ब्रेड पुआ रेसिपी। स्वीट ब्रेड रेसिपी ( Bread Pua Recipe /Sweet Bread Recipe In Hindi )


ब्रेड पुआ रेसिपी। स्वीट ब्रेड रेसिपी (Sweet Bread Recipe In Hindi) एक बहुत ही स्वादिष्ट स्वीट डिश है।और जो बनाने में आसान, खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाता हैं। तथा जो बच्चे बड़े सभी को बहुत पसंद आती हैं,अगर वो मीठा खाना पसंद करते हैं। इसे आप किसी भी फेस्टिवल में या बच्चों की पार्टी में या ऐसे भी खाने के बाद स्वीट में सर्व कर सकते हैं।आप इसे पहले से बनाकर स्टोर कर सकते हैं,और ये सिर्फ दो से तीन इंग्रेडिएंट से,तथा वो इंग्रेडिएंट हमारे किचन में हमेशा होती भी हैं,जिसकी सहायता से हम ब्रेड पुआ को बहुत ही कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाता हैं। 

सामग्री:- ब्रेड पुआ रेसिपी। स्वीट ब्रेड रेसिपी (Sweet Bread Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • ब्रेड - 5 से 6 स्लाइस
  • चीनी - 1 कप 
  • पानी - 1/2 कप
  • इलायची पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • नारियल का बुरादा - 2 टेबल स्पून
  • तेल/घी - तलने के लिए
  • तैयारी का समय - 5 मिनट
  • बनाने का समय - 10 मिनट
  • कुल समय - 15 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 5 

इसे भी पढ़ें  :-   शाही टुकड़ा या शाही टुकरा रेसिपी - Shahi Tukda Or Shahi Tukra Recipe In Hindi

विधि:- ब्रेड पुआ रेसिपी। स्वीट ब्रेड रेसिपी (Sweet Bread Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. ब्रेड पुआ रेसिपी। स्वीट ब्रेड रेसिपी (Sweet Bread Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम 5 से 6 स्लाइस फ्रेश ब्रेड की लें।और फिर ब्रेड के किनारे के ब्राउन इज को काटकर अलग कर दें,और आप जैसा चाहें वैसा ब्रेड को ट्राएंगल या स्क्वायर शेप दें।ब्रेड अगर बड़े साइज की हैं,तो बीच से तिरछा काटकर ट्राएंगल शेप दें,और अगर ब्रेड की साइज छोटी हैं,तो किनारों को काटकर अलग करने के बाद वैसे ही स्क्वायर शेप में रहने दें।
  2. अब गैस पर एक कढ़ाई में तेल या घी गर्म होने के लिए मीडियम फ्लेम पर रखें।और इसके साथ ही दूसरी तरफ एक कढ़ाई या पैन में 1कप चीनी और 1/2 कप पानी डालकर गैस पर हाई फ्लेम पर रखें।और चीनी को अच्छी तरह से घुलने तक चम्मच से एक बराबर चलते रहें,और एक चिपचिपी चाशनी बनाकर तैयार करें ।चाशनी बहुत गाढ़ी ना बनाएं वरना ब्रेड चाशनी को अच्छी तरह से सोक नहीं कर पाएगी।चाशनी पतली और चिपचिपी होनी चाहिए,एक या दो तार की चाशनी नहीं बनानी हैं। 
  3. और चाशनी को बनने में 2 से 3 मिनट का समय लगता हैं,3मिनट में चाशनी बनकर तैयार हो जाती हैं,या आप चाशनी को अपनी उंगलियों से चेक करें,अगर चाशनी चिपचिपी हो गई हैं,तो गैस के फ्लेम को ऑफ कर दें।और चाशनी में 1/4 टी स्पून इलायची पाउडर डालें, और चाशनी को अच्छी तरह से मिक्स करें।अब तेल भी हमारा गर्म हो चुका हैं।तो आप अपनी कढ़ाई के अनुसार इसमें ब्रेड की 2 से 3 स्लाइस को डालें,  ब्रेड को उलटते पलटते हुऐ दोनों साइड से गोल्डेन ब्राउन होने तक तले। 
  4. और फिर तेल से निकालकर एक प्लेट में नेपकिन पर रखें।और अब ऐसे ही सारे ब्रेड के स्लाइस को तल कर तैयार कर लें,और फिर गर्म चाशनी में ब्रेड को डालें,और फिर ब्रेड को दोनों साइड से उलटते पलटते हुऐ चाशनी में डीप करें।और ऐसे ही सारे ब्रेड को चाशनी में डीप करें,इसके बाद एक प्लेट में नारियल का बुरादा फैलाएं और फिर ब्रेड की स्लाइस को एक एक करके बुरादे से कोट करें।वैसे नारियल के बुरादे में ब्रेड को कोट करना ऑप्शनल हैं। 
  5. आप बिना नारियल के बुरादे के भी बना सकते हैं,पर नारियल के बुरादे से कोट कर देने से ब्रेड पुआ का टेस्ट तो और अच्छा होता ही हैं,इसके साथ ही ब्रेड पुआ देखने में बिल्कुल मार्केट के स्वीट जैसी बहुत आकर्षित दिखती हैं,जिसे देखते ही खाने का मन करें।तो अब हमारा ब्रेड पुआ रेसिपी। स्वीट ब्रेड रेसिपी (Sweet Bread Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं,आप इसे पोहा के साथ भी सर्व कर सकते हैं,ये मीठा नमकीन का अच्छा कोम्बो हैं।

