आलू भुजिया रेसिपी। बिहारी आलू भुजिया रेसिपी। इजी तो कुक आलू भुजिया  रेसिपी।आलू भुर्जी रेसिपी ( Aloo Bhujia Recipe In Hindi )

Aloo Bhujia Recipe In Hindi

आलू भुजिया रेसिपी। बिहारी आलू भुर्जी रेसिपी। इजी तो कुक आलू भुजिया रेसिपी ( Aloo Bhujia Recipe In Hindi )एक बहुत ही स्वादिष्ट साइड डिश हैं। जो बनाने में आसान ,खाने में टेस्टी,और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली डिश हैं। तथा ये बच्चों और बड़ों दोनों को बहुत पसंद भी आते हैं,तथा आप इसे बच्चों के या बड़ों के लंच बॉक्स में भी पैक करके दे सकते हैं।तथा ये भुजिया ठंडे होने पर भी अच्छी लगती हैं, इनके टेस्ट में कोई अंतर नहीं आता हैं। आलू भुजिया को आप सरसों के तेल में ही बनाये,इससे भुजिया का टेस्ट बहुत अच्छा आता हैं। तथा आलू तो वैसे ही सब्जियों का राजा हैं,और आलू सभी को पसंद भी होता हैं ,और आलू की भुजिया स्पेशली बच्चों को बहुत पसंद आती हैं।मैंने अपने इस पोस्ट में आलू भुजिया को दो तरीकों से बनाया हैं ,पहला मैंने आलू को 60 %पकाकर कुछ देशी मसाले तथा प्याज डालकर हल्की मसालेदार नरम भुजिया बनाई हूँ। तथा दूसरे में सिर्फ जीरा और मिर्च का तड़का देकर ज्यादा तेल डालकर बिलकुल कुरकुरा बनाया हैं।और इसे बनाने की पूरी विधि स्टेप बी स्टेप मैंने बताई हैं। चुंकि ये आलू की सुखी हल्की मसाले वाली सब्जी हैं,इसलिए आप इसे चावल दाल के साथ लंच में या पूरी ,पराठे के साथ नास्ते में सर्व कर सकते हैं। ये गरमागरम पराठे के साथ बहुत अच्छी लगती हैं। 

सामग्री :- आलू भुजिया रेसिपी। बिहारी आलू भुर्जी रेसिपी। इजी तो कुक आलू भुजिया रेसिपी ( Aloo Bhujia Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

आलू -प्याज की नरम भुजिया रेसिपी -
  • आलू - 3 मध्यम (छीलकर बारीक़ लम्बे कटे हुए )
  • प्याज - 1 बड़ा (छीलकर बारीक़ लम्बे कटे हुए )
  • हरी मिर्च - 2 (बारीक़ कटी हुई )
  • जीरा - 1/2 टी स्पून
  • हल्दी पाउडर - 1/4 टी स्पून  
  • जीरा पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • लाल मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून 
  • काली मिर्च पाउडर - 1/4 टी स्पून 
  • नमक - 1/2 टी स्पून 
  • तेल - 8 टेबल स्पून 
आलू की कुरकुरी भुजिया रेसिपी -
  • आलू - 4 मध्यम (छीलकर बारीक़ लम्बे कटे हुए )
  • जीरा  - 1/2 टी स्पून 
  • हरी मिर्च - 3 (बारीक़ कटी हुई )
  • हल्दी पाउडर - 1/4 टी स्पून   
  • नमक - 1/2 टी स्पून 
  • तेल - 8 टेबल स्पून 
  • तैयारी का समय - 5 मिनट 
  • पकाने का समय - 10 मिनट 
  • कुल समय - 15 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 2 

 इसे भी पढ़ें  :- पनीर भुर्जी रेसिपी - Paneer Bhurji Recipe In Hindi

विधि:- आलू भुजिया रेसिपी। बिहारी आलू भुर्जी  रेसिपी। इजी तो कुक आलू भुजिया रेसिपी ( Aloo Bhujia Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

