मोहनथाल बर्फी रेसिपी। मोहनथाल रेसिपी ( Mohanthal Burfi Recipe In Hindi )

Mohanthal Burfi Recipe In Hindi

मोहनथाल बर्फी रेसिपी। मोहनथाल रेसिपी (Mohanthal Burfi Recipe In Hindi) एक बहुत ही स्वादिष्ट मिठाई की रेसिपी हैं। यह मोहन थाल बर्फी गुजरात राज्य की एक बहुत फेमस और लोकप्रिय मिठाई हैं,और विशेष रूप से त्यौहारों और खास अवसर पर यह बेसन से बनाकर तैयार किया जाता हैं।मोहन थाल बर्फी की बनावट बिलकुल मलाई दर क्रीमी टेक्चर में होती हैं।यह बेसन ,दूध,घी,और चीनी से मिलकर बनी होती हैं।जिससे बनाना आसान है,पर इसे बनाने में थोड़ा ज्यादा समय लगता हैं। क्योंकि बेसन को बहुत अच्छी तरह से और धीमी आंच पर भुनना होता हैं।बेसन जितनी अच्छी तरह से भुनता हैं,बेसन में उतनी  अच्छी खुशबू आती हैं।और मोहन थाल मिठाई में घी का अच्छा इस्तेमाल होता हैं।घी ,दूध से बनने से इसकी बनावट बिलकुल मलाईदार होती हैं।

सामग्री:- मोहनथाल बर्फी रेसिपी। मोहनथाल रेसिपी  (Mohanthal Burfi Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री

बेसन में बाइंडिंग बनाने के लिए 
  • बेसन - 2 कप(250 ग्राम)
  • घी - 3 टेबल स्पून
  • दूध - 3 टेबल स्पून
बेसन भुनने के लिए 
  • घी - 3/4 कप
  • दूध - 1/2कप
चीनी की चाशनी बनाने के लिए
  • चीनी - 1कप
  • पानी - 3/4कप
  • रेड फूड कलर - 1पिंच
  • केसर के धागे - 5 से 7
  • इलाइची पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • बनाने का समय -  60 मिनट
  • कुल समय - 70 मिनट
  • बर्फी जमकर सेट होने का समय - 3से 4घंटे
  • मोहनथाल की मात्रा - 12 से 16 पीस

 इसे भी पढ़ें :- ब्रेड के गुलाब जामुन रेसिपी - Bread Ke Gulab Jamun Recipe In Hindi

विधि:- मोहनथाल बर्फी रेसिपी। मोहनथाल रेसिपी (Mohanthal Burfi Recipe In Hindi) बनाने की विधि

