गोलगप्पा पूरी रेसिपी। पानी पूरी रेसिपी। गोलगप्पा रेसिपी। पुचका रेसिपी ( Golgappa Puri Or Pani Puri Recipe In Hindi )

Golgappa Puri Or Pani Puri Recipe In Hindi

गोलगप्पा पूरी रेसिपी। पानी पूरी रेसिपी। गोलगप्पा रेसिपी। पुचका रेसिपी ( Golgappa Puri Or Pani Puri Recipe In Hindi ) एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन हैं।गोलगप्पा पूरी एक गोल शेप की छोटी सी कुरकुरी फूली हुई पूरी होती हैं, जोकि इतनी छोटी होती हैं, कि एक बार में आसानी से हमारे मुंह में आ जाती हैं ।जिससे कई अलग अलग तरह की चटपटी चाट जैसे कि पानी पूरी , दही पूरी, सेव पूरी,पापड़ी चाट ,सुखी पूरी इत्यादि बनाने के लिए गोलगप्पा पूरी का इस्तेमाल होता हैं।इस पूरी के ऊपरी सतह पर छेद करके इसके अंदर उबले हुए आलू का चोखा या उबले चने या मटर के छोले और तीखी मीठी पानी बनकर इसके अंदर स्टफ करके पानी पूरी या पुचका बनाया जाता हैं।जो स्वाद में चटपटी होती हैं,और खाकर मजा आ जाता हैं।तथा सभी को पसंद भी होती हैं,जिसे बनाना आसान,खाने में टेस्टी और कम समय में बनकर झटपट तैयार हो जाती हैं।

सामग्री:- गोलगप्पा पूरी रेसिपी। पानी पूरी रेसिपी। गोलगप्पा रेसिपी। पुचका रेसिपी ( Golgappa Puri Or Pani Puri Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

गोलगप्पा की पूरियां बनाने के लिए - 
  • सूजी - 1 कप (मोटी )
  • मैदा - 2 टेबल स्पून
  • बेकिंग सोडा - 1/4 टी स्पून
  • नमक - 1/2 टी स्पून  
  • तेल - 3 टेबल स्पून 
  • पानी - 1/4 कप 
  • तेल - पूरियां तलने के लिए
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 30 मिनट 
  • कुल समय - 40 मिन्ट 
  • कितने लोगों के लिए - 2 से 3 (लगभग 30 से 40 पूरियां)

