मूंगफली बर्फी रेसिपी। मूंगफली की कतली रेसिपी।पीनट बर्फी रेसिपी ( Peanut Burfi Recipe Or Moongfali Ki Burfi Recipe In Hindi )

Peanut Or Moongfali ki burfi recipe in hindi

मूंगफली बर्फी रेसिपी। मूंगफली की कतली रेसिपी।पीनट बर्फी रेसिपी। (Peanut Burfi Recipe Or Moongfali Ki Burfi Recipe In Hindi) मूंगफली और गुड़ से बनी पारंपरिक फेस्टी मिठाई हैं। ये सर्दियों  के मौसम में स्पेशली मकर संक्रांति पर अनेक तरह की तिल ,मूंगफली के लड्डू ,बर्फी ,चिक्की बाजार में उपलब्ध होते हैं। जैसे तिल की लड्डू , सूखे मेवो के लड्डू , मूंगफली और चने के लड्डू ,बर्फी और चिक्की इत्यादि। बर्फी खाना स्वास्थ्य के लिये भी लाभकारी होती है। इसमें प्रोटीन्स और आयरन भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं। आप बच्चों को भी चॉकलेट की जगह मूंगफली की बर्फी को खिलाएं ये ज्यादा फायदेमंद होती हैं जो मूंगफली खाना पसन्द करते हैं, वे मूंगफली के लड्डू ,बर्फी या चिक्की को अकेले या नमकीन के साथ खाना बहुत पसन्द करते हैं। इसे गुड़ तथा चीनी दोनों  के साथ बनाया  जाता हैं। मूंगफली की बर्फी को (Peanut Or Groundnut )बर्फी भी कहते हैं। 

सामग्री:- मूंगफली बर्फी रेसिपी। मूंगफली की कतली रेसिपी।पीनट बर्फी रेसिपी। (Peanut Burfi Recipe Or Moongfali Ki Burfi Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मूंगफली - 2 कप
  • काजू - 1/2 कप
  • गुड़ - 2 कप 
  • पानी - 1/2 कप
  • दूध - 1/4 कप
  • घी - 2 टेबल स्पून
  • इलायची पाउडर - ¼ टी स्पून 
  • तैयारी का समय - 10  मिनट 
  • पकाने का समय - 50 मिनट  
  • बर्फी जमने का समय - लगभग 4 घंटे 
  • कुल समय - 5 घंटे 
  • बर्फी की संख्या - 9 टुकड़े

इसे भी पढ़ें  :- मूंगफली हलवा रेसिपी। पीनट हलवा रेसिपी - Mungfali Halwa Recipe In Hindi