  1. मोहनथाल बर्फी रेसिपी। मोहनथाल रेसिपी (Mohanthal Recipe In Hindi)बनाने के लिए सबसे पहले हम एक पैन में 3 टेबल स्पून दूध और 3 टेबल स्पून घी डालें,और फिर पैन को गैस पर रखकर लो फ्लेम पर 1मिनट के लिए घी को गर्म करें,ताकि घी मेल्ट हो जाएं तथा घी और दूध एक साथ अच्छी तरह से मिक्स कर लें।तो अब गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें,और अब एक बड़ी थाली या परात में 2 कप बेसन लें।
  2. तथा बेसन में घी और दूध का मिक्स को थोड़ा थोड़ा करके डालें,और हाथों से धीरे धीरे अच्छी तरह से बेसन में मिलाएं और जब पूरा दूध और घी का मिश्रण बेसन में डाल दें,तो फिर बेसन को दोनों हाथों से अच्छी तरह से मसल मसल कर बराबर कर लें।ताकि बेसन में अच्छी तरह से घी का मोयम मिक्स हो जाएं।और अब बेसन को ढककर 10 मिनट लिए रख दें,तथा 10मिनट के बाद बेसन को बड़ी जालीदार छननी से छान लें।
  3. या मिक्सर ग्राइंडर के बड़े जार में बेसन को डालकर पल्स पे या रुक रुक कर पीस लें।इसे बेसन बिलकुल दानेदार बनकर तैयार होता हैं।अब एक भारी तले की कढ़ाई को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म करें,और फिर इसमें 3/4 कप घी डालें।और जब घी मेल्ट हो जाएं,तो गैस के फ्लेम को बिलकुल लो कर दें,और कढ़ाई में बेसन को डालकर बराबर चलाते हुए भूनें। 4 से 5 मिनट भूनने के बाद बेसन घी छोड़ने लगता हैं,और गीला हो जाता हैं।
  4. तो बेसन को बराबर से चलाते हुऐ अच्छी तरह से भूने बेसन जितना देर तक भुनता हैं,उतना ही उसका कलर हल्का या लाइट होता जाता हैं।और लगभग 10 से 15 मिनट भुनने के बाद बेसन में बुलबुले जैसा बनने लगता हैं। तब हम इसमें 1/2कप दूध को थोड़ा थोड़ा करके डालें,और अच्छे से मिक्स करते हुए मिलाते जाएं और भूनें,एक साथ सारा दूध ना डालें।दूध डालने पर इसमें एक साथ ढेर सारे एयर बबल्स बनते हैं,जब एयर बबल्स बैठ जाएं,तो फिर से थोड़ा दूध डालें और फिर से अच्छे से मिक्स करें।
  5. और ऐसा करते हुए सारा दूध डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें।और अब हमारे बेसन का कलर भी धीरे धीरे डार्क और गाढ़ा होने लगता हैं। और फिर बेसन अच्छी तरह से भुनकर सुखने लगता हैं,और बेसन घी छोड़ने लगता हैं।तो अब गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें।तथा कुछ देर तक बेसन को चलाते रहें, वैसे ही ना छोड़े क्योंकि कढ़ाई बहुत गर्म होती हैं,वैसे ही छोड़ देने से बेसन नीचे से जल सकता हैं।
  6. अब एक दूसरी कढ़ाई को लें,और उसमें 1कप चीनी और 3/4 कप पानी डालें।और गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर उबालें।और एक तार की चाशनी बनाकर तैयार करें,और इसमें फ्लेवर के लिए 1/2 टी स्पून इलाइची पाउडर और 5 से 7 धागे केसर के डालें और अच्छी तरह से उबालें।और इसमें 1पिंच रेड कलर डालें,और अच्छी तरह से मिलाकर एक तार की चाशनी बनाकर तैयार करें।एक तार की चाशनी सही बना हैं,ये चेक करने के लिए चीनी के घोल को एक चम्मच में लें।
  7. और थोड़ा ठंडा करके अपनी दोनों उंगलियों के बीच हल्का हल्का छू करके देखें, कि एक तार जैसी पतली लाइन बन रहीं हैं कि नहीं अगर बन रहीं हैं,तो चाशनी बनाकर तैयार हैं।तो अब गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें।और अब बेसन के मिश्रण में थोड़ा थोड़ा चाशनी डालकर अच्छे से मिक्स करें।एक साथ सारा चाशनी ना डालें, क्योंकि आप का बेसन कितना दानेदार हैं,और जितना दानेदार होगा उतना ज्यादा चाशनी शोखता हैं।
  8. तो आप अपनी बेसन के अनुसार चाशनी को डालकर मिक्स करें।और फिर गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर बेसन के साथ चाशनी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें।और जब बेसन का मिश्रण जमने वाली कंसिस्टेंसी में आ जाएं, तो गैस को ऑफ कर दें।और एक ट्रे या थाली में घी की चिकनाई लगाकर ग्रीस करें।और उसमें बेसन के मिश्रण को डालकर चारों तरफ से बराबर कर दें।और 3से 4 घंटे तक जमने के लिए छोड़ दें।
  9. 4घंटे के बाद बेसन के मिश्रण को अपने मनचाहे शेप में कट करें।तो अब हमारा मोहनथाल बर्फी रेसिपी। मोहनथाल रेसिपी (Mohanthal Recipe In Hindi)बना कर तैयार हैं।आप इसे फ्रिज में रखकर 10 से15 दिनों स्टोर कर सकते है,ये खराब नहीं होते हैं।और अब आप मोहनथाल बर्फी को सर्व करें,और मोहनथाल बर्फी का आनंद लें।
नोट्स:- मोहनथाल बर्फी रेसिपी। मोहनथाल रेसिपी (Mohanthal Burfi Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 
  1. मोहनथाल बर्फी बनाने में बेसन को घी और दूध के साथ अच्छी तरह से मिक्स करें। जिससे बेसन में नमी आती हैं,और मोहन थाल बर्फी बिलकुल दानेदार बनती हैं।
  2. बेसन को जितना दूध और घी के मिश्रण के साथ दोनों हाथों से रगड़ते हैं,बेसन की बनावट उतना ज्यादा दानेदार होती हैं।
  3. मोहनथाल बर्फी बनाने में बेसन को लो फ्लेम पर ही भूनें, नहीं तो बेसन जल सकता हैं,और बेसन खुशबूदार भी नहीं हो पाता हैं।
  4. मोहन थाल बर्फी में खोवा भी डाला जाता हैं,इससे मोहन थाल बर्फी और भी स्वादिष्ट बनती हैं,पर खोवा डालना ऑप्शनल है,आप चाहें तो डालें या स्किप करें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)