेसिपी मैंने 5 महीने से 12 महीने के बच्चों को ध्यान में रखकर बनाया हैं। 2 साल के बच्चों के लिए आप सब्जयों को बारीक़ काटकर पकायें,और बहुत ज्यादा मैश करके बनाने की जरूरत नहीं होती हैं। क्यों कि उनके दांत आ गये होते हैं ,और वो आसानी से चबाकर खा सकते हैं। 

सामग्री :- सूजी बेबी फ़ूड रेसिपी। सूजी रेसिपी फॉर बेबी ( Suji Baby Food Recipe In Hindi Or Suji Recipe For Baby In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

सूजी की खीर या हलवा रेसिपी फॉर बेबी फ़ूड  -

  • सूजी - 2 टेबल स्पून
  • गुड़ पाउडर - 1 टी स्पून
  • घी - 1/2  टी स्पून
  • किशमिश - 2 से 4 (बारीक़ कटा हुआ )
  • दूध - 1/2 कप

गेंहू के आटे का हलवा रेसिपी फॉर बेबी फ़ूड -

  • आटा  - 2 टेबल स्पून
  • गुड़ पाउडर - 1 टी स्पून
  • घी - 1/2  टी स्पून
  • दूध - 1/2 कप
सूजी का उपमा रेसिपी फॉर बेबी फ़ूड  -
  • सूजी - 2 टेबल स्पून
  • घी - 1 टी स्पून
  • राई -  चुटकी भर
  • गाजर - 2 टेबल स्पून (कद्दूकस किया हुआ )
  • टमाटर - 2 टेबल स्पून (बारीक़ कटी हुई)
  • नमक - चुटकी भर 
  • पानी  - 1 कप
  • तैयारी का समय - 5 मिनट 
  • पकाने का समय - 10 मिनट 
  • कुल समय - 15 मिनट 
  • कितने बच्चों के लिए - 1 

विधि:- सूजी बेबी फ़ूड रेसिपी। सूजी रेसिपी फॉर बेबी ( Suji Baby Food Recipe In Hindi Or Suji Recipe For Baby In Hindi) बनाने की विधि 

सूजी की खीर या हलवा रेसिपी फॉर बेबी फ़ूड कैसे तैयार करें -

  1. सूजी बेबी फ़ूड रेसिपी। सूजी रेसिपी फॉर बेबी ( Suji Baby Food Recipe In Hindi Or Suji Recipe For Baby In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक कढ़ाई को गैस पर मध्यम आंच पर रखकर गर्म करें। तथा कढ़ाई में 1/2 टी स्पून घी डालें,और जब घी मेल्ट हो जाये, तो गैस के फ्लेम को कम करके 2 टेबल स्पून सूजी डालें।
  2. और सूजी को अच्छे से 5 मिनट तक भून लें,और सूजी का कलर जब गोल्डन हो जाये तो गुड़ पाउडर और 1/2 कप दूध डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। सूजी में कहीं कोई गांठ नहीं होनी चाहिए ,और फिर किशमिश डालकर अच्छे से मिक्स करते हुए किशमिश को अच्छी तरह से सूजी के साथ घोल दें।
  3. और सूजी को 4 से 5 मिनट तक पका लें ,और अब आप को सूजी के खीर या हलवे को जितना गाढ़ा रखना हैं, वैसा बनाकर तैयार कर लें। तो सूजी की खीर या हलवा बनकर तैयार हैं ,इसे एक बाउल में निकाले और ठंडा करके बच्चे को खिलाएं।

सूजी की उपमा रेसिपी फॉर बेबी फ़ूड कैसे तैयार करें -

  1. सूजी बेबी फ़ूड रेसिपी। सूजी रेसिपी फॉर बेबी ( Suji Baby Food Recipe In Hindi Or Suji Recipe For Baby In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक कढ़ाई को गैस पर मध्यम आंच पर रखकर गर्म करें। तथा कढ़ाई में 2 टेबल स्पून सूजी को डालकर 5 मिनट तक ड्राई रोस्ट कर लें।
  2. और सूजी को अच्छे से भून लें,और सूजी का कलर जब गोल्डन हो जाये तो फिर इसे एक प्लेट में निकाल लें।और उसी कढ़ाई में 1 टी स्पून घी डालें,और जब घी मेल्ट हो जाये, तो उसमें चुटकीभर राई डालकर गैस के फ्लेम को कम करके भूनें।
  3. और जब राई भून जाये तो उसमें कद्दूकस किया हुआ 2 टेबल स्पून गाजर और बारीक़ कटी हुई 2 टेबल स्पून टमाटर को डालकर अच्छे से 1 से 2 मिनट तक लो फ्लेम पर ही भूनें।इसके बाद नमक और भुनी हुई सूजी को डालकर मिक्स करें। और 1 कप पानी डालकर मिश्रण को अच्छे से घोल लें।
  4. और सूजी को 4 से 5 मिनट तक पका लें,और अब आप को सूजी के उपमा को जितना गाढ़ा रखना हैं, वैसा बनाकर तैयार कर लें। तो सूजी की उपमा बनकर तैयार हैं ,इसे एक बाउल में निकाले और ठंडा करके बच्चे को खिलाएं।

