कच्चे केले के कटलेट रेसिपी। बनाना कटलेट रेसिपी। केले के टिक्की रेसिपी ( Kele Ke Cutlet Or Raw Banana Cutlet Recipe In Hindi )

Kele Ke Cutlet Or Raw Banana Cutlet Recipe In Hindi

कच्चे केले के कटलेट रेसिपी। बनाना कटलेट रेसिपी। केले के टिक्की रेसिपी ( Kele Ke Cutlet Or Raw Banana Cutlet Recipe In Hindi )एक स्वादिष्ट स्नैक्स डिश हैं। जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।केले की सब्जी तो सब को पसंद आती हैं, पर अगर किसी को केले की सब्जी ना पसंद हो तो भी उन्हें केले के कटलेट का टेस्ट जरूर पसंद आता है। क्योंकि जो केले के कटलेट या पकौड़े बनते हैं, वो बहुत टेस्टी होते हैं।आप केले के गरमागरम कटलेट को चाय या कॉफ़ी के साथ या हरी चटनी या इमली की चटनी के साथ शाम के नास्ते में सर्व करें सकते हैं। केले के कटलेट को आप ,पराठा,चपाती और रूमाली रोटी के साथ ब्रेकफास्ट में भी सर्व कर सकते हैं। इसे आप रोटी ,पराठे के साथ लंच बॉक्स में पैक करके भी दे सकते हैं।

सामग्री :- कच्चे केले के कटलेटरेसिपी। बनाना कटलेट रेसिपी। केले के टिक्की रेसिपी ( Kele Ke Cutlet Or Raw Banana Cutlet Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • कच्चे केले - 5 
  • कॉर्न फ्लोर - 1 टेबल स्पून + 1 टेबल स्पून
  • अदरक का  पेस्ट - 1/2 टी स्पून 
  • लहसुन का पेस्ट - 1 टी स्पून 
  • हरी मिर्च  - 3 (बारीक़ कर्स किया हुआ) 
  • लाल मिर्च - 1/2 टी स्पून 
  • अमचूर पाउडर -1/4 टी स्पून
  • नमक - 1/2 टी स्पून+1/2 टी स्पून या स्वादानुसार 
  • धनिया पत्ती - 2 टेबल स्पून (बारीक़ कटी हुई ) 
  • तेल - कटलेट तलने के लिए 
  • तैयारी का समय -10  मिनट
  • पकाने का समय - 15 मिनट
  • कुल समय - 25 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4 (10 टिक्की )

 इसे भी पढ़ें  :- केले के कोफ्ते रेसिपी। कच्चे केले के कोफ्ते रेसिपी - Kele Ke Kofte Recipe In Hindi

विधि:- कच्चे केले के कटलेटरेसिपी। बनाना कटलेट रेसिपी। केले के टिक्की रेसिपी ( Kele Ke Cutlet Or Raw Banana Cutlet Recipe In Hindi ) बनाने की विधि

  1. कच्चे केले के कटलेट रेसिपी। बनाना कटलेट रेसिपी। केले के टिक्की रेसिपी ( Kele Ke Cutlet Or Raw Banana Cutlet Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम केले को अपनी से अच्छे से धो लें ,और फिर केले के ऊपर और नीचे के डंठल को काट कर अलग कर दें। 
  2. और केले को कुकर में डालकर 1/2 गिलास पानी और 1/2 टी स्पून नमक डालकर मीडियम फ्लेम पर गैस पर रख दें।तथा 1से 2 सीटी लगा लें।2 सीटी आने के बाद गैस ऑफ कर दें।और कुकर का प्रेशर निकलने के बाद केले को पानी से छान लें। 
  3. और थोड़ा ठंडा करके केले का छिलका छीलकर केले को बिलकुल चिकना बारीक़ मैश कर लें।केले के मिश्रण में कहीं कोई गांठ नहीं होना चाहिए,अब हम केले में 1 टेबल स्पून कॉर्न फ्लोर,बारीक़ क्रस की हुई 3 हरी मिर्च ,1/2 टी स्पूनअदरक और 1टी स्पून लहसुन का पेस्ट ,1/2 टी स्पून नमक ,बारीक़ कटी हुई 2 टेबल स्पून धनिया पत्ता डालकर सबको अच्छे से मैश करके मिला लें।
  4. इसके बाद अब एक कढ़ाई को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर कढ़ाई को गर्म करें। तथा कढ़ाई में तेल डालकर तेल को भी अच्छा गर्म कर लें। अब केले के मिश्रण को थोड़ा थोड़ा लेकर गोल बॉल जैसा बना लें।और अब एक प्लेट में 1 टेबल स्पून कॉर्न फ्लोर लें ,उसमें केले के कटलेट बॉल्स को अच्छे से कोट करें।
  5. और फिर केले की बॉल को चपटा करके कढ़ाई में डालें और जितने कटलेट एक बार में और आसानी से कढ़ाई में आ जायें उतने कटलेट को को कढ़ाई में डालें।और अब हमारा केले के कटलेट को उलटते पलटते हुए गोल्डेन ब्राउन होने तक तल लें।और फिर तलकर एक प्लेट में नेपकिन लगाकर निकाल लें।
  6. और अब बचें हुए केले के मिश्रण से बाकी कटलेट को भी ऐसे ही तलकर तैयार कर लें। अब हमारा कच्चे केले के कटलेट रेसिपी। बनाना कटलेट रेसिपी। केले के टिक्की रेसिपी ( Kele Ke Cutlet Or Raw Banana Cutlet Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हो गये हैं।
  7. अब आप केले के गरमागरम कटलेट को चाय या कॉफ़ी के साथ या हरी चटनी या इमली की चटनी के साथ शाम के नास्ते में सर्व करें सकते हैं। केले के कटलेट को आप ,पराठा,चपाती और रूमाली रोटी के साथ ब्रेकफास्ट में भी सर्व कर सकते हैं। इसे आप रोटी ,पराठे के साथ लंच बॉक्स में पैक करके भी दे सकते हैं।

