आटा गूंथने की रेसिपी।आटा कैसे गूंथते हैं।आटा गूंथने की विधि।आटा गूंथने का सही तरीका ( Aata Gundne / Guthne Ki Recipe In Hindi )

आटा गूंथने की रेसिपी। आटा कैसे गूंथते हैं।आटा गूंथने का सही तरीका -  Aata Gundne / Guthne Ki Recipe In Hindi

मुलायम ,नरम और फूली फूली रोटियां तो सबको पसंद होती हैं ,अपर बहुत लोग हैं ,जिनसे ऐसी रोटियां बन नहीं पाती हैं। क्यों कि जिसे आटा गूंथना नही आता है,उसके लिए आटा गूंथना और रोटी बनाना दोनों ही एक बहुत बड़ी और मुुश्किल काम लगता हैं।पर अगर हम थोड़ा ध्यान से और एक माप और अंदाज से काम करें,तो आटे को भी हम बहुत आसानी से गूंथ सकते हैं।खासकर बेगेनर्स या न्यूली मैरिड गर्ल्स या जो गर्ल्स या बॉयज पढ़ाई या किसी जॉब की वजह से अपने घर से दूर रहते हैं,और अपना खाना खुद बनाते हैं,जिन्होंने अपने घर में कभी आटा ना गूंथा हो, उनके लिए आटा गूंथने की रेसिपी। आटा कैसे गूंथते हैं।आटा गूंथने की विधि।आटा गूंथने का सही तरीका ( Aata Gundne / Guthne Ki Recipe In Hindi ) को आज मैं यहां स्टेप बाय स्टेप बताया हैं,जिसे पढ़कर आप बहुत ही आसानी से आटा गूंथना सीख सकते हैं।

सामग्री:- आटा गूंथने की रेसिपी। आटा कैसे गूंथते हैं।आटा गूंथने की विधि।आटा गूंथने का सही तरीका ( Aata Gundne / Guthne Ki Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • आटा - 1 कटोरी ( 250 ग्राम )
  • नमक -  1/4 टी स्पून 
  • तेल - 1/2 टी स्पून (ऑप्शनल )
  • पानी -  180 से 200 ML  
  • गूंथने का समय - 5 मिनट 
  • रेस्ट देने का समय - 5 मिनट 
  • कुल समय - 10 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 3 से 4 

