नारियल के लड्डू रेसिपी। कोकोनट लड्डू रेसिपी ( Nariyal Ke laddu Recipe In Hindi ) 

Nariyal Ke Laddu Ki Recipe

अब हम जानते हैं झटपट और कम टाइम में बनने वाले नारियल के लड्डू रेसिपी ( Nariyal Ke Laddu Recipe  In Hindi) जो कि टेस्ट में भी बहुत स्वादिष्ट होता हैं। नारियल के लड्डू को कोकोनट लड्डू रेसिपी भी कहते हैं ,तो आइये जान लेते हैं इनमें लगने वाले इंग्रेडेन्ट्स और बनाने के मेथेड के बारे में जो की बनाने मे एकदम आसान है। 

सामग्री:- नारियल के लड्डू रेसिपी। कोकोनट लड्डू रेसिपी ( Nariyal Ke Laddu Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • नारियल के मोटे लच्छेदार बुरादा - 3 छोटी कटोरी 
  • चीनी - 1/2 कटोरी 
  • दूध - 1+1/2 कटोरी 
  • खोवा - 150 से 200 ग्राम
  • छोटी इलाइची पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • नारियल के बारीक़ बुरादा - 3 टेबल स्पून  
  • काजू टुकड़ा -2 टेबल स्पून 
  • किसमिश - सजाने के लिए
  • पीला फ़ूड कलर(खाने वाला) - अपनी इक्छा अनुसार
  • तैयारी का समय - 5 मिनट 
  • पकाने का समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 25 मिनट 
  • लड्डूओं की संख्या - 15 

 इसे भी पढ़ें  :- काजू की बर्फी -Kaju Ki Barfi

सब्सक्राइब करें

विधि:- नारियल के लड्डू रेसिपी कोकोनट लड्डू रेसिपी ( Nariyal Ke Laddu Recipe  In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. नारियल के लड्डू रेसिपी (Nariyal Ke Laddu Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक कढ़ाई को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर हल्का गर्म करें।अब गर्म कढ़ाई में 3छोटी कटोरी नारियल का बुरादा,1+1/2 कटोरी दूध तथा 1/2 कटोरी चीनी डालकर गैस का लो फ्लेम कर दें।और जब दूध उबालने लगे तब इसमें खोवा को मसलकर डालें और अच्छी तरह मिला लें।
  2. तथा मिश्रण को बराबर चलाते हुए सूखा लें,इसे सूखने में 15से 20 मिनट का समय लगता हैं। तथा जब मिश्रण सुखा जाये तब इसमें 1/2 टी स्पून इलाइची पाउडर तथा 2 टेबल स्पून काजू का टुकड़ा डालकर फिर से अच्छी तरह मिला लें,और गैस ऑफ कर देते हैं।10 मिनट बाद जब मिश्रण ठंडा हो जाये तो छोटे गोल बॉल्स के शेप देते हुए लड्डू बनाकर तैयार करें।
  3. और नारियल के बुरादे से कोट कर लें,और लड्डू के ऊपर किसमिश लगा दें।अगर आप पीला फ़ूड कलर का इस्तेमाल नारियल के लड्डू बनाने में करते है,तो इसे खोवा के साथ ही मिश्रण में 3 से 4 बूँद डालें ,और अच्छे से मिक्स कर दें,तथा लड्डू बनाने से पहले हम थोड़ा सा सूखा बुरादा निकाल लें।तथा मिश्रण को गोल शेप देने के बाद उस सूखे बुरादे से कोट कर दें,और फिर किशमिश से सजाएं।
  4. अब हमारा नारियल के लड्डू रेसिपी (Nariyal Ke Laddu Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं, इसे हम 20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। ताकि ये सेट हो जाये, और हाथ में लेने पर टूटे ना या गीला ना लगे। नारियल के लड्डू में कलर डालने से लड्डू दो कलर में अच्छा दिखेगा ,आप पीला की जगह कोई भी कलर अपनी पसंद से यूज़ कर सकते हैं।
  5. नारियल के लड्डू को आप फ्रिज में रखकर एक सप्ताह तक इस्तेमाल कर सकते हैं,आप नारियल के बुरादे की जगह कच्चे नारियल से भी लड्डू बना सकते हैं।मगर कच्चे नारियल का लड्डू रेसिपी ( Nariyal Ke Laddu Recipe  In Hindi) एक से दो दिन ही रख सकते हैं, नहीं तो वह खराब हो जाता हैं और थोड़ी मेहनत ज्यादा हो जाती हैं।
  6. क्योंकि नारियल का बुरादा आसानी से किसी भी शॉप में मिल जाता हैं, मगर कच्चे नारियल के लड्डू रेसिपी ( Nariyal Ke Laddu Recipe In Hindi ) बनाने के लिए हमें पानी वाले नारियल को तोड़कर नारियल निकालकर कद्दूकस करना पड़ता हैं, मगर टेस्ट में कच्चे नारियल का लड्डू बहुत मीठा तथा स्वादिष्ट लगता हैं।

नोट्स :- नारियल के लड्डू रेसिपी कोकोनट लड्डू रेसिपी (Nariyal Ke Laddu Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. नारियल के लड्डू रेसिपी ( Nariyal Ke Laddu Recipe  In Hindi बनाने के लिए हमें मोटे लच्छेदार बुरादे का यूज़ करना चाहिए।मोटे लच्छेदार बुरादे का टेस्ट अच्छा आता हैं तथा मुँह में लच्छे का टेस्ट अच्छा लगता हैं, जब की बारीक़ बुरादे के लड्डू का टेस्ट मोटे लच्छेदार बुरादे के जैसा नहीं आता हैं। 
  2. नारियल के लड्डू रेसिपी( Nariyal Ke Laddu Recipe  In Hindi ) को हम प्रसाद के रूप में या किसी भी पूजा या फेस्टिवल में बना सकते हैं जैसे होली ,दिवाली,रक्षा बंधन वैसे भी हमारे भगवान गणपति को लड्डू बहुत पसंद हैं।कलर डालना बिलकुल ऑप्शनल हैं आप चाहें तो डालें या ना डालें। 
  3. अगर कोई डायबिटीज पेशेंट हमारे घर में हैं ,तो नारियल के लड्डू रेसिपी ( Nariyal Ke Laddu Recipe  In Hindi ) बनाते टाइम उसमें चीनी ना डालें ,उसकी जगह पर शुगर फ्री का यूज़ करें। आज कल बहुत से लोग शुगर फ्री भी यूज़ नहीं करते है ,तो हम लड्डू बनाते टाइम शुगर फ्री,चीनी का यूज़ न करके थोड़ा सा खोवा कि मात्रा और बढा सकते हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)