चॉकलेट आइस क्रीम रेसिपी ( Chocolate Ice-Cream Recipe In Hindi )

Chocolate Ice-Cream Recipe In Hindi

चॉकलेट आइस क्रीम रेसिपी (Chocolate Ice-Cream Recipe In Hindi) एक बेहद पसंद किये जाने वाला डेज़र्ट हैं। और  बच्चो को तो चॉकलेट या चॉकलेट से बनी चीजें बहुत ही पसंद आती है। वैसे तो गर्मियों के दिन में हम खाना कम और ठंडी ठंडी चीजें ज्यादा खाना पसंद करते है | आइसक्रीम ​सिर्फ बच्चों की ही फेवरेट नहीं है बड़े भी इसे उतना ही पसंद करते हैं, इसे दिन या रात आप कभी भी खा सकते हैं। इतना ही नहीं लंच या डिनर के बाद आप इसे डिजर्ट के रूप में खा सकते हैं। डिजर्ट लवर्स को यह चॉकलेट आइसक्रीम बेहद ही पसंद आएगी। चॉकलेट फ्लेवर सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है। 

सामग्री:- चॉकलेट आइस क्रीम रेसिपी (Chocolate Ice-Cream Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री

  • दूध -1/2 लीटर
  • क्रीम - 1 कप
  • चीनी -8 टेबल स्पून
  • कॉर्न फ्लोर -1 टेबल स्पून
  • मिल्क पाउडर -2 टेबल स्पून
  • कोको पाउडर - 3 टेबल स्पून
  • चोको चिप्स - 20 -25
  • चॉकलेट एसेंस -1/4 टी स्पून
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • कुकिंग टाइम - 20 -30 मिनट
  • फ्रीजिंग टाइम - 8-10 घंटे
  • कितने लोगों के लिए - 6-8

 इसे भी पढ़ें  :- टूटी फ्रूटी आइस क्रीम रेसिपी - Tutti Frutti Ice Cream Recipe In Hindi

विधि :- चॉकलेट आइस क्रीम रेसिपी (Chocolate Ice-Cream Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. चॉकलेट आइस क्रीम रेसिपी (Chocolate Ice-Cream Recipe In Hindi) बनाने के लिए हम सबसे पहले दूध को एक कढ़ाई में डालकर गैस को ऑन कर मीडियम फ्लेम पर कढ़ाई को रखकर दूध को उबाल लेंगे। तथा जब दूध हल्का गर्म हो जाये तो एक कप दूध निकालकर इस गुनगुने दूध में कॉर्न फ्लोर ,मिल्क पाउडर तथा कोको पाउडर को थोड़ा थोड़ा डालकर अच्छे से हैंड ब्लेंडर से या चम्मच से फेटते हुए मिक्स कर लेंगे।
  2. अब हम उबल रहें दूध में चीनी तथा चॉकलेट का घोल डालकर अच्छे से मिक्स करते हुए दूध को गाढ़ा होने तक पका लेंगे। दूध को गाढ़ा होने में 2 से 3 मिनट का टाइम लगेगा। और 3 मिनट बाद जब दूध गाढ़ा हो जाये तो गैस को ऑफ कर मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख देंगे।
  3. जब हमारा चॉकलेट का मिश्रण पूरी तरह से ठंडा हो तो चॉकलेट के मिश्रण में क्रीम तथा चॉकलेट एसेंस डालकरअच्छे से मिलाते हुए इलेक्टिक हैंण्ड ब्लेंडर या हैंड ब्लेंडर से अच्छे से 10 मिनट तक फेंट लेंगे। फिर अच्छे से फेंटने के बाद बेटर को किसी एयर टाइट डिब्बे में डालकर अच्छे से डिब्बे को बंद कर 3 से 4 घंटे के लिए फ्रीजर में डालकर छोड़ देंगे।
  4. और 4 घंटे के बाद जब बेटर अच्छे से जम गया हो तो फ्रीजर से निकाल कर 20 मिनट के लिए बाहर रूम टेम्पेरेचर पर रखकर छोड़ देंगे।तथा 20 मिनट के बाद हम फिर से बेटर को अच्छे से मिलाते हुए एक बार फिर से 10 मिनट फेंट लेंगे और चॉकलेट आइस क्रीम के ऊपर चारों तरफ चोको चिप्स को डालकर अब हम इस चॉकलेट आइस क्रीम बेटर को एयर टाइट डिब्बे में डालकर अच्छे से डिब्बे को बंद कर 6 से 8 घंटे के लिए फ्रीजर में डालकर छोड़ देंगे।
  5. और 8 घंटे के बाद हम फ्रीजर से चॉकलेट आइस क्रीम बेटर को निकाल कर चेक कर लेंगे की हमारा चॉकलेट आइस क्रीम अच्छा टाइट जम गया हैं।अब हमारा चॉकलेट आइस क्रीम रेसिपी अच्छा जम कर तैयार हैं।अब हम चॉकलेट आइस क्रीम रेसिपी (Chocolate Ice-Cream Recipe In Hindi) को एक बाउल में निकाल कर ऊपर से ड्राई फ्रूट्स तथा चोको चिप्स डालकर गार्निश कर सर्व करें।

नोट:-चॉकलेट आइस क्रीम रेसिपी (Chocolate Ice-Cream Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आइसक्रीम बनाने के लिए गाढ़ा दूध का यूज़ करें, हो सके तो भैंस का दूध ले, ये गाढ़ा अधिक होता है, जिससे आइसक्रीम अच्छी बनती है।हल्का गुनगुना दूध में कॉर्न फ्लोर ,मिल्क पाउडर तथा कोको पाउडर को थोड़ा थोड़ा डालकर अच्छे से घोल लेंगे घोल में कोई भी गांठ नहीं होना चाहिए अच्छे से मिला लेंगे। तथा उबलते हुए दूध में मिलाये और चम्मच से बराबर चलाते हुए घोल को गाढ़ा करेंगे।
  2. घर की आइसक्रीम में आइस क्रीम के ऊपर बर्फ जम जाने की समस्या बहुत होती हैं,इसके लिए आपको अच्छे डिब्बे का इस्तेमाल करना होगा। और आप डिब्बे के ऊपर एलुमिनियम फॉयल ,प्लास्टिक पेपर या न्यूज़पेपर को काट कर लगाने से भी उसमें एयर नहीं जाती है।
  3. आइसक्रीम को कई लोग मिक्सर में भी फेंटते हैं,लेकिन मेरा अनुभव कहता है कि मिक्सर की जगह इलेक्टिक हैंड ब्लेंडर या हैंड ब्लेंडर से फेंटी हुई आइसक्रीम ज्यादा अच्छी आती है,मिक्सर में क्रीम की तरह हल्का होने की बजाय पिघलकर पतला हो जाता है. जिससे आइसक्रीम अच्छी नहीं बन पाती हैं। 
  4. आइस क्रीम को अच्छे से तथा दो बार फेट देने से आइसक्रीम बिलकुल मार्केट के आइसक्रीम के जैसा फल्पी बनता हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)