गेंहू के आटे का हलवा रेसिपी फॉर बेबी फ़ूड कैसे तैयार करें -

  1. गेंहू के आटे का हलवा रेसिपी फॉर बेबी फ़ूड बनाने के लिए सबसे पहले हम एक कढ़ाई को गैस पर मध्यम आंच पर रखकर गर्म करें। तथा कढ़ाई में 1 टी स्पून घी डालें,और जब घी मेल्ट हो जाये, तो गैस के फ्लेम को कम करके 2 टेबल स्पून गेंहू का आटा डालें।
  2. और गेंहू के आटे को अच्छे से 5 से 8 मिनट तक भून लें,और जब गेंहू के आटे का कलर जब गोल्डन हो जाये तो गुड़ पाउडर और 1/2 कप दूध डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। गेंहू के आटे में कहीं कोई गांठ नहीं होनी चाहिए। 
  3. और गेंहू के आटे को 4 से 5 मिनट तक पका लें ,और अब आप को गेंहू के आटे के खीर या हलवे को जितना गाढ़ा रखना हैं, वैसा बनाकर तैयार कर लें। तो गेंहू के आटे की खीर या हलवा बनकर तैयार हैं ,इसे एक बाउल में निकाले और ठंडा करके बच्चे को खिलाएं।

नोट्स:- सूजी बेबी फ़ूड रेसिपी। सूजी रेसिपी फॉर बेबी ( Suji Baby Food Recipe In Hindi Or Suji Recipe For Baby In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. सूजी को कम आंच पर बराबर चलते हुए अच्छे से भूनें। तथा सूजी को भूनकर आप एयर टाइट कंटेनर में भरकर स्टोर भी कर सकते हैं। और जब आप को सूजी की खीर बनानी हो तो ,सूजी को गर्म दूध में भिंगोकर 10 मिनट तक छोड़े ताकि सूजी अच्छे से फूल जाये। सूजी पकने के बाद फैलती हैं ,और सूजी की मात्रा बढाकर डबल हो जाती हैं।
  2. आप खीर में सूजी की जगह गेंहू के आटे का इस्तेमाल करके भी गेंहू के आटे की खीर बना सकते हैं। आप गुड़ की जगह चीनी का इस्तेमाल सकते हैं,पर गुड़ ज्यादा पौष्टिक और लाभकारी होता हैं। आप गुड़ को कद्दूकस से घिसकर पाउडर बना सकते हैं ,या किसी भरी चीज से मैश करके ही गुड़ का पाउडर बना सकते हैं। गुड़ का पाउडर जल्दी से मेल्ट होकर मिल जाता हैं।
  3. सूजी या आटे को भुनने के बाद गैस को ऑफ करके पानी या दूध मिलाकर घोले इससे घोल में गांठ नहीं बनती हैं ,इसके बाद फिर गैस पर रखकर पका लें। और जो पानी या दूध आप सूजी या आटे में मिला रहें हैं,उसे भी गर्म करके मिलाये ,क्यों कि ठंडे दूध या पानी में मिलाने पर भी गांठ आ जाती हैं।
  4. आप सूजी के खीर में केला या सेव को कद्दूकस करके प्यूरी बनकर मिलाये ,और बच्चे को खिलाये। इससे बच्चे के लिए स्वादिष्ट,पौष्टिक भोजन बनकर तैयार हो जाता हैं।
  5. सूजी के उपमा में आप गाजर ,चुकंदर ,कद्दू या लौकी को भी बारीक़ बारीक़ काट कर या प्यूरी बनाकर उपमा के साथ मिलाकर पका सकते हैं। पर इन सब्जियों में से किसी एक या दो सब्जी का ही एक बार में इस्तेमाल करें,बहुत ज्यादा एक साथ ना डालें। क्योंकि बच्चे को भी टेस्ट अच्छा लगता हैं तभी खाते हैं। 
  6. 1 साल से कम उम्र के बच्चों को गाय का दूध ना खिलायें या पिलायें।इनको आप फॉमूला ,या स्तन के दूध का सेवन ही करायें या कोई भी डिश पानी में बनायें। क्यों कि आज कल लोग गाय को चारे में बहुत कुछ ऐसा खिलते हैं ,जिनसे उनकी दूध की मात्रा बढ़ जाती हैं ,पर वो दूध 1 साल से कम के बच्चे अच्छे से पचा नहीं पते हैं। 
  7. सूजी से बनी हुई इन दोनों रेसिपी को आप 1 साल से 5 साल तक के बच्चों को बनाकर खिला सकते हैं। वैसे ये रेसिपी मैंने 5 महीने से 12 महीने के बच्चों को ध्यान में रखकर बनाया हैं। 2 साल के बच्चों के लिए आप सब्जयों को बारीक़ काटकर पकायें,और बहुत ज्यादा मैश करके बनाने की जरूरत नहीं होती हैं। क्यों कि उनके दांत आ गये होते हैं ,और वो आसानी से चबाकर खा सकते हैं
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)