विधि:- आटा गूंथने की रेसिपी। आटा कैसे गूंथते हैं।आटा गूंथने की विधि।आटा गूंथने का सही तरीका ( Aata Gundne / Guthne Ki Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. आटा गूंथने की रेसिपी। आटा कैसे गूंथते हैं।आटा गूंथने की विधि।आटा गूंथने का सही तरीका ( Aata Gundne / Guthne Ki Recipe In Hindi )आटा गूंथने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े बाउल या परात में 1 कटोरी आटा डालें ,और फिर इसमें 1/4 टी स्पून नमक डालकर नमक और आटे को अच्छी तरह से मिक्स कर लें।नमक डालना ऑप्शनल है,अगर आप को पसंद ना हो तो आप स्किप कर सकते हैं। 
  2. पर नमक डालने से रोटी का टेस्ट अच्छी आती है।और अगर कभी पराठा बनाना पड़ा तो आप को दुबारा से आटा गूंथने की जरूरत नहीं हैं।इसके बाद अब हम थोड़ा थोड़ा पानी अपने हाथ में लेकर आटे के ऊपर डालें,और आटे में पानी मिलाते हुऐ आटे को इकट्ठा करें।पर ये ध्यान दें, कि एक साथ ज्यादा पानी आटे में ना डालें, वरना आटा गीला हो सकता हैं।
  3. और थोड़ा थोड़ा पानी 3 से 4 बार अपने हाथ में लेकर ही आटे में मिक्स करें, इससे आटा गीला नहीं होगा।और अगर आप पहली बार आटा गूंथ रहे हैं,तो ये तरीका बेस्ट हैं,आटा गूंथने के लिए।कई बार हम यही एक गलती कर देते हैं,की आटे की बीच में एक खाली जगह बनाई। और उसमें पानी भर दिया और जब आटे के साथ पानी मिलाना शुरू किया तो आटा गीला हो गया। 
  4. क्योंकि उसमें पानी का अंदाज नहीं मिला और हमने ज्यादा पानी डाल दिया।और जब सारा आटा एक साथ इक्कठा हो जाएं,तो बिलकुल थोड़ा सा या 2टेबल स्पून पानी फिर से लें,और जिस बर्तन में आप आटा गूंथ रहे हैं, उसमें डालें और इक्कठा किए आटे को एक साइड करके बर्तन जो एक्स्ट्रा आटा लगा हैं,उस पर इस पानी को डालें।और पानी की सहायता से उस आटे को भी छुड़ा ले।
  5. और फिर इक्कठा किए हुऐ आटे को बीच में रखें,और अपने हाथ को मुठ्ठी बांधते हुए उंगुलियो के ज्वाइंट से आटे को 3 से 5 मिनट तक अच्छी तरह से मसलें।और 5 मिनट के बाद आटे में 1/2 टी स्पून तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें।और आटे को ढककर 5 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए छोड़ दें।जिससे रोटी अच्छी खिली खिली, फुली फुली और चिकनी नरम बनती हैं।
  6. और अगर आप को तुरन्त ही रोटी बनानी हैं,तो आप आटे में तेल डालकर 2 से 3 मिनट तक मसलें,और आटे को गूंथ कर चिकना करके तैयार करें,और फिर तुरंत रोटी बना लें।तो अब हमारा आटा गूंथने की रेसिपी। आटा कैसे गूंथते हैं।आटा गूंथने की विधि।आटा गूंथने का सही तरीका ( Aata Gundne / Guthne Ki Recipe In Hindi )आटा गूंथ कर तैयार हैं।
  7. आप इसे रोटी या पराठा जो बनाना हैं,बनाकर तैयार करें।रोटी और पराठे के आटे को नरम,मुलायम गूंथते हैं,जबकि पूरी का आटा गूंथना हो तो पूरी का आटा टाइट, सख्त गूंथा जाता हैं।और अगर आप को स्टफ्ड पराठे बनाने हैं,तो उनके आटे गीले, मुलायम गूंथते हैं,वरना जब आटे को स्टफ्ड करके बेलते हैं,तो पराठें टूट या फट जाते हैं।

नोट्स :- आटा गूंथने की रेसिपी। आटा कैसे गूंथते हैं।आटा गूंथने की विधि।आटा गूंथने का सही तरीका ( Aata Gundne / Guthne Ki Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. रोटी के आटे में नमक और तेल डालना ऑप्शनल है,अगर आप को पसंद ना हो तो आप स्किप कर सकते हैं,पर नमक डालने से रोटी का टेस्ट अच्छी लगती हैं।और तेल से ग्रीस कर देने से आटे का ऊपरी लेयर सूखता नहीं हैं,और आटा के ऊपर पपड़ी जैसा नहीं बनता हैं। चाहें आप आटे को कितनी भी देर तक रखें।
  2. आटे में थोड़ा थोड़ा पानी अपने हाथ में लेकर आटे के ऊपर डालें,और आटे में पानी मिलाते हुऐ आटे को इकट्ठा करें।और एक साथ ज्यादा पानी आटे में ना डालें, वरना आटा गीला हो सकता हैं।
  3. आटा गूंथने के साथ साथ आप जिस बर्तन में आटा गूंथ रहें हैं, उसको भी लास्ट में थोड़ा पानी डालकर साफ कर लें। क्योंकि आटा बर्तन में लगा हुआ अच्छा नहीं लगता हैं,और अगर वैसे ही बर्तन में आटा सुख गया तो अच्छा नहीं लगता हैं।
  4. आप आटा को मसलने के लिए अपने हाथ को मुठ्ठी बांधते हुए हाथ के पिछले हिस्से उंगुलियो के ज्वाइंट से आटे को 3 से 5 मिनट तक अच्छी तरह से मसलें।और 5 मिनट के बाद आटे में 1/2 टी स्पून तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें।और आटे को ढककर 5 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए छोड़ दें।
  5. रोटी और पराठे के आटे को नरम,मुलायम गूंथते हैं,जबकि पूरी का आटा गूंथना हो तो पूरी का आटा टाइट, सख्त गूंथा जाता हैं।और अगर आप को स्टफ्ड पराठे बनाने हैं,तो उनके आटे गीले, मुलायम गूंथते हैं,वरना जब आटे को स्टफ्ड करके बेलते हैं,तो पराठें टूट या फट जाते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)