छैना रसगुल्ला रेसिपी। रसगुल्ला रेसिपी (Chhena Rasgulla Recipe In Hindi)

Chhena Rasgulla Recipe  In Hindi

छैना रसगुल्ला रेसिपी (Chhena Rasgulla Recipe In Hindi) जिस का नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाये,छैना  का रसगुल्ला एक बंगाली मिठाई हैं। जिसमें हल्की चीनी की मिठास इलाइची का स्वाद और स्पंजी होती हैं,जो मुँह में जाते ही घुल जाती हैं। इसे आप रात के डिनर के बाद डेजर्ट के रूप में या दिन के लंच के बाद या साथ मिठाई के रूप में लें सकते हैं। ये कोलकाता की फेमस मिठाई हैं ,जो वहाँ हर गली मुहल्लों में बहुत आसानी से मिल जाती हैं  इसे बनाना थोड़ा मुश्किल हैं ,पर थोड़ी प्रैक्टिस से बन भी जाती हैं।  

सामग्री:- छैना रसगुल्ला रेसिपी (Chhena Rasgulla Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • गाय का दूध -1लीटर
  • नींबू का रस -2 टेबल स्पून 
  • चीनी -500 ग्राम
  • पानी - 1 गिलास
  • इलाइची -1 टी स्पून
  • केवड़ा जल -1/2 टी स्पून
  • कुकिंग टाइम - 50 मिनट
  • कितने लोगों के लिए -6

 इसे भी पढ़ें  :-  रसमलाई  रेसिपी - Rasmalai Recipe In Hindi 

विधि:-छैना रसगुल्ला रेसिपी (Chhena Rasgulla Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. छैना रसगुल्ला रेसिपी (Chhena Rasgulla Recipe In Hindi) बनाने के लिए हम सबसे पहले एक कढ़ाई में दूध को डालकर गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर ढक कर दूध को उबाल लेंगे और जब दूध में एक उबाल आ जाये और दूध के ऊपर मलाई जैसा दिखे तो दूध में नींबू का रस डालकर चम्मच से हल्का चलाकर छोड़ देंगे।और गैस के फ्लेम को लो कर धीरे धीरे दूध को फटने देंगे दूध 1 से 2 मिनट  में फटने लगेगा और जब दूध पूरी तरह से फट जाये  और छैना और पानी अलग हो जाए तो गैस को ऑफ कर देंगे। 
  2. अब कॉटन के कपड़े को जालीदार छलनी में बिछा दें तथा फ़टे दूध को छान लेंगे छैना कपड़े में रह जायेगा तथा सारा पानी निकल जायेगा अब छैना को 2 से 3 गिलास सादे पानी से धो देंगे तथा सारा पानी निकाल देंगे जिससे नींबू की खटास निकल जाती हैं तथा रसगुल्ला सॉफ्ट बनता हैं। 
  3. इसके बाद कपड़े को हल्के हाथ से दबाकर सारा पानी निचोड़ देंगे तथा कपड़े को बाँध कर 30 मिनट के लिए टांग देंगे जिससे छैना में रुका एक्स्ट्रा पानी भी टपक जाये। और अब 30 मिनट बाद छैना को कपड़े से खोलकर एक बड़ी थाली में ले लेंगे। 
  4. छैना थोड़ा सूखा और थोड़ा नरम होना चाहिए क्यों कि ज्यादा सूखा रहा तो रसगुल्ला टाइट बनता हैं तथा ज्यादा नरम रहा तो रसगुल्ला पकाते टाइम टूटता हैं। अब छैना को थाली में लेकर 5 से 7 मिनट तक हाथ से मसले जब तक की छैना में चिकनाई ना छूटने लगे। और छैना मसल कर गुंथे हुए आटे की तरह एक साथ हो जाये। जब आप की हथेली चिकनी हो जाये तब आप छैना को मसलना बंद कर दें। 
  5. गुंथे हुए छैना को 10 से 15 बराबर भागों  में  बाट कर एक मीडियम साइज के नींबू के बराबर गोले बना लेंगे गोले ज्यादा बड़े नहीं बनाने हैं क्योंकि ये जब चीनी के चाशनी में पकते हैं तो और बड़े साइज के हो जाते हैं।  
  6. इसके अलावा अब हम एक कुकर या कढ़ाई लेंगे और उसमें 500 ग्राम चीनी और 1 गिलास पानी डालकर गैस पर मीडियम फ्लेम उबाले के लिए रखें जब चाशनी में उबाल आने लगे तो चाशनी में दो चम्मच दूध डालकर चीनी की गंदगी साफ कर लेंगे तथा इलाइची पाउडर डालकर अच्छे से मिला लेंगे। 
  7. और जब चीनी पानी में अच्छे से उबाल आने लगे तो छैना के बने हुए बॉल्स को धीरे धीरे चाशनी में डालकर ढ़क्कन लगा कर पकाये अगर आप कुकर में बना रही हैं तो कुकर के ढ़क्कन से सीटी निकाल दे और ढ़क्कन लगा के 5 मिनट तक हाई फ्लेम पर पकायें। 
  8. 5 मिनट बाद कुकर का ढ़क्कन खोले और एक चम्मच से धीरे धीरे चलाये और चाशनी गाढ़ी लगे तो एक कप पानी डालकर 7  से  8 मिनट के लिए ढ़क्कन लगा के फिर से फ्लेम पर ही पकाये। 8 मिनट बाद ढ़क्कन खोले और गैस को ऑफ कर देंगे। 
  9. आपको ढ़क्कन खोलने के बाद दिखेगा की रसगुल्ला अपने साइज से दो गुने बड़े हो गये हैं और जब हम गैस ऑफ करते हैं तो थोड़ी देर बाद रसगुल्ला सिकुड़कर अपने साइज से थोड़े छोटे हो जाते हैं।अब हम रसगुल्ला के चाशनी में 1/2 टी स्पून केवड़ा जल मिला देंगे तथा रसगुल्ला को एक बड़े बाउल में निकाल कर 4 से 6 घंटे के लिए फ्रिज में  रख देंगे ताकि रसगुल्ला में अच्छे से चीनी की मिठास आ जाये। 
  10. और अब हमारा छैना रसगुल्ला रेसिपी (Chhena Rasgulla Recipe In Hindi) बनकर सर्व करने के लिए तैयार हैं। 

