नारियल मिल्क शेक रेसिपी (Coconut Milk Shake Recipe In Hindi)

नारियल मिल्क शेक रेसिपी - Coconut Milk Shake Recipe In Hindi

नारियल मिल्क शेक (Coconut Milk Shake Recipe)एक बहुत हेल्थी ड्रिंक हैं नारियल वैसे भी हमारी हेयर तथा स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं।  नारियल से तेल बनता हैं ये तो सब जानते हैं मगर इसका दूध हमारे बहुत सारे कंडीशनर तथा सनस्क्रीन में यूज़ होता हैं। और जो गर्मियों में ठंडा -ठंडा नारियल मिल्क शेक पिके मजा आ जाता हैं। तो एक बार जरूर बनाये

सामग्री:- नारियल मिल्क शेक (Coconut Milk Shake Recipe) बनाने में लगने वाली सामग्री  

  • कच्चे ताजे नारियल -1 कप (कद्दुकस )
  • दूध -2 कप
  • चीनी -2 टेबल स्पून (स्वादानुसार )
  • इलाइची पाउडर -1 टी स्पून
  • बादाम -4 -5 (बारीक़ कटा हुआ )
  • काजू -4 -5 (बारीक़ कटा हुआ )
  • तैयार करने का टाइम -10 मिनट
  • कितने लोगों के लिए -2

इसे भी पढ़ें: वाटर मेलॉन शेक -Watermelon Shake Recipe in Hindi.

विधि:-  नारियल मिल्क शेक (Coconut Milk Shake Recipe) बनाने की विधि 

  1. ताजे नारियल को छील तथा  तोड़ कर नारियल निकाल के कद्दूकस कर लेंगे तथा कद्दूकस किये हुए नारियल को दूध के साथ मिक्सर ग्राइंडर के जार में डालकर बारीक़ पीस लेंगे पीसे हुये नारियल को अच्छे से निचोड़ कर छलनी से छान लेंगे तथा दूध निकाल लेंगे। 
  2. तथा छने हुए नारियल के पल्प को फिर से दूध तथा चीनी के साथ मिक्सर जार में डालकर पीस लेंगे  फिर छान लेंगे अब दूध में इलाइची पाउडर मिलाकर सर्विस ग्लास में डाल देंगे। तथा ऊपर से बादाम ,काजू तथा आइस क्यूबस डालकर गर्निश करें। हमारा नारियल मिल्क शेक(Coconut Milk Shake) बन कर तैयार हैं आप सर्व करेंगे।  

नोट:-  नारियल मिल्क शेक (Coconut Milk Shake Recipe) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. नारियल मिल्क शेक (Coconut Milk Shake)एक हेल्थी ड्रिंक हैं और गर्मियों के लिए ये एक बेस्ट ड्रिंक भी हैं। और इसके फायदे भी बहुत हैं नारियल मिल्क शेक (Coconut Milk Shake) बनाने में लास्ट में जो नारियल का पल्प बचता हैं उसे हम अपनी पसंद के अनुसार शेक में मिलाकर भी पी सकते हैं। या पल्प से आप नारियल की चटनी भी बना सकती हैं। या उसे सूखा कर आप खीर ,पुड्डिंग या फिरनी में ऊपर से गार्निश कर सकती हैं या मिठाई बनाने में यूज़ कर  सकती हैं   इसमें कुछ भी बर्बाद नहीं होता हैं।  
  2. नारियल वैसे भी हमारे लिए बहुत फायदेमंद होती हैं नारियल के दूध से हमारे बोनस मजबूत होते हैं नारियल के दूध से गठिया रोग के मेडिसिन बनाने में  भी काम आता हैं। नारियल के दूध  वेट लॉस करने में भी मददगार  हैं।  नारियल के दूध का सनबर्न क्रीम में भी यूज़  होते हैं। और ये बहुत से बाथ शॉप में भी यूज़ किये जाते हैं नारियल एक फायदे अनेक हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)