आम पन्ना रेसिपी  (Aam Panna Recipe In Hindi)

Aam Panna Recipe In Hindi

आम पन्ना फ्रेश गर्मी के मौसम का ड्रिंक हैं,जो कच्चे आमों से बनता हैं ,ये बहुत टेस्टी होता हैं। और इंडिया में हर जगह अलग अलग नाम से फेमस हैं आम पन्ना को गर्मियों में पिया जाता हैं इसे पीने से लू नहीं लगता हैं। और इसे बनाना बहुत आसान होता हैं। 

सामग्री:- आम पन्ना रेसिपी (Aam Panna Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • कच्चे आम -4 से 5 या 400 ग्राम (मीडियम साइज )
  • भूना जीरा पाउडर -2 टी स्पून
  • काला नमक -स्वादानुसार
  • काली मिर्च -1/4 टी स्पून
  • लाल मिर्च -1/4 टी स्पून
  • चीनी -1/2 कप
  • पुदीना पत्ता -1/2 कप (पिसा हुआ )
  • आइस क्यूबस या ठंडा पानी -आवश्यकतानुसार
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 10 मिनट 
  • कुल समय - 20 मिनट 
  • कितने गिलास -6 से 8

  इसे भी पढ़ें  :-  सत्तू का शरबत रेसिपी - Sattu Ka Sharbat Recipe In Hindi

विधि:- आम पन्ना रेसिपी (Aam Panna Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. आम पन्ना (Aam Panna Recipe In Hindi) बनाने के लिए हम आम को धुलकर उसके छिलके को छील कर आम को उसकी गुठली से अलग करके एक गिलास पानी और हाफ टी स्पून नमक के साथ कुकर में डालकर गैस पर मीडियम फ्लेम पर रख कर 3 से 5 सीटी लगा लेंगे।
  2. और 5 सीटी आने के बाद गैस के फ्लेम को ऑफ कर देंगे तथा कुकर को ठंडा होने देंगे। जब प्रेसेर निकल जाये और आम ठंडा हो जाये तो आम को निकाल कर एक मिक्सर जार में डालकर चीनी तथा पुदीना पत्ता डालकर पीस लेंगे।
  3. अब आप को जितने लोग या जितने गिलास आम पन्ना (Aam Panna Recipe In Hindi) बनाना हैं उतने गिलास ठंडा पानी लें या नार्मल पानी ले के उसमें आइस क्यूबस डालकर लें। या अपनी इक्छानुसार ज्यादा या कम ठंडा कर लेंगे।
  4. और अब एक गिलास में भूना जीरा पाउडर ,लाल मिर्च पाउडर या काली मिर्च पाउडर और काला नमक हम ने पहले ही आम को उबालते टाइम डाला हैं,तो आप अपने टेस्ट के अनुसार चेक करके डालें। और सब के साथ आम और पुदीना के पीसे हुए पल्प को मिलाकर थोड़ा थोड़ा पानी डालकर अच्छे से एक गिलास पानी के साथ मिला लेंगे।
  5. और फिर जितने गिलास बनाना हैं उतने गिलास पानी को मिला लीजिये अगर आप 6 से 8 गिलास आम पन्ना बना रहें तो ऊपर बताई गई पूरी सामग्री का यूज़ करें। और यदि आप 3 से 4 गिलास बनाना हैं तो आधी पल्प का यूज़ करें। आप आम के पल्प को किसी एयर टाइट डिब्बे में डालकर फ्रिज में एक से दो हफ्तों तक रख कर स्टोर कर सकते हैं। और जब मन किया बना कर आम पन्ना का आनंद ले सकते हैं।
  6. हमारा आम पन्ना (Aam Panna Recipe In Hindi) बन कर तैयार हैं आप आम पन्ना को ग्लास में डालकर उसके ऊपर दो तीन आइस क्यूब ,पुदीना का पत्ता रखें और नींबू की पतली गोल स्लाइस बना कर ग्लास के एक साइड में फसा कर सर्व करें। जिससे हमारी आम पन्ना (Aam Panna Recipe In Hindi) की गिलास अच्छी दिखेगी।

नोट:-  आम पन्ना रेसिपी (Aam Panna Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. जब लोग आग पर खाना पकाते थे या अभी भी जो लोग विलेज में रहते है वो आम को आग पर ही पकाते हैं और  आम का पन्ना बनाते हैं आम को आग पर पकने लिए आग तेज नहीं होनी चाहिए जब बुझने जैसा हो तो आम को आग में दबा कर छोड़ देते हैं।  तथा 2 से 4 घंटे बाद आग से निकाल कर चेक करते हैं की आम पका हैं कि नहीं। 
  2. खैर अब सब लोग आम को उबाल कर आम पन्ना बना रहें हैं तो जैसा कि  मैंने ऊपर बताया हैं वैसे भी बना सकते  हैं। या आप आम को बिना छीले कुकर में डालकर 5 से 7 सीटी लगा कर फिर आम का छिलका हटा कर पल्प निकालकर बनाये ये आप पर डिपेंड करता हैं आप को कैसे बनाना इजी या अच्छा लगता हैं। 
  3. आप आम पन्ना में चीनी कम या स्किप भी कर सकते हैं और लाल मिर्च या काली मिर्च जो आप को पसंद हो वो यूज़ करें। आम पन्ना (Aam Panna Recipe In Hindi) को गर्मियों में पिया जाता हैं इसे पीने से लू नहीं लगता हैं  क्योंकि यह बॉडी को हाइड्रेट रखने का काम करता हैं ,और इलेक्ट्रोलाइट्स देता हैं। 
  4. आम पन्ना (Aam Panna Recipe In Hindi) के एक गिलास में लगभग 180 कैलोरी होती हैं और आम पन्ना में कार्बोहाइड्रेट,विटामिन ए ,बी 1,बी 2 और विटामिन सी होता हैं इसके साथ साथ आयरन ,सोडियम ,पोटैशियम ,मैगनीशियम और कैल्सियम जैसे खनिज भी होते हैं यह फोलेट ,कालिन और पेक्टिन जैसे कुछ अन्य पोषक तत्व भी होते हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)