विधि:- मूंगफली बर्फी रेसिपी। मूंगफली की कतली रेसिपी।पीनट बर्फी रेसिपी। (Peanut Burfi Recipe Or Moongfali Ki Burfi Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. मूंगफली बर्फी रेसिपी। मूंगफली की कतली रेसिपी।पीनट बर्फी रेसिपी। (Peanut Burfi Recipe Or Moongfali Ki Burfi Recipe In Hindi)बनाने के लिए सबसे पहले हम एक भारी तले वाले पैन या कढ़ाई को गैस पर रखकर लो फ्लेम पर गर्म कर लें। फिर गर्म कढ़ाई में 2कप मूंगफली के दाने डालकर बराबर चलाते होते मूंगफली को 5 -8 मिनट तक भून लें।
  2. या मूंगफली के कुरकुरे होने और मूंगफली के छिलका अलग होने तक भूनें।भूनें हुए मूंगफली के दाने को एक प्लेट में निकाल लें और पूरी तरह से ठंडा होने दें।तथा कुछ मूंगफली के दाने को दो से चार हिस्सों में तोड़ लें।इसके बाद मूंगफली के दाने को रगड़ के उसके छिलके अलग कर लें। तथा भुनी हुई मूंगफली के दाने और 1/2 कप काजू को मिक्सर जार में डालकर हल्का दरदरा पाउडर बना लें।
  3. अब एक कढ़ाई को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर गर्म कर लें। तथा गर्म कढ़ाई में 2 कप गुड और 1/2 कप पानी को डालें,और गुड़ को चम्मच से चलाते हुए गुड़ को अच्छी तरह से बराबर पिघला लें। तथा गुड़ को 2 से 3 मिनट तक पका लें। या चाशनी के झागदार या चाशनी में बड़े बड़े एयर बुलबुले आने तक उबाल लें।और एक तार की चाशनी बना लें।
  4. अब गैस के फ्लेम को लो रखकर ही इस चाशनी में मूंगफली के टुकड़े ,मूंगफली और काजू के पाउडर डालकर सबको अच्छी तरह से मिला लें। और तब तक मिलाएं जब तक मिश्रण अच्छी तरह से मिक्स ना हो जाए।अब इसमें 1/4 कप दूध, 2 टेबलस्पून घी डालें और कम आंच पर पकाएं।दूध डालने से बर्फी नरम और स्वादिष्ट बनती है।तथा तब तक पकाएं जब तक किमूंगफली का मिश्रण कढ़ाई छोड़ना शुरू न कर दें।
  5. इसके अलावा इसमें 1/4 टी स्पून इलायची पाउडर डालें और अच्छी तरह मिलाएं।और अब गैस को ऑफ करके मिश्रण को एक बड़े प्लेट में चिकनाई लगाकर निकाल लें। तथा मिश्रण को एक समान टॉप बनाने के लिए टैप करें,और समतल बराबर कर लें। और 3 से 4 घंटे के लिए रेस्ट करने दें, या आप मूंगफली के मिश्रण को जल्दी से सेट करने के लिए फ्रिज में भी रख सकते हैं।
  6. एक बार बर्फी पूरी तरह से सेट होकर जम जाए, तो उसे प्लेट से निकालकर अपने मन चाहें शेप में कट करें। और ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करें।अब हमारा मूंगफली बर्फी रेसिपी। मूंगफली की कतली रेसिपी।पीनट बर्फी रेसिपी। (Peanut Burfi Recipe Or Moongfali Ki Burfi Recipe In Hindi)बनकर तैयार हैं।आप मूंगफली की बर्फी को फ्रिज में रखकर एक सप्ताह के लिए मूंगफली बर्फी का आनंद ले सकते हैं।

नोट्स:- मूंगफली बर्फी रेसिपी। मूंगफली की कतली रेसिपी।पीनट बर्फी रेसिपी। (Peanut Burfi Recipe Or Moongfali Ki Burfi Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. गुड़ के मिश्रण को बहुत नहीं पकाना हैं नहीं तो मिश्रण सख्त हो जाता हैं। फिर हमारे बर्फी भी हार्ड या टाइट बनेगी। और गुड़ को पिघलने के लिए ज्यादा पानी का यूज़ बिलकुल भी नहीं करनी हैं।
  2. मूंगफली को धीमी आंच पर ही भूनें। ताकि वे अंदर से कुरकुरा हो जाये। तथा मूंगफ़ली को दरदरा ही पीसे बिलकुल पाउडर नहीं बनाना हैं।
  3. मूंगफली बर्फी को और अधिक पौष्टिक बनाने के लिए आप अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स भी डाल सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स को हल्का रोस्ट करके ही डालें ताकि ड्राई फ्रूट्स भी कुरकुरे हो जाये।
  4. मूंगफली बर्फी में आप दूध के बजाय,खोया या दूध पाउडर भी डाल सकते हैं।इसके अलावा, कम आंच पर पकाएं वरना मूंगफली का मिश्रण नीचे से जला सकता है।
  5. इसके अलावा काजू डालने ऑप्शनल है। वैसे यह मिठाई को और अधिक स्वादिष्ट बना देता है। फ्रेश घी और मूंगफली के साथ तैयार होने पर मूंगफली की बर्फी रेसिपी का स्वाद बहुत अच्छा होता है।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)