रूमाली रोटी रेसिपी ( Rumali Roti Recipe In Hindi )

रूमाली रोटी रेसिपी - Rumali Roti Recipe In Hindi

रूमाली रोटी रेसिपी (Rumali Roti Recipe In Hindi ) एक मैदे की बनी हुई नरम,बड़ी सी और बिलकुल पतली पारदर्शी रोटी हैं।यह रुमाल की तरह ही कई फोल्ड में मोड़कर रखी जाती हैं,तथा बिलकुल पारदर्शी और बड़ी सी रोटी होती हैं, इसीलिए इसे रूमाली रोटी कहते हैं।इस रोटी को आप किसी भी ग्रेवी वाली सब्जी के साथ बनाकर सर्व कर सकती हैं।इस रोटी को बनाने के लिए इसका आटा बिलकुल नरम गूंथा जाता हैं,तथा आटे को 2 से 4 घंटों के लिए गुंथकर रेस्ट करने के लिए छोड़ देते हैं।जिससे आटा सेट होकर तैयार हो जाएं,रोटी नरम बने इसलिए हम इसके आटे को दूध से गूंथते हैं,तथा आटे में घी की चिकनाई लगाकर ढककर रेस्ट करने के लिए रखते हैं।रूमाली रोटी को सीधे तवा या कढ़ाई में नहीं पकाते हैं, इसको बनाने के लिए मोटी तले वाली कढ़ाई को अच्छा गर्म करके कढ़ाई को उलटा कर देते हैं,तथा गैस का फ्लेम मीडियम से लो रखते हुऐ कढ़ाई के पिछले हिस्से पर नमक के पानी को छिड़क कर कढ़ाई को सूती कपड़े से पोंछकर साफ करके उसके ऊपर रोटी को डालकर पकाते हैं।रुमाली रोटी पकने में ज्यादा से ज्यादा 10 से 12 सेकंड का समय लगता हैं। तो आप दो से तीन रोटी को पहले बेलकर तैयार कर लें,और फिर सकें।

सामग्री:-  रूमाली रोटी रेसिपी (Rumali Roti Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री

  • मैदा - 1कप (250 ग्राम)
  • नमक - 1 टी स्पून
  • दूध - 1कप (जरूरत के अनुसार)
  • घी - 2 टेबल स्पून
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 30 मिनट
  • रेस्ट देने का समय - 2 घंटे
  • कुल समय - 2 घंटे 40 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 4 (10 रोटी)

 इसे भी पढ़ें  :- तवा बटर नान रोटी रेसिपी -Tawa Butter Naan Recipe In Hindi

विधि:-  रूमाली रोटी रेसिपी (Rumali Roti Recipe In Hindi )बनाने की विधि

  1. रूमाली रोटी रेसिपी (Rumali Roti Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े परात में 1कप मैदा और 1 टी स्पून नमक डालें,और अच्छे से मिक्स कर लें।इसके बाद इसमें आवश्यकतानुसार थोड़ा थोड़ा दूध डालकर रोटी के आटे से भी नरम और चिपचिपा आटा गूंथकर तैयार करें।
  2. अब इसमें 2 टेबल स्पून घी डालें,और घी को आटे में अच्छे तरह से मिक्स करते हुऐ आटे को 5 से 10 मिनट तक और गूंथे।और फिर आटे को घी से चिकना करें ,और आटे को ढककर 2 घंटे के लिये रख दें,और 2 घंटे के बाद फिर से आटा को गूंथें एक बार अच्छी तरह से गुंथे।
  3. इसके बाद आटे से एक छोटी लोई तोड़े और थोड़ा सा सूखा मैदा या आटा लगाकर जितना पतला हो सके उतना पतला परथन का इस्तेमाल करके रोटी बेलें। ताकि रोटी चिपके नहीं और फिर एक छोटे बाउल में थोड़ा पानी और 1/2 टी स्पून नमक डालकर एक घोल बनाकर तैयार करें।
  4. इसके अलावा अब एक कढ़ाई को गैस पर रखकर गर्म करें,और जब कढ़ाई अच्छी गर्म हो जायें तो कढ़ाई को उल्टा कर दें,तथा गैस को ऑन ही रखें,और कढ़ाई के ऊपर नमक वाली पानी का छींटा मरें। जिससे कढ़ाई के ऊपर नॉन स्टिक कढ़ाई जैसा लेयर बन जाता हैं।
  5. अब बेली हुई रोटी को कढ़ाई के ऊपर डालें,और दोनों साइड से उल्ट पलट कर हल्का रेड चित्ती आने तक पकायें।ये रोटी पतली होने के कारण जल्दी से पक जाती हैं,तो अब रोटी को रुमाल की तरह से दो से तीन बार फोल्ड कर दें,या मोड़ दें। 
  6. तो अब हमारी रूमाली रोटी रेसिपी (Rumali Roti Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं।आप रुमाली रोटी को किसी भी ग्रेवी वाली सब्जी के साथ दोपहर या रात के खाने में सर्व करें,और रुमाली रोटी रेसिपी का आनंद लें।

नोट्स:-  रूमाली रोटी रेसिपी (Rumali Roti Recipe In Hindi )बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. रुमाली रोटी वैसे तो सिर्फ मैदे से बनती हैं ,पर इसे हेअल्थी बनाने के लिए आप सिर्फ मैदा की जगह आधा मैदा और आधा गेंहू के आटे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  2. रुमाली रोटी का आटा दूध से गूंथने से रोटी काफी नरम बनती हैं ,पर आप चाहें तो मैदे को दूध की जगह गर्म पानी से भी गूँथ सकते हैं।
  3. रुमाली रोटी के आटा गूंथने में थोड़ा थोड़ा दूध डालकर आटा गुंथे , ज्यादा दूध या पानी ना डालें। तथा रुमाली रोटी का आटा बिलकुल नरम गूंथें।
  4. रुमाली रोटी बनाने में छोटी लोई बनायें और आप से जितना पतला बेल सकें उतना पतला बेलें। रुमाली रोटी को हाथ में लें तो वो बिलकुल पारदर्शी हो।
  5. रुमाली रोटी बनाने में कढ़ाई पर नमक वाली पानी छिड़कने से रोटी कढ़ाई में चिपकती नहीं हैं,और रोटी मुलायम बनती हैं। '
  6. रुमाली रोटी पकने में ज्यादा से ज्यादा 10 से 12 सेकंड का समय लगता हैं। तो आप दो से तीन रोटी को पहले बेल लें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)