आलू -प्याज की हल्की मसालेदार और नरम भुजिया या भुर्जी रेसिपी -
  1. आलू प्याज की नरम भुजिया रेसिपी। बिहारी आलू भुजिया रेसिपी। इजी तो कुक आलू भुजिया रेसिपी ( Aloo Bhujia Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम आलू के छिलके को छीलकर अलग कर लें।और फिर 1 आलू को लेकर गोल स्लाइस में चार से पांच टुकड़ों में कटे और फिर पांचों स्लाइस को एक साथ रखकर पतला लम्बा लम्बा और बारीक़ बारीक़ काट लें।
  2. तथा ऐसे ही हम बाकी बचे हुए दोनों आलू को भी काट लें ,तथा एक जालीदार टोकरी में आलू की कटी हुई भुजिया को रखें और पानी से अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें। और कुछ देर तक भुजिया को टोकरी में ही छोड़ दे ,ताकि भुजिया से सारा एक्स्ट्रा पानी टपक कर निकल जायें,और भुजिया सुख जाये। और अब हम प्याज को भी छिलका छीलकर पानी से धोकर साफ कर लें।
  3. और इसे भी पतला- पतला और लम्बा -लम्बा बारीक़ काट लें। अब एक कढ़ाई को मध्यम आंच पर गैस पर रखें,और उसमें 8 टेबल स्पून तेल डालें ,और जब तेल गर्म हो जाये ,तो इसमें 1/2 टी स्पून जीरा डालें। और जब जीरा भूनकर सोंधी और जीरे का कलर रेड हो जाये तो उसमें बारीक़ कटी हुई 3 हरी मिर्च डालें।और साथ के साथ ही कटी हुई आलू की भुजिया भी डाल दें।
  4. और आलू को बराबर से एक बार चलाकर गैस का फ्लेम मध्यम कर कढ़ाई को ढककर 3 से 4 मिनट तक वैसे ही छोड़ दें। तथा 3 मिनट के बाद कढ़ाई का ढक्कन हटा कर भुजिया को एक बार चला दें।इसके अलावा जब आलू थोड़ा भून जाये ,तो अब भुजिया में सूखे मसाले जैसे 1/2 टी स्पून जीरा पाउडर ,1/4 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर ,1/4 टी स्पून काली मिर्च पाउडर डालें।
  5. इसके अलावा 1/4 टी स्पून हल्दी पाउडर और 1/2 टी स्पून नमक डालकर अच्छे से मिलाते हुए 2 से 3 मिनट तक ढक दें। और 2 मिनट के बाद कढ़ाई के ढक्कन को हटाकर देखें। अगर आलू 60 %पक गया हो तो इसमें प्याज को डालें,और सबको अच्छे से मिलाते हुए एक बार चलाकर कढ़ाई को फिर से 2 से 3 मिनट के लिए ढक्कन लगा दें,अब 3 मिनट के बाद कढ़ाई के ढक्कन को हटाकर देखें।
  6. अगर आलू पक गया हैं,तो गैस को ऑफ कर दें।और अब हमारा आलू भुजिया रेसिपी। बिहारी आलू भुजिया रेसिपी। इजी तो कुक आलू भुजिया रेसिपी ( Aloo Bhujia Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं। चुकीं ये आलू की सुखी सब्जी हैं,इसलिए आप इसे चावल दाल के साथ लंच में या पूरी ,पराठे के साथ नास्ते में सर्व कर सकते हैं। ये गरमागरम पराठे के साथ बहुत अच्छी लगती हैं।
  7. तथा आप इसे बच्चों के या बड़ों के लंच बॉक्स में भी पैक करके दे सकते हैं।तथा ये भुजिया ठंडे होने पर भी अच्छी लगती हैं, इनके टेस्ट में कोई अंतर नहीं आता हैं। आलू भुजिया को आप सरसों के तेल में ही बनाये,इससे भुजिया का टेस्ट बहुत अच्छा आता हैं। तथा आलू तो सब्जियों का राजा हैं,और आलू सभी को पसंद भी होता हैं ,और आलू की भुजिया स्पेशली बच्चों को बहुत पसंद आती हैं।