नोट:-छैना रसगुल्ला रेसिपी (Chhena Rasgulla Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. रसगुल्लों को हाई फ्लेम पर ही पकाये क्योंकि लो या मीडियम फ्लेम पर रसगुल्लों को पकाने से रसगुल्ले टाइट हो जाते हैं। रसगुल्ले स्पंजी बनाने के लिए गाय के दूध ही यूज़ करें मार्केट के पनीर का यूज़ छैना के रसगुल्ला बनाने के लिए ना करें।
  2. छैना को 2 से 3 गिलास सादे पानी से धो देंगे तथा सारा पानी निकाल देंगे जिससे नींबू की खटास निकल जाती हैं तथा रसगुल्ला सॉफ्ट बनता हैं। छैना थोड़ा सूखा और थोड़ा नरम होना चाहिए क्योंकि ज्यादा सूखा रहा तो रसगुल्ला टाइट बनता हैं तथा ज्यादा नरम रहा तो रसगुल्ला पकाते टाइम टूटता हैं।
  3. रसगुल्ला को गहरे तथा चौड़े मुँह के बर्तन में ही पकाये तथा जो बर्तन ले रहें हैं उसका ढ़क्कन भी हो अच्छे से कवर करता हो तथा जब छैना मसलने के बाद तेल छोड़ दें तो छैना को और ना मसले।
  4. रसगुल्ले में आप चीनी की मात्रा अधिक कर सकती हैं पर कम ना करें क्योंकि ये रसगुल्ला चाशनी में ही पकता हैं। रसगुल्ला को जब हम चाशनी में डालते हैं तो बहुत झाग होता हैं और झाग से रसगुल्ला ढ़क कर नीचे बैठ जाता हैं तथा जब रसगुल्ला पक जाता हैं ,तो चाशनी के ऊपर आ जाता हैं।
  5. रसगुल्ला को निकाल कर पानी में डालकर दबा के चेक करें अगर स्पंजी हुआ तो रसगुल्ला पक गया हैं और नहीं हुआ तो और पकेगा। रसगुल्ला को पकाते टाइम बीच बीच में ढ़क्कन हटा कर चेक कर लेंगे और चाशनी गाढ़ी लगी तो हाफ कप पानी डालकर ढ़क्कन लगा देंगे।
  6. अगर आप इसे ज्यादा मात्रा में या डबल मात्रा में बना रहें हैं तो आप इसे दो बार में पकाये तथा आप इसी चाशनी का दुबारा भी यूज़ कर  सकते हैं बस आप अपने छैना के अनुसार  पानी चीनी  की मात्रा अधिक कर देंगे। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)