टूटी फूटी रेसिपी। होममेड टूटी फूटी रेसिपी ( Tutti Frutti Recipe In Hindi)

Tutti Frutti Recipe In Hindi

टूटी फूटी रेसिपी ( Tutti Frutti Recipe In Hindi) एक मीठा और कलरफूल कन्फेक्शनरी है ,जिसको हम पपीते से बनाकर तैयार किया है।और इसके साथ साथ हमने इसे नेचुरल कलर और कृत्रिम फ़ूड कलर से बनाकर तैयार करना बताया हैं ,इसको बनाने में  हमने किसी भी फ़ूड कलर का इस्तेमाल नहीं किया हैं.इसको हमने पूरी तरह से घर की चीजों से बनाकर तैयार किया हैं।पर फ़ूड कलर का इस्तेमाल करके कैसे टूटी फ्रूटी बनाये, ये हमने यहाँ पर बताया हैं ,जिससे आप को आसानी हो और आप जैसे बनाना चाहें वैसे बना लें। टूटी फूटी का इस्तेमाल केक या कप केक बनाने में, आइसक्रीम बनाने में,ब्रेड बनाने में,कस्टर्ड को गार्निश करने के लिए,मिठाई,केक या आइसक्रीम की टॉपिंग करने के लिए,मैंगो मस्तानी और फालूदा की गार्निश करने इत्यादि में करते हैं।टूटी फ्रूटी की शेल्फ लाइफ लम्बी रखने के लिए उसे हमेशा जीप लॉक बैग या एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके फ्रीज में रखें। टूटी फ्रूटी बनाने में कच्चे पपीते का इस्तेमाल करें ,और टूटी फ्रूटी बनाने में पपीते को एक बराबर साइज में काटे,ताकि पकाने में पपीते एक साथ एक समय में पक सके।इस पोस्ट में मैंने टूटी फ्रूटी को बहुत आसानी से घर पर बनाने की पूरी विधि स्टेप बाय स्टेप बताया हैं ,जिससे आप भी बहुत आसानी से घर में टूटी फ्रूटी बनाकर स्टोर कर सकते हैं। 

सामग्री:- टूटी फूटी रेसिपी ( Tutti Frutti Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री

  • पपीता - 500 ग्राम
  • चीनी - 400 ग्राम
  • पानी - 7 कप
  • नींबू का रस - 1/2 टी स्पून  
  • वनिला एसेंस - 1 टी स्पून या 
  • केवड़ा एसेंस - 1/2 टी स्पून  
  • हल्दी पाउडर  - 1/4 टी स्पून 
  • केसर -  8 से 10 धागे (गर्म पानी मेंभींगा हुआ )
  • बीटरूट पाउडर या टुकड़ा -  1टी स्पून 
  • पान का पाउडर - 1टी स्पून 
  • तैयारी का समय - 10मिनट
  • पकाने का समय - 30 मिनट
  • आराम देने का समय - 12 से 15घंटे
  • कुल समय - 40 मिनट
  • टूटी फूटी की मात्रा - 300 ग्राम

