सूजी ढोकला रेसिपी (Suji Dhokla Recipe In Hindi

Suji Dhokla Recipe In Hindi

सूजी ढोकला रेसिपी (Suji Dhokla Recipe In Hindi) एक लोकप्रिय गुजराती स्नैक है जो खाने में बहुत ही हल्का और हेल्दी होता है। आमतौर पर ढोकला बेसन से बनाया जाता है लेकिन आज हम सूजी का ढोकला बना रहें हैं । इसे आप ब्रेकफास्ट और शाम की चाय के समय भी खा सकते हैं। । इस स्वादिष्ट डिश को आप बहुत ही कम सामग्री में तथा बहुत ही कम टाइम में बना सकते हैं। इसे बनाने ​के लिए आपको सूजी, चीनी, नमक और हरी मिर्च के पेस्ट की जरूरत होती है। इसे स्टीम से तैयार किया जाता है। इसमे बहुत कम तेल और मसाला यूज़ होता हैं।

सामग्री:-सूजी ढोकला रेसिपी (Suji Dhokla Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री

सूजी ढोकला (Suji Dhokla Recipe ) घोल बनाने के लिए सामग्री 

  • सूजी (रवा)- 1 कप (200 ग्राम)
  • दही (थोड़ी खट्टी)- 1 कप (फैंटा हुआ)
  • अदरक पेस्ट -1/2 टी स्पून
  • हरी मिर्च पेस्ट -1/2 टी स्पून
  • ईनो फ्रूट सॉल्ट - 1 टी स्पून
  • चीनी - 1/2 टी स्पून
  • पानी -1/2 कप
  • नमक - 1 टी स्पून या स्वादानुसार
  • तेल -1 टी स्पून या चिकनाई लगाने के लिए

सूजी ढोकला ( Suji Dhokla Recipe) तड़का लगाने के लिए सामग्री

  • तेल - 1 टेबल स्पून
  • राई -1/2 टी स्पून 
  • करी पत्ता - 5 - 7 
  • हरी मिर्च - 2 -3 (बीच से दो टुकड़ों में लम्बी कटी हुई ) 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • बनाने का समय - 25 मिनट 
  • कुल समय - 35 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 4