विधि:- गोलगप्पा पूरी रेसिपी। पानी पूरी रेसिपी। गोलगप्पा रेसिपी। पुचका रेसिपी ( Golgappa Puri Or Pani Puri Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. गोलगप्पा पूरी रेसिपी। पानी पूरी रेसिपी। गोलगप्पा रेसिपी। पुचका रेसिपी ( Golgappa Puri Or Pani Puri Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़ी थाली या परात में 1 कप सूजी,2 टेबल स्पून मैदा,1/4 टी स्पून बेकिंग पाउडर और 1/2 टी स्पून नमक डालें,और सबको अच्छे से मिक्स कर लें।अब इसमें 3 टेबल स्पून तेल डालें और सूजी - मैदा के साथ अच्छे से मिक्स कर लें, ताकि सूजी नरम हो जाए।
  2. अब इसमें थोड़ा थोड़ा करके 1/4 कप पानी डालकर पूरी के आटे से सख्त आटा गूंथ लें।और आटे को एक गीले कपड़े से ढककर 20 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए छोड़ दें।और फिर 20 मिनट के बाद कपड़े को हटाकर आटे को फिर से अच्छे से 2 से 3 मिनट तक मसल लें।अब आटे को चार बराबर भागों में बाटें,और हर एक भाग से एक गोल लोई बनाकर तैयार कर लें।
  3. इसके बाद अब एक लोई को लेन और चकले पर रखकर बेलन से एक गोल बड़ी साइज को रोटी बेलें। इसको ना बहुत ज्यादा मोटा बेलें,और ना ही बहुत ज्यादा पतला बेलना हैं,इसकी मोटाई चपाती जितनी रखें।अगर बहुत मोटी होगी तो तलने के बाद कुरकुरी नहीं होगी और ज्यादा पतली हुई तो पूरी तलने पर फूलेंगी नहीं।अब एक छोटा सा गोल साइज का ढ़क्कन या छोटी गिलास या कटोरी लें।
  4. और बेली हुई रोटी को 2 से 2.5 इंच के व्यास में गोल गोल पूरियां काट लें।और एक्स्ट्रा आटा को हटा दें,और उनसे फिर से लोई बनाकर गोल बड़ी रोटी बेलकर छोटी छोटी पूरियां काटकर बना लें।इसके बाद एक कढ़ाई को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर कढ़ाई को गर्म करें।तथा कढ़ाई में तेल डालें और तेल को गर्म कर लें,तथा मध्यम आंच पर 5 से 6 पूरी को गर्म तेल में डालें।
  5. तथा हर एक पूरी को कलछी से हल्के से दबाऐं ,ताकि पूरियां अच्छी तरह से फूल जायें।और पुरियों को कुरकुरी तथा गोल्डन ब्राउन होने तक तलें।अब पुरियां तलकर तैयार हैं,अब हम पुरियों को तेल से निकालें,और एक प्लेट में नेपकिन लगाकर पुरियों को नेपकिन पर रखें। ताकि सारा एक्स्ट्रा ऑयल नेपकिन सोख लें,अब ऐसे ही हम सारी पुरियों को तलकर तैयार कर लें।
  6. तो अब हमारी गोलगप्पा पूरी रेसिपी। पानी पूरी रेसिपी। गोलगप्पा रेसिपी। पुचका रेसिपी ( Golgappa Puri Or Pani Puri Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं। और अब पूरियाँ पानी पूरी बनाने के लिए बनकर तैयार हैं।अब आप तीखी -मीठी पानी बनायें,और इसके साथ मटर के छोले आलू का चोखा बनकर पूरी में स्टफ करके पानी के साथ पूरी को डीप करें ,और पानी पूरी का आनन्द लें। या जब ये अच्छी तरह से ठंडी हो जाएँ, तो आप इन्हें 1 से 2 सप्ताह के लिए एयरटाइट कंटेनर में भर कर रख सकते हैं।

नोट्स:- गोलगप्पा पूरी रेसिपी। पानी पूरी रेसिपी। गोलगप्पा रेसिपी। पुचका रेसिपी ( Golgappa Puri Or Pani Puri Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. गोलगप्पा पूरी बनाने के लिए या तो आप आटे से 3 से 4 बड़ी लोइयां बनायें,और फिर हर एक लोई से चपाती जितनी मोटी रोटी बेलकर छोटे गिलास ,कटोरी या ढक्कन से छोटी पूरी काटें। या आटे से 30 से 40 छोटी छोटी लोइयां बना लें,और फिर हर एक लोई से पूरी बेलकर तैयार कर लें।
  2. पुरियों को ना बहुत ज्यादा मोटा बेलें,और ना ही बहुत ज्यादा पतला बेलना हैं,इसकी मोटाई चपाती जितनी रखें।अगर बहुत मोटी होगी तो तलने के बाद कुरकुरी नहीं होगी और ज्यादा पतली हुई तो पूरी तलने पर फूलेंगी नहीं।
  3. अगर पूरियां तलने के बाद इसमें नमी रहती हैं ,तो इसे 200 डिग्री फेरनहाइट पर 10 मिनट के लिए पहले से गर्म ओवन में 15 से 20 मिनट के लिए रखें ,या धुप में 2 से 3 घंटे के लिए रखें।
  4. गोलगप्पा पूरी को अच्छा कुरकुरा बनाने के लिए सख्त आटा गूंथें।अगर आप बेकिंग सोडा नहीं डालना चाहते तो आटा गूंथने के लिए सादे पानी की जगह सोडा पानी का इस्तेमाल करें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)