विधि :- टूटी फूटी रेसिपी ( Tutti Frutti Recipe In Hindi) बनाने की विधि

  1. टूटी फूटी बनाने के लिए सबसे पहले हम एक कच्चा पपीता लें,और फिर पपीते के छिलके को छीलकर अलग कर दें।और पपीते को बीच से काटकर आधा कर लें,और पपीते के बीज को तथा अंदर के सफेद हिस्से को चम्मच या छिलनी से खुरुचकर निकाल दें,और पपीते को पानी से धोकर साफ कर लें।अब पपीते को पतले पतले स्लाइस में कट कर लें,और फिर इसे छोटे छोटे क्यूब्स में काट लें।
  2. अब एक पैन या कढ़ाई में 4 कप डालकर गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर उबालें।और जब पानी में उबाल आने लगे तो पपीते के टुकड़ों को पानी में डालें,और पैन को ढककर पपीते को आधा पारदर्शी होने तक पकाएं।इसमें लगभग 5 से 7 मिनट का समय लगता हैं,तो आप 5 मिनट के बाद पपीते को चेक करें,और फिर गैस को ऑफ कर दें।
  3. अब पपीते को पानी से छानकर अलग रख दें,ताकि पपीते से सारा एक्स्ट्रा पानी टपक जाएं।इसके बाद अब एक पैन में 2 कप चीनी और 3 कप पानी डालकर गैस पर हाई फ्लेम पर रखकर चीनी को पिघला लें।और जब चीनी पूरी तरह से मेल्ट (पिघल) हो जाएं,तो इसमें 1/2 टी स्पून नींबू का रस और पपीते के टुकड़ों को डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें,और पपीते को लगभग 15 से 20 मिनट तक पकाएं।
  4. या चीनी की चाशनी को पककर कम हो जाने तक पकाएं,और चीनी की चाशनी एक कप या 5 टेबल स्पून जितनी बची हो तब हम गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें।अब अगर आप टूटी फूटी को सिर्फ एक फ्लेवर में बनाना चाहते हैं,तो उसमें 1टी स्पून वनिला एसेंस या 1/2 टी स्पून केवड़ा जल डालें,और अच्छी तरह से मिक्स करें।और अब पैन को तिरछा करके जो चाशनी एक्स्ट्रा हैं ,उसे अलग कर लें। 
  5. और पपीते को तीन से चार भागों में बांटकर अलग अलग बाउल में निकाल लें।और थोड़ा सा पपीता पैन में ही रखें ,और 1/4 टी स्पून हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से मिलाकर 1 से 2 मिनट तक पका लें ,ताकि हल्दी का कच्चापन निकल जाये ,तो ये हमारी येलो कलर की टूटी फ्रूटी बनकर तैयार हो गई।अब एक बाउल में 3 से 4 टेबल स्पून गर्म पानी में 8 से 10 धागे भिंगोये हुये केसर का पानी डालें और ऑरेंज कलर की टूटी फ्रूटी बनकर तैयार हो जायेगी। 
  6. अब बीटरूट के पाउडर को थोड़े गर्म पानी में घोले और फिर एक टूटी फ्रूटी वाली बाउल में इस पानी को डाल दें ,ये रेड कलर में बनकर तैयार हो जाएगी ,वैसे ही आप पान के पाउडर को घोलकर एक बाउल में डालें ,तो वो ग्रीन कलर में बनकर तैयार होगी। या आप इसे मार्केट में मिलने वाली रेडीमेट फ़ूड कलर और दूसरे एसेंस का इस्तेमाल करके भी बना सकते हैं। 
  7. पर यदि आप कई अलग अलग फ्लेवर में बनाना चाहते हैं।तो आप पपीते को तीन से चार या आप जितने फ्लेवर में बनाना चाहते हैं,उतने अलग अलग बाउल में पपीते को निकाले।और जो फ्लेवर बनाना हैं, उस एसेंस की 4 से 6 बूँद पपीते के बाउल में डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें।और अगर एक ही फ्लेवर के बना रहे हैं,तो एक ही बार में डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें।और फिर पपीते को तीन से चार कलर में बनाने के लिए चार अलग अलग कटोरी में डालें। 
  8. और इसके लिए हर एक कटोरी में 3 से 4 बूँद फ़ूड कलर डालें,और अगर फ्लेवर अलग बनाना चाहते हैं,तो एसेंस भी डाल दें,और अच्छी तरह से मिक्स करें।अब सभी टूटी फूटी बाउल को ढककर 12 से 15 घंटे के लिए ऐसे ही छोड़ दें।और 12 से 15 घंटे के बाद टूटी फूटी को एक छलनी में डालकर छान लें।और अब पपीते को छलनी से निकाल कर किचन पेपर पर फैला दें ।
  9. ताकि टूटी फूटी 4 से 5 घंटे में अच्छी तरह से सुख जाएं।क्योंकि एक बार टूटी फूटी अच्छी तरह से सूख जाती हैं,तो आपस में चिपकती नहीं हैं ।4 से 5 घंटे सूखने के बाद अब हमारी टूटी फूटी बनकर तैयार हैं।आप चाहें तो अभी इस्तेमाल करें,या आप को इसे बाद में या जब कभी इस्तेमाल करना हो तो जीप लॉक बैग या एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके फ्रीज में रखें,और जब मन हो इस्तेमाल करें।
  10. आप इस टूटी फूटी का इस्तेमाल केक या कप केक बनाने में, आइसक्रीम बनाने में,ब्रेड बनाने में,कस्टर्ड में गार्निश करने के लिए,मिठाई,केक या आइसक्रीम की टॉपिंग करने के लिए,मैंगो मस्तानी और फालूदा की गार्निश करने इत्यादि में कर सकते हैं।टूटी फ्रूटी की शेल्फ लाइफ लम्बी रखने के लिए उसे हमेशा जीप लॉक बैग या एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके फ्रीज में रखें। 

