पान मोदक रेसिपी (Paan Modak Recipe In Hindi

Paan Modak Recipe In Hindi

आज हम बना रहें हैं पान का मोदक ,मोदक बहुत तरह के बनते हैं जैसे चावल के आटे का मोदक ,नारियल का,चॉकलेट मोदक, फ्राई मोदक, मावा मोदक इत्यादि।पान मोदक रेसिपी (Paan Modak Recipe In Hindi) एक बहुत अच्छी स्वादिष्ट मोदक हैं।जोकि बहुत कम समय में आसानी से और सिर्फ दो से तीन चीजों से नारियल बुरादा,पान का पत्ता और कंडेंस्ड मिल्क से बिना गैस जलाएं बनकर तैयार हो जाता हैं।और जो खाने में टेस्टी, बनाने में आसान,सरल और बहुत कम समय में झटपट बनकर तैयार होने वाली एक मोदक की रेसिपी हैं।मोदक महाराष्ट्र का लोकप्रिय स्वीट डिश हैं,और यह हमारे भगवान गणेश गणपति बप्पा का अतिप्रिय मिठाई हैं।मोदक बहुत सारी चीज़ों से और कई अलग अलग तरह से बनाया जाता हैं।और आज मैं यहां पान मोदक रेसिपी (Paan Modak Recipe In Hindi) बनाने की विधि स्टेप बाय स्टेप बता रहीं हूं।जिसे बनाना बहुत आसान है, और इसके लिए आप को कुकिंग (खाना बनाने आए)ये जरूरी नहीं हैं।आप पहली बार में भी इसे अच्छा बनाकर तैयार कर सकती हैं।

सामग्री:- पान मोदक रेसिपी (Paan Modak Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री

पान मोदक बनाने के लिए -

  • नारियल का बुरादा - 1कप
  • पान का पत्ता - 1
  • ग्रीन फूड कलर - 1/4 टी स्पून
  • रोज एसेंस - 5 से 6 बूंद या 
  • इलाइची पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • कन्डेंस्ड मिल्क - 3 टेबल स्पून

स्टफिंग बनाने के लिए 

  • गुलकंद - 1टेबल स्पून
  • नारियल बुरादा - 1टी स्पून
  • काजू - 1टी स्पून (बारीक क्रश किया हुआ )
  • बादाम - 1टी स्पून (बारीक क्रश किया हुआ )
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • बनाने का समय - 10 मिनट
  • कुल समय - 20 मिनट
  • मोदक की संख्या - 8 से 10

 इसे भी पढ़ें  :- पान मोदक रेसिपी - Pan Modak Recipe In Hindi

विधि:- पान मोदक रेसिपी (Paan Modak Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. पान मोदक रेसिपी (Paan Modak Recipe In Hindi) बनाने बनाने के लिए सबसे पहले हम पान के पत्ते को पानी से धोकर साफ कर लें।और फिर अच्छे से पान के पत्ते को पोंछ लें,और अब कैंची से पान की डंडी को काटकर अलग कर दें,और पान के पत्ते को बिलकुल छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें।
  2. अब एक बड़ा बाउल लेन और उसमें 1कप नारियल का बुरादा,1बारीक कटी पान की पत्ती,1/4 टी स्पून ग्रीन फूड कलर,5 से 6 बूंद रोज एसेंस या  1/2 टी स्पून इलाइची पाउडर और 3 टेबल स्पून कन्डेंस्ड मिल्क डालें।और सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिक्स करें।और अगर मिश्रण सूखा लगे तो इसमें 1से 2 टेबल स्पून कन्डेंस्ड मिल्क और डालें और फिर सबको अच्छी तरह से मिक्स कर लें।
  3. अब स्टफिंग तैयार करते हैं, स्टफिंग बनाने के लिए एक छोटे बाउल में 1टेबल स्पून गुलकंद लें,और उसमें बारीक क्रश किया हुआ 1टी स्पून काजू, 1टी स्पून बादाम और 1टी नारियल का बुरादा डालें।और सबको अच्छी तरह से मिक्स कर लें,और फिर इनसे छोटे छोटे बॉल्स बनाकर तैयार कर लें।अब हम मोदक मोल्ड को लें,और मोल्ड के अंदर घी की चिकनाई लगाकर मोल्ड को ग्रीस करें।
  4. और फिर पान के मिश्रण को मोल्ड के अंदर स्टफ करें।और अपनी उंगलियों से मिश्रण को चारों तरफ दबाएं और बीच में गुलकंद की स्टफिंग के जो बॉल्स बनाकर तैयार किया हैं,उसे मोदक के अंदर डालें।और फिर से पान का मिश्रण डालें,और चारों तरफ से दबाकर बराबर कर दें।और अब मोल्ड को खोलकर मोदक को निकालें।तथा ऐसे ही करते हुए सारे मोदक को बनाकर तैयार कर लें।
  5. और बिना मोल्ड के मोदक बनाने के लिए थोड़े से मिश्रण को हाथ में लेकर बराबर मिलाकर लोई बनाकर चपटा कर लेंगे। तथा चपटे मिश्रण के बीच पर गुलकंद और ड्राई फ्रूट्स का मिश्रण रखें और फिर पान का मिश्रण रखे और हाथ की सहायता से हल्का सा दबाकर चारों तरफ से बंद करते हुए बेलनाकार बनाएं और मोदक का शेप दें।या आप मोदक मोल्ड में पान के मिश्रण को डालकर हल्का सा दबा देंगे।
  6. तथा ये मिश्रण मोदक के शेप में तैयार हो जायेगा। और अब इसे मोल्ड से निकालें,और ऐसा करते हुए सारे मिश्रण से मोदक बनाकर तैयार कर लें। और इन मोदक को 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें, और 1 घंटे के बाद फ्रिज से निकालकर यूज़ करें तो अब हमारा पान मोदक रेसिपी (Paan Modak Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।
नोट्स:- पान मोदक रेसिपी (Paan Modak Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें
  1. पान मोदक या चॉकलेट मोदक बनाने के लिए हमें मोदक मोल्ड का ही यूज़ करना चाहिए मोदक मोल्ड से एक तो शेप अच्छा आता हैं तथा इन मोदकों में अंदर स्टफ़िंग होती हैं जो हाथ से शेप देने से अच्छा सेट नहीं हो पाती हैं। और मोल्ड में आसानी से हो जाती हैं।
  2. पान के पत्ते को चख लें की कड़वा तो नहीं हैं ना।वैसे पान में उनका डंडी ही कड़वा होता हैं जिनको अच्छे से काटकर अलग कर लें।आप पान के पत्तों को पीसकर पेस्ट बनकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं,पर पान के पत्तों को पीसने में पानी का इस्तेमाल ना करें ,या 1 टी या टेबल स्पून पानी ही डालें। 
  3. आप पान के मिश्रण में रोज एसेंस की जगह इलाइची पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।तथा पान मोदक बनाने के लिए ताजा नारियल बुरादा का इस्तेमाल करें,तो टेस्ट ज्यादा अच्छा आता हैं।
  4. कंडेंस्ड मिल्क अच्छा मीठा होता हैं,और नारियल का बुरादे में भी मिठास होती हैं। इसलिए मैंने चीनी नही डाला हैं,पर अगर आप को ज्यादा मीठा पसंद हैं, तो आप पान के मिश्रण को चखकर स्टफिंग में या पान के मिश्रण में ही चीनी को पीसकर आप अपने टेस्ट के अनुसार डाल सकते हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)