बिरयानी राइस रेसिपी। प्लेन बिरयानी राइस रेसिपी। बिरयानी राइस बनाने की विधि (Biryani Rice Recipe In Hindi)

Plain Biryani Rice Recipe In Hindi

बिरयानी राइस रेसिपी। प्लेन बिरयानी राइस रेसिपी। बिरयानी राइस बनाने की विधि (Biryani Rice Recipe In Hindi)एक बहुत ही स्वादिष्ट टेस्टी और मसाले की खुशबू वाली बिरयानी राइस हैं।और बासमती बिरयानी राइस बनाने में बहुत ही आसान हैं,जिसे आप घर में बहुत ही आसानी से बना सकते हैं। बिरयानी बासमती चावल के साथ वेज और नॉन वेज के साथ बनाने वाला एक फेमस डिश हैं। बिरयानी को दुनिया में हर जगह पसंद करते हैं।आप इस बासमती चावल बिरयानी रेसिपी से पुलाव या फ्राइड राइस,वेज बिरयानी और नॉन वेज बिरयानी भी बना करके तैयार कर सकते है।बिरयानी बनाने के लिए सोना बासमती या पोनी चावल का इस्तेमाल करें।बासमती चावल को 20 मिनट पहले भींगोकर रख देने से चावल जल्दी पक जाता हैं। तथा चावल साइज में बड़ा लम्बा और खिला खिला बनकर तैयार होता हैं।चावल को पकने के बाद ठंडे पानी से चावल को धो देने से चावल ओवरकुक नहीं होता हैं,बासमती चावल के लंबे और खिले खिले बनकर तैयार करने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले बासमती चावल को चुनें।

सामग्री:- बिरयानी राइस रेसिपी। प्लेन बिरयानी राइस रेसिपी। बिरयानी राइस बनाने की विधि (Biryani Rice Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • बासमती चावल -1 Kg
  • घी - 2 टेबल स्पून 
  • जीरा - 1टी स्पून
  • काला या शाह जीरा -1/2 टी स्पून
  • दालचीनी - 2 - 4 टुकड़ा
  • काली मिर्च -10 - 12 दाने
  • जावित्री - 2 फूल
  • चक्रफुल - 1 
  • बड़ी इलाइची - 2
  • छोटी इलाइची - 4
  • लौंग -10
  • नमक - 1 टी स्पून 
  • पानी - 3 से 4 लीटर 
  • तैयारी का समय - 5  मिनट
  • पकाने का समय - 10 मिनट
  • चावल को भिंगोना - 20 मिनट 
  • कुल समय - 35 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 6 - 8

इसे भी पढ़ें  :-  जीरा राइस रेसिपी - Jeera Rice Recipe In Hindi

सब्सक्राइब करें

विधि:- बिरयानी राइस रेसिपी। प्लेन बिरयानी राइस रेसिपी। बिरयानी राइस बनाने की विधि (Biryani Rice Recipe In Hindi Or How To Make Biryani Chawal Recipe In HIndi ) बनाने की विधि 

  1. बिरयानी राइस रेसिपी। प्लेन बिरयानी राइस रेसिपी। बिरयानी राइस बनाने की विधि (Biryani Rice Recipe In Hindi)बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े कटोरे में 1 किलो बासमती चावल लें,और फिर चावल को दो बार अच्छी तरह से पानी से धूलकर साफ कर लें ,और फिर पर्याप्त पानी में भींगोकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें।
  2. अब एक पतीले या भगोने में 3 से 4 लीटर पानी लेकर गैस ऑन करके हाई फ्लेम पर पानी को उबालने के लिए रख दें। और जब पानी में अच्छी उबाल आने लगें,तो उसमें सारे साबुत गरम मसालों को जैसे - एक फूल जावित्री ,1 टी स्पून जीरा,1/2 टी स्पून शाहजीरा ,10 काली मिर्च ,5 लौंग,2 से 4 टुकड़ा दालचीनी ,2 बड़ी इलाइची , 4 छोटी इलाइची,1 स्टार ऐनीज़ या चक्रफूल डालें। 
  3. इसके अलावा 2 टेबल स्पून  घी और 1 टी स्पून नमक डालकर पानी में एक बार मिक्स करके 2 मिनट के लिए या जब तक पानी में फ्लेवर न आए, तब तक पूरा अच्छे तरह से उबाल लें।और अब उबलते हुए पानी में भीगे हुए बासमती चावल को डालकर 5 मिनट तक या 90 %पका जाने तक उबालें।अब बासमती चावल 90 %पक जाये तो गैस ऑफ कर दें।
  4. और बासमती चावल को पानी से छान लें,तथा ठंडे पानी से बासमती चावल को धूल लें।बासमती चावल को किसी जालीदार बर्तन में छाने ताकि चावल का सारा पानी निकल जाये चावल में कहीं भी पानी नहीं होना चाहिये चावल पूरी तरह से सुखी होनी चाहिये।
  5. तो अब हमारा बासमती चावल ,बिरयानी राइस रेसिपी। प्लेन बिरयानी राइस रेसिपी। बिरयानी राइस बनाने की विधि (Biryani Rice Recipe In Hindi) बन कर तैयार है।अब हमारी बासमती चावल बिरयानी, पुलाव या फ्राइड राइस बनाने के लिए तैयार है। 