नोट्स:- ब्रेड पुआ रेसिपी। स्वीट ब्रेड रेसिपी (Sweet Bread Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. ब्रेड पुआ में चाशनी हमें पतली और चिपचिपी बनानी हैं,एक या दो तार की चाशनी नहीं बनानी हैं।चाशनी बहुत गाढ़ी ना बनाएं वरना ब्रेड चाशनी को अच्छी तरह से सोक नहीं कर पाएगी। और चाशनी बहुत पतली भी नहीं होनी चाहिए, वरना ब्रेड चाशनी सोखने के बाद सॉफ्ट मुलायम हो जायेगी। ब्रेड पुआ की चाशनी पतली और चिपचिपी होनी चाहिए ,जिसे दो उंगलियों के बीच में लें तो एक चिपचिपापन महसूस हो।
  2. नारियल के बुरादे में ब्रेड को कोट करना ऑप्शनल हैं,आप बिना नारियल के बुरादे के भी बना सकते हैं,पर नारियल के बुरादे से कोट कर देने से ब्रेड पुआ का टेस्ट तो और अच्छा होता ही हैं,इसके साथ ही ब्रेड पुआ देखने में बिल्कुल मार्केट के स्वीट जैसी बहुत आकर्षित दिखती हैं।चाशनी में इलायची पाउडर डालने से ब्रेड पुआ का टेस्ट अच्छा आता हैं,वैसे आप को इलायची पसंद ना हो तो स्किप भी कर सकते हैं।
  3. ब्रेड को हाई टू मीडियम फ्लेम पर अच्छी गर्म तेल में ही तले, हाई फ्लेम पर ना तले, क्योंकि तेज गर्म तेल में ब्रेड को डालने से ब्रेड का कलर तुरन्त काला पड़ जाता है, और हमें ब्रेड को गोल्डेन ब्राउन होने तक तलना हैं, जिससे ब्रेड का कलर और टेस्ट दोनों अच्छे आते हैं।ब्रेड काले पड़ने पर टेस्ट में भी एक कड़वाहट आ जाती हैं।तेल को हाई फ्लेम पर पहले अच्छा गर्म कर लें,और फिर गैस के फ्लेम को मीडियम करके ब्रेड को तले।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)