नोट्स :- टूटी फूटी रेसिपी ( Tutti Frutti Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. टूटी फ्रूटी बनाने में कच्चे पपीते का इस्तेमाल करें ,और पपीते को एक बराबर साइज में कटे,ताकि पकाने में पपीते एक साथ एक समय में पक सके। यदि पपीते पतले या मोटे कटे तो पकाते समय पतले कटे पपीते ओवर कुक हो जाएंगे या मोटे कटे पपीते अच्छी तरह से नहीं पकेंगे ,और कच्चे रह सकते हैं।
  2. आप टूटी फूटी को सिर्फ एक फ्लेवर में बनाना चाहते हैं,तो उसमें 1टी स्पून वनिला एसेंस डालें,और अच्छी तरह से मिक्स करें।पर यदि आप कई अलग अलग फ्लेवर में बनाना चाहते हैं।तो आप जितने फ्लेवर में बनाना चाहते हैं,उतने अलग अलग बाउल में पपीते को निकाले।और जो फ्लेवर बनाना हैं, उस एसेंस की 4 से 6 बूँद और उसकी जैसा कलर पपीते के बाउल में डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें।
  3. जैसे -3 से 4 बूँद रेड या पिंक कलर और 4 से 6 बूँद स्ट्रॉबेरी एसेंस। 3 से 4 बूँद ऑरेंज कलर और 4 से 6 बूँद ऑरेंज एसेंस। 3 से 4 बूँद ग्रीन कलर और 4 से 6 बूँद खस एसेंस। 3 से 4 लेमन कलर और 4 से 6 बूँद अनानास एसेंस इत्यादि। और आप अपनी पसंद के एसेंस और कलर का इस्तेमाल करें।
  4. पपीते की बनी हुई टूटी फ्रूटी को छलनी से निकालकर किचन पेपर पर फैला दें।ताकि टूटी फूटी 4 से 5 घंटे में अच्छी तरह से सुख जाएं,क्योंकि एक बार टूटी फूटी अच्छी तरह से सूख जाती हैं,तो आपस में चिपकती नहीं हैं।टूटी फ्रूटी को तीन से चार अलग अलग कलर में बनाने पर टूटी फ्रूटी ज्यादा आकर्षक दिखती हैं।
  5. टूटी फ्रूटी की शेल्फ लाइफ लम्बी रखने के लिए उसे हमेशा जीप लॉक बैग या एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके फ्रीज में रखें।बाहर होने पर टूटी फ्रूटी में स्मेल या चिपचिपा पन आ सकता हैं ,और टूटी फ्रूटी ख़राब हो सकती हैं।
  6. चीनी की चाशनी क्रिस्टलाइज ना इसलिए इसमें आप 1/4 टी स्पून घी या 1/4 टी स्पून नींबू का रस डालें ,और अच्छे से मिक्स कर देन ,इससे चाशनी क्रिस्टलाइज नहीं होगी। टूटी फ्रूटी बनाने में सारे प्रोसेस सेम होंगे बस कलर का इस्तेमाल करते समय आप कैसा बना रहें है ,नेचुरल या फ़ूड कलर का इस्तेमाल करके बस उसी प्रोसेस में थोड़ा अंतर हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)