नोट्स:- बिरयानी राइस रेसिपी। प्लेन बिरयानी राइस रेसिपी। बिरयानी राइस बनाने की विधि (Biryani Rice Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. बासमती चावल को 20 मिनट पहले भींगोकर रख देने से चावल जल्दी पक जाता हैं। तथा चावल साइज में बड़ा लम्बा और खिला खिला बनकर तैयार होता हैं।
  2. पानी में साबुत या खड़े मसाले डालकर उबालने से बासमती चावल में मसालों की एक अच्छी खुशबू और एक अच्छा स्वाद आती हैं ,तथा पानी में घी डालने से बासमती चावल आपस में चिपकते नहीं हैं।
  3. बासमती चावल को उबलते हुए पानी के मिश्रण में डालते समय चावल को ध्यान से धीरे धीरे से डालें और अच्छे से मिक्स करें ,पर चावल को मिक्स करने में तोड़े नहीं ।
  4. चावल फूल जाने से लाइट हो जाती हैं ,और ज्यादा चलाने पर टूट भी जाती हैं।बासमती चावल में नींबू का रस डालने से चमकीले सफेद रंग के चावल बनाने में मदद मिलती है।
  5. चावल को पकने के बाद ठंडे पानी से चावल को धो देने से चावल ओवरकुक नहीं होता हैं। और जिस कंसिस्टेंसी में आप ने चावल को पकाकर तैयार किया हैं चावल उतना ही पका हुआ रहता हैं। 
  6. बासमती चावल के लंबे और खिले खिले बनकर तैयार करने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले बासमती चावल को चुनें। नहीं तो बहुत बार चावल को पानी में भिंगोने पर चावल टूट जाता हैं।
  7. वैसे बासमती चावल के पैकेट के ऊपर चावल के दिए गए निर्देश को पढ़े उस पर चावल में कितना पानी डालें,ये दिया रहता हैं। 
  8. बासमती चावल बहुत सारी क्वालिटी की आती हैं ,और किस में कितना पानी चाहिए ये बातें चावल के पैकेट के पीछे लिखी होती हैं। कुछ चावल कम पानी में बन जाते हैं ,पर कुछ में ज्यादा पानी भी लगता हैं।

विशेष नोट्स:- बिरयानी राइस रेसिपी। प्लेन बिरयानी राइस रेसिपी। बिरयानी राइस बनाने की विधि (Biryani Rice Recipe In Hindi Or How To Make Biryani Chawal Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. आप बासमती चावल से बिरयानी ऐसे भी बना सकते हैं ,इसके लिए आप एक बड़ी कढ़ाई को गैस पर रखकर गर्म करें,और गर्म कढ़ाई में 2 टेबल स्पून घी डालकर घ्रर को मेल्ट करें। तथा मेल्ट घी में सारे साबुत खड़े गरम मसाले को डालकर लो फ्लेम पर मसालों को अच्छे से भून लें।और अब चावल को धुलकर साफ करके धुले हुए चावल को कढ़ाई में डालकर 1 से 2 मिनट तक भून लें,और फिर पानी डालकर चावल को उबालकर ऊपर बतायें गए प्रोसेस (स्टेप -3 और 4) को फॉलो करके सेम प्रोसेस से बना लें।
  2. आप बासमती चावल से बिरयानी ऐसे भी बना सकते हैं ,इसके लिए आप एक बड़ी प्रेशर कुकर को गैस पर रखकर गर्म करें,और गर्म प्रेशर कुकर में 2 टेबल स्पून घी डालकर घ्रर को मेल्ट करें। तथा मेल्ट घी में सारे साबुत खड़े गरम मसाले को डालकर लो फ्लेम पर मसालों को अच्छे से भून लें।और अब चावल को धुलकर साफ करके धुले हुए चावल को प्रेशर कुकर में डालकर 1 से 2 मिनट तक भून लें। 
  3. और फिर जितना कप आप ने चावल लिया हैं उसका डेढ़ा पानी डालें (जैसे -एक कप चावल के लिए 1 +1 /2 कप पानी डालें ) और प्रेशर कुकर का ढ़क्कन लगाकर एक सीटी आने से पहले मतलब जब प्रेशर कुकर में प्रेशर अच्छे से भर जाएं ,और सीटी आने वाली हो तो गैस को ऑफ कर दें। और प्रेशर निकलने के बाद कुकर का ढ़क्कन खोलें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)