नोट्स:- कच्चे केले के कटलेटरेसिपी। बनाना कटलेट रेसिपी। केले के टिक्की रेसिपी ( Kele Ke Cutlet Or Raw Banana Cutlet Recipe In Hindi )बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आप केलों को पानी में उबालने जगह स्टीम या भाप से या माइक्रोवेव में भी पका सकते हैं। यदि आप माइक्रोवेव में कच्चे केले को पका रहें हैं ,तो 3 मिनट के लिए माइक्रोवेव करना काफी है। अगर आप के केले ज्यादा मोटे हैं ,और आप केले को उबाल रहें हैं तो 2 की जगह 3 सीटी लगाये।
  2. आप केले को उबालने के बाद ज्यादा देर तक पानी में ना छोड़े नहीं तो केले पानी सोखकर ज्यादा गीले जायेंगे।और फिर बॉन्डिंग के लिए हमें ज्यादा कॉर्न फ्लोर या  बेसन का इस्तेमाल करना पड़ेगा।केले के कटलेट का मिश्रण गीला लगे तो अपने कटलेट्स के मिश्रण के अनुसार 1 से 2 टेबल या टी स्पून कॉर्न फ्लोर और डाल सकते हैं।
  3. केले के कटलेट को हमेशा मीडियम आंच पर ही तलें। अगर तेज आंच पर तलें तो कटलेट ऊपर से रेड हो जाएंगे,तथा अंदर से कच्चे ही रह जाते हैं। आप केले के कटलेट के मिश्रण में कॉर्न फ्लोर की जगह बेसन भी डाल सकते हैं,और केले के कटलेट को शेप देते समय तेल से हाथचिकना कर लें। ताकि मिश्रण हाथ में  चिपके ना। 
  4. केले के कटलेट में मिर्च आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।केले के कटलेट को आप अपने अनुसार  गोल ,लम्बा ,चपटा या हार्ट शेप में बना सकते हैं।केले के कटलेट में नमक आप अपने टेस्ट के अनुसार कम ज्यादा कर सकते हैं, पर ये ध्यान दें,कि नमक को हम केले को उबलते समय भी डाले हैं ,तो नमक को टेस्ट करके डालें।
  5. व्रत के लिये कटलेट्स तैयार करने के लिये कॉर्न फ्लोर की जगह कुटू के आटे का इस्तेमाल करें ,और सादे नमक की जगह सेंधा नमक का इस्तेमाल करें। 
  6. कटलेट्स को डीप फ्राय करना हो तब इसमें उपयुक्त मात्रा में कॉर्न फ्लोर का इस्तेमाल करें,अगर कटलेट्स तेल में फूट रहें हो तो थोड़ा अधिक कॉर्न फ्लोर मिश्रण में डाल दें। कटलेट्स को डीप फ्राय करने के लिये तेल अच्छे से गरम होना चाहिये,अगर तेल अच्छे से गरम नही होगा तो कटलेट्स ज्यादा तेल सोख लेते हैं। 
  7.  
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)