ठेकुआ रेसिपी ( Thekua Recipe In Hindi )

Thekua Recipe In Hindi

ठेकुआ रेसिपी ( Thekua Recipe In Hindi ) एक फेस्टी रेसिपी हैं ,यह बिहार की एक फेमस डिश हैं ,इसे बिहार की एक फेमस फेस्टिवल छठ पूजा में खासकर प्रसाद के रूप में बनाया जाता हैं। वैसा बच्चों को यह बहुत पसन्द होता हैं ,वो इसे बिस्कुट और कूकीज की तरह खाना पसंद करते हैं।और कई जगह लोग जब किसी लम्बे सफर पर जाते हैं ,तो भी इसे बनकर ले जाना पसंद करते हैं। ये 2 से 3 सप्ताह तक ख़राब नहीं होती हैं ,और सुबह शाम में स्नैक्स की तरह ले सकते हैं। और इसे बनाने के लिए भी ज्यादा इंग्रेडिएंट्स की जरूरत नहीं होती है ,अगर गेंहू का आटा ,घी और चीनी हैं, तो आप इसे आराम से बनकर तैयार कर सकते हैं। ये बनाने में आसान ,खाने में टेस्टी और झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक स्वीट डिश हैं। इसे गेंहू के आटे की जगह मैदा से भी बनाया जाता हैं ,और चीनी की जगह गुड़ का इस्तेमाल करके भी बनाया जाता हैं।

सामग्री:- ठेकुआ रेसिपी ( Thekua Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • चीनी - 1कप ( 120 ग्राम )
  • पानी - 1/2 कप (60 ml )
  • गेंहू का आटा - 1+ 1/2 कप (360 ग्राम )
  • सूजी - 4 टेबल स्पून
  • नारियल का बुरादा - 2 टेबल स्पून
  • इलाइची पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • नमक - 1/4 टी स्पून
  • तेल या घी - 2 टेबल स्पून
  • तेल - तलने के लिए
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • बनाने का समय - 20 मिनट
  • कुल समय - 30 मिनट
  • ठेकुआ की संख्या - 15 से 16
सब्सक्राइब करें

विधि:- ठेकुआ रेसिपी ( Thekua Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. ठेकुआ रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बाउल में 1कप चीनी और 1/2 कप पानी डालकर 10 से 15 मिनट के लिए रखकर छोड़ दें।और 10 मिनट के बाद एक बड़े परात या बाउल में डेढ़ कप गेंहू का आटा, 4 टेबल स्पून सूजी, 2 टेबल स्पून नारियल का बुरादा,1/2 टी स्पून इलाइची पाउडर,1/4 टी स्पून नमक डालें।और सबको अच्छी तरह से मिक्स करें ।
  2. इसके अलावा इसमें 2 टेबल स्पून घी डालें,और आटे में अच्छी तरह से मिक्स करें।और आटे के लड्डू जैसा बना कर देखें, कि गोल बंध जा रहा हैं, कि नहीं ,अगर बंध रहा हैं,तो मोयम यानी घी की मात्रा सही हैं।तो अब इसमें हमने जो चीनी पानी में घुलाकर रखा हैं, उसे थोड़ा थोड़ा करके आटे में डालते हुऐ अच्छी तरह से मिक्स करते जाएं।
  3. हमें आटा को गूंथना नहीं हैं,बस आटे को इकठ्ठा करना हैं। ये इतना आटा इस चीनी वाली 1/2 कप पानी के साथ ही अच्छी तरह से मिक्स होकर इकठ्ठा हो जाता हैं। ये ठेकुआ का आटा थोड़ा भरभरा ही रहेगा,और इस आटे को गूंथकर छोड़ना भी नहीं हैं।इसे इकठ्ठा करने के साथ ही इससे छोटे छोटे गोल या लंबे बॉल्स बनाकर तैयार कर लें।
  4. ये चीनी पानी में पूरी तरह से घुली हुई नहीं होती हैं।चीनी के कुछ दाने पानी में घुल जाते हैं,तथा कुछ दाने खड़े ही रहते हैं,इससे ठेकुआ का टेस्ट अच्छा केरेमलाइज आता हैं,जोकि ठेकुआ के स्वाद को बढ़ा देता हैं।अब अगर आप के पास ठेकुआ का साँच हो तो आप साँचें पर हल्का सा घी की चिकनाई लगायें,और लोई को साँचें पर रखकर चारों तरफ से दबा दें,और फिर हल्के हाथ से निकाल लें।
  5. और यदि आप के पास साँचा ना हो तो ,आप बिना सांचे के भी अच्छी अच्छी शेप दें सकते हैं ,जैसे- आप के पास सब्जी वाली प्लास्टिक की टोकरी हो तो आप उस पर लोई को दबा कर शेप दें ,या आप एक लोई लेकर चकले पर बेल लें। और फिर कांटे वाली चम्मच से तीन से चार जगह दबाकर शेप दें। या सिंपल स्पून से लम्बाई में दबाकर शेप दें।
  6. ऐसा करते हुये आप सारी लोईयों से ठेकुआ ठोककर तैयार कर लें,मतलब सारे ठेकुआ बनाकर तैयार कर लें।अब एक कढ़ाई में घी या तेल डालकर मध्यम आंच पर गैस पर रखकर गर्म करें,और जब तेल गर्म हो जाये तो उसमें आप अपनी कढ़ाई के अनुसार 4 से 5 ठेकुआ डालें ,और लो आंच पर ही ठेकुआ को हल्के से उलटे पलते हुये गोल्डन ब्राउन होने तक तलें।
  7. और फिर एक प्लेट में निकाल लें,और बाकी के बचे हुये ठेकुआ को भी ऐसे ही तलकर तैयार कर लें। तो हमारा ठेकुआ रेसिपी बनकर तैयार हैं। इसे आप एयर टाईट कंटेनर में स्टोर करके 1 सप्ताह तक रख सकते है,या तुरंत भी सर्व कर सकते हैं। ठेकुआ बच्चों को भी बहुत पसंद होता है वो बिस्कुट की तरह लेकर खाना पसन्द करते हैं।

नोट्स:- ठेकुआ रेसिपी ( Thekua Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. ठेकुआ में घी का मोयम दें ,और घी में फ्राई करें ,तो ठेकुआ बहुत ज्यादा स्वादिष्ट लगता हैं।किसी भी मीठी चीज में हल्का नमक डालने से उसका टेस्ट और बढ़ जाता हैं। 
  2. अगर आप प्रसाद में ठेकुआ बना रहें हैं ,तो नमक को स्किप करें। 
  3. ठेकुआ को आप चीनी की जगह गुड़ बना सकते हैं,वो भी स्वादिष्ट लगते हैं ,तथा चीनी की जगह गुड़ हेल्थी भी हैं।
  4. ठेकुआ को लो फ्लेम पर ही तले तभी ठेकुआ खस्ता बनता हैं। वरना तेज आंच पर ये अंदर से कच्चा भी रह सकता हैं।
  5. ठेकुआ को आप गेंहू के आटे की जगह मैदा से भी बना सकते हैं ,या आधा मैदा और आधा गेंहू के आटे को मिलाकर भी बना सकते हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)