 इसे भी पढ़ें :- ढोकला रेसिपी - Dhokla Recipe In Hindi

विधि:-सूजी ढोकला रेसिपी (Suji Dhokla Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. सूजी का ढोकला बनाने के लिए सूजी को एक बाउल में सूजी लेंगे और सूजी में अदरक का पेस्ट, हरी मिर्च का पेस्ट, चीनी, तेल और दही डालकर अच्छे से फेंटे हुए एक स्मूथ बेटर बना लेंगे। बैटर में थोडा़ थोडा़ पानी डालते हुए इडली के बैटर जैसा गाढा़ तैयार कर लेंगे। बैटर अच्छे से मिक्स होकर तैयार है इसे 10 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए रख देंगे। ताकि सूजी ,दही के साथ अच्छे से फूल जाये।
  2. जब तक हमारा बेटर रेस्ट करके सेट हो रहा हैं तब तक हम ढोकला को पकाने के लिए एक बड़े बर्तन या चौड़े मुँह के बर्तन या कुकर में 2-3 गिलास पानी गर्म होने के लिए गैस पर हाई फ्लेम पर रख देंगे।तथा बर्तन के अंदर स्टैंड डाल देंगे ,ढोकला बनाने के लिए ऐसा बर्तन लेंगे जिसमें ढोकला का मोल्ड आराम से रखा जा सके।
  3. 10 मिनट बाद बैटर फूल कर तैयार है,,बैटर में नमक डालकर अच्छे से मिक्स कर लेंगे। और अब इस बैटर में 1 टी स्पून ईनो फ्रूट सॉल्ट और इसके ऊपर 1 टी स्पून पानी डालकर बेटर को अच्छे से मिक्स कर लेंगे। ईनो डालकर बैटर को बहुत ज्यादा फैंटना नहीं होता है. जैसे ही बैटर में एयर बबल बनते दिखाई दें बैटर फूला हुआ दिखें बैटर को मिक्स करना बंद कर देंगे।
  4. ढोकला बनाने के लिए कोई बर्तन जैसे केक मोल्ड या कंटेनर या कोई बड़ा कटोरी ले लेंगे और इस मोल्ड में अंदर से 1 टी स्पून तेल डालकर तेल की चिकनाई लगाकर अब बैटर को इस मोल्ड में डाल देंगे। और बर्तन में रखे पानी को चैक करेंगे कि पानी में उबाल आ रहा हैं अगर पानी में उबाल आ रहा हैं तो इसमें ढोकला के म,मोल्ड को स्टैंड पर रख देंगे।और अब कुकर का ढ़क्कन लगाकर कुकर की सीटी निकाल देंगे। तथा ढोकला को 20 से 25 मिनट तक भाप से पकने देंगे।
  5. 20-25 मिनट बाद ढोकला पक चूका हैं ये चेक करने के लिए कुकर के ढक्कन को धीरे से खोल कर एक चाकू की नोक से ढोकले में डालकर देखें। यदि ढोकला चाकू में चिपक रहा हैं तो ढोकला अभी पकेगा और अगर नहीं चिपका तो ढोकला पक गया हैं। अब हम गैस को ऑफ कर देंगे तथा ढोकला मोल्ड को कुकर से बाहर निकाल कर ठंडा होने के लिए रख देंगे। तथा ढोकले को एक चम्मच या चाकू की सहायता से किनारे से अलग कर लेंगे और ढोकले को एक प्लेट में पलट कर ठंडा होने दें ।
  6. जब तक ढोकला ठंडा हो रहा हैं तब तक हम तड़का लगाने की तैयारी कर लेंगे अब हम एक तड़का पैन को गैस पर रख कर गर्म करेंगे और जब हमारा पैन गर्म हो जाये तो हम उसमें वन टेबल स्पून तेल डालकर गर्म करेंगे और गर्म तेल में होने पर राई डालकर चटका लेंगे जब राई चटक जाये तो करी पत्ता और हरी मिर्च डालकर हरी मिर्च को भून लेंगे और गैस ऑफ कर देंगे।
  7. और अब हमारा ढोकला ठंडा हो गया हैं तो ढोकला मोल्ड को हल्का ठोकते हुए ढोकले को प्लेट में पलट कर ऊपर से जो तड़का हमने तैयार किया हैं उसे ढोकले के ऊपर डाल देंगे। अब हमारा सूजी ढोकला (Suji Dhokla Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। इसे आप अपने मन पसंद के आकार में काट लेंगे। स्पंजी और स्वाद में बेमिसाल ढोकला को मूंगफली की चटनी, नारियल की चटनी या अपनी मनपसंद किसी भी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं। यह ढोकला तो बिना किसी चटनी के भी खा सकते हैं।

नोट:-सूजी ढोकला रेसिपी (Suji Dhokla Recipe In Hindi) बनाने मेध्यान देने वाली बातें 

  1. सूजी का घोल ज्यादा गाढ़ा या ज्यादा पतला भी नहीं होना चाहिए नहीं तो ढोकला स्पंजी नहीं बनता हैं। अगर ENO साल्ट डालकर ज्यादा देर तक ढोकले को चलते रहें तो फिर ENO साल्ट से बना एयर बबल्स निकल जायेगा और हमारा ढोकला अच्छा नहीं फूलेगा।
  2. गैस का फ्लेम लो भी होने पर ढोकला अच्छा नहीं फूलता हैं और अगर गैस का फ्लेम हाई भी हुआ तो ढोकला कच्चा रह जायेगा अच्छा नहीं पकेगा इसलिए आप गैस के फ्लेम का ध्यान देंगे और जब ढोकले को कुकर में डालकर ढक्कन लगाए तो साथ के साथ गैस के फ्लेम को मीडियम कर देंगे।
  3. अगर आप ज्यादा मात्रा में ढोकला बना रहें हैं तो पहली बार में जितने घोल को बेक करने के लिए रख रहें हैं उतने घोल में ही ENO साल्ट मिलाये फिर जब दुबारा से बचे घोल को बेक करें तब फिर से ENO साल्ट मिलाये एक साथ सारे घोल में ENO साल्ट नहीं डालकर रखें नहीं तो ढोकला अच्छा नहीं फूलेगा।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)