आलू की कुरकुरी भुजिया या भुर्जी रेसिपी -

  1. आलू भुजिया रेसिपी। बिहारी आलू भुजिया रेसिपी। इजी तो कुक आलू भुजिया रेसिपी ( Aloo Bhujia Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम आलू के छिलके को छीलकर अलग कर लें। और फिर 1 आलू को लेकर गोल स्लाइस में चार से पांच टुकड़ों में कटे और फिर पांचों स्लाइस को एक साथ रखकर पतला लम्बा लम्बा और बारीक़ बारीक़ काट लें।तथा ऐसे ही हम बाकी बचे हुए 3 आलू को भी काट लें। 
  2. अब एक जालीदार टोकरी में आलू की कटी हुई भुजिया को रखें और पानी से अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें। और कुछ देर तक भुजिया को टोकरी में ही छोड़ दे ,ताकि भुजिया से सारा एक्स्ट्रा पानी टपक कर निकल जायें,और भुजिया सुख जाये। अब एक कढ़ाई को गैस पर रखें,और उसमें 8 टेबल स्पून तेल डालें ,और जब तेल गर्म हो जाये ,तो इसमें 1/2 टी स्पून जीरा डालें।
  3. और जब जीरा भूनकर सोंधी और जीरे का कलर रेड हो जाये तो उसमें बारीक़ कटी हुई 3 हरी मिर्च डालें ,और साथ के साथ ही कटी हुई आलू भी डाल दें। और आलू को बराबर से एक बार चलाकर गैस का फ्लेम मध्यम कर कढ़ाई को ढककर 2 से 3 मिनट तक वैसे ही छोड़ दें। तथा 3 मिनट के बाद कढ़ाई का ढक्कन हटा कर भुजिया को एक बार चला दें।
  4. इसके अलावा अब भुजिया में 1/4 टी स्पून हल्दी पाउडर और 1/2 टी स्पून नमक डालकर अच्छे से मिलाते हुए 1 मिनट तक और भूनें। तथा अब गैस के फ्लेम को हाई करके भुजिया को कढ़ाई में फैलाकर दें,और आलू को बिलकुल कुरकुरा तथा सुनहरा गोल्डन ब्राउन होने तक भूनें। इसमें लगभग 2 से 3 मिनट का समय लगता हैं।
  5. और अब हमारा आलू भुजिया रेसिपी। बिहारी आलू भुजिया रेसिपी। इजी तो कुक आलू भुजिया रेसिपी ( Aloo Bhujia Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं। चुकीं ये आलू की सुखी सब्जी हैं,इसलिए आप इसे चावल दाल के साथ लंच में या पूरी ,पराठे के साथ नास्ते में सर्व कर सकते हैं। ये गरमागरम पराठे के साथ बहुत अच्छी लगती हैं। तथा आप इसे बच्चों के लंच बॉक्स में भी दे सकते हैं।

नोट्स:- आलू भुजिया रेसिपी। बिहारी आलू भुर्जी रेसिपी। इजी तो कुक आलू भुजिया रेसिपी ( Aloo Bhujia Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आलू की कुरकुर भुजिया बनाने के लिए आलू को बिलकुल पतला पतला और लम्बा लम्बा कटे। तथा सारे आलू को एक बराबर कटे,कोई मोटा या कोई पतला काटने पर भुजिया को पकाने में परेशानी होती है,तथा एक बराबर गलती नहीं हैं ,कोई पक जाता हैं तथा कोई कच्चा रह जाता हैं।
  2. और आलू भुजिया को काटने के बाद पानी से धोकर कुछ समय तक वैसे ही छोड़ दें ,ताकि सारा पानी टपक जाये। भुजिया को पकाने में तेल थोड़ा ज्यादा लगता हैं,तभी भुजिया अच्छी कुरकुरी बनती हैं। कम तेल में बनाने पर भुजिया टूटती हैं और कढ़ाई में भी चिपका जाती हैं।
  3. पर भुजिया बनकर तैयार होने के बाद तेल से अलग हो जाती हैं ,तब आप अपनी कढ़ाई को थोड़ा तिरछा करके रखें। तथा सारी भुजिया को एक साइड कर दें ,तो भुजिया में से सारा एक्स्ट्रा तेल एक साइड अलग में आ जाता हैं। और फिर आप उस तेल का इस्तेमाल दाल को तड़का देने या सब्जी बनाने में कर सकते हैं।
  4. आलू की भुजिया को आप सरसों के तेल में ही बनाये,इससे भुजिया का टेस्ट बहुत अच्छा आता हैं। अगर आप खाने में कम तीखा खाना पसंद करते हैं ,तो आप हरी मिर्च को अपने अनुसार डालें ,या स्किप करें।
  5. आलू को कलछी से बहुत ज्यादा न चलायेऔर ना ही इसे ज्यादा पकाएं। क्योंकि आलू टूट जाएंगे या ज्यादा पक या गल जाएंगे तो इसका स्वाद बिगड़ जाएगा और देखने में भी अच्छा नहीं लगता हैं ।
  6. अगर आप को कुरकुर भुजिया खाना है तो तेल पूरा डालें ,और तेल को अच्छे से गर्म करें। या जब तेल से धुंआ आने लगे तो आप आलू को तेल में डालें। प्याज डालने से भुजिया थोड़ी सॉफ्ट हो जाती हैं।
  7. आप आलू भुजिया में जीरा की जगह मेथी दाने से भी तड़का लगा सकते हैं ,और आप हरी मिर्च की जगह सुखी लाल मिर्च का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इससे भुजिया का स्वाद और अच्छा और सोंधी आती हैं।  
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)