प्याज के पकौड़े रेसिपी (Onion Pakode Recipe In Hindi)

Onion Pakode Recipe In Hindi

प्याज के पकौड़े रेसिपी (Onion Pakode Recipe In Hindi) को पूरे भारत में चाय के साथ प्याज के पकौड़े को सबसे अच्छा माना जाता है।और खासकर बारिश में तो प्याज के पकौड़े खाकर और भी ज्यादा मजा आता हैं ।प्याज के पकौड़े मुंबई का फेमस स्टीड फ़ूड  हैं प्याज के पकौड़े को वहाँ पर कंदा भाजी के नाम से जानते हैं। वैसे तो प्याज के पकौड़े आप का जब भी मन करे तब बना सकते हो यह प्याज के पकोड़े सभी को अच्छे लगते है।और इन्हे बनाने में भी ज्यादा समय नहीं लगता हैं ये आसानी से झटपट बन जाती हैं। 

सामग्री:-प्याज के पकौड़े रेसिपी (Onion Pakode Recipe In Hindi)बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • प्याज -3 से 4 (बड़े साइज के)
  • बेसन -1/2 कप
  • चावल का आटा -2 टेबल स्पून
  • हरी मिर्च -5 (बारीक़ कटा हुआ )
  • लाल मिर्च - 1/2 टी स्पून
  • नमक - 1/4 टी स्पून या स्वादानुसार
  • अजवाइन - 1/4 टी स्पून
  • तेल -तलने के लिए
  • तैयारी का समय -10  मिनट
  • पकाने का समय -15 मिनट
  • कुल समय - 25 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4

इसे भी पढ़ें  :- पालक के पकोड़े रेसिपी -Palak Ke Pakoda Recipe In Hindi

विधि:-प्याज के पकौड़े रेसिपी (Onion Pakode Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. प्याज के पकौड़े रेसिपी (Onion Pakode Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम प्याज को छीलकर अच्छे से पानी से धोकर बारीक़ बारीक़ पतला तथा लम्बा काट लेंगे। तथा एक बाउल में बेसन, चावल का आटा, नमक, हरीमिर्च, लालमिर्च, अजवाइन तथा  बारीक़ कटे हुए प्याज को डालकर अच्छे से मिलाते हुए एक स्मूथ मिश्रण तैयार कर लेंगे।
  2. इसके बाद आप को प्याज तथा बेसन,चावल के आटे का मिश्रण सूखा लगे तो 2 टेबल स्पून तेल तथा 1/4 कप  पानी डालकर सारे मिश्रण को अच्छे से मिलते हुए इकसार कर लेंगे।इसे बहुत ज्यादा सूखा या बहुत ज्यादा गीला ना करें पानी बिलकुल सही मात्रा में डालें।
  3. इसके बाद आप एक कढ़ाई को गैस पर रख कर हाई फ्लेम पर गर्म करें तथा गर्म कढ़ाई में तेल डालकर तेल को अच्छा गर्म कर गैस के फ्लेम को मीडियम कर देंगे। और प्याज के मिश्रण को हाथ या चम्मच की सहायता से उठाकर गोल करते हुए गर्म तेल में डालकर तल लेंगे।
  4. आप प्याज के पकौड़े को गोल्डन ब्राउन होने तक या क्रिस्पी होने तक दोनों साइड से उलटते पलटते हुए तले और ऐसा करते हुए आप सारे पकौड़े को तलकर एक प्लेट में नेपकिन लगा के निकाल लेंगे ताकि पकौड़े का एक्स्ट्रा तेल पेपर पर निकल जाए या पेपर सोख लें। 
  5. अब हमारा प्याज के पकौड़े रेसिपी (Onion Pakode Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। आप  प्याज के पकौड़े के ऊपर चाट मसाला छिड़क कर धनिया या पुदीना के तीखी चटनी या टोमैटो केचप और चाय के साथ सर्व करें।

नोट्स:-प्याज के पकौड़े रेसिपी (Onion Pakode Recipe In Hindi)बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. प्याज के पकौड़े में आप मिर्च अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं। प्याज तथा बेसन,चावल के  आटे का  मिश्रण को एकदम चिकना घोले लें।
  2. चावल के आटे का यूज़ हम पकौड़ों को क्रिस्पी बनाने के लिए करते हैं। आप प्याज के पकौड़े में 1 पिंच बेकिंग सोडा भी डाल सकते हैं बेकिंग सोडा से पकौड़े का टेस्ट अच्छा आता हैं। पर बेकिंग सोडा का यूज़ ऑप्शनल हैं।
  3. अगर आप खाने में कैलोरी की मात्रा का ध्यान देते हैं तो आप बेकिंग सोडा का यूज़ ना करें। क्योंकि बेकिंग सोडा डालने से पकौड़े तेल बहुत सोखते हैं। 
  4. तेल को अच्छा गर्म करके ही पकौड़े तले नहीं तो पकौड़े तेल बहुत ज्यादा सोखते हैं ,और गैस के फ्लेम को मीडियम  ही रखें नहीं  तो पकौड़े ऊपर से रेड हो जाएंगे तथा अंदर कच्चे ही रह जायेगा।
  5. मिश्रण में पानी न डालें या कम डालें और तेल डालकर मिश्रण को स्मूथ बनाने से पकौड़े क्रिस्पी बनते हैं। अगर आप खाने में कैलोरी की मात्रा  का ध्यान देते हैं  तो मिश्रण में तेल डालना स्किप करें।

      Rate It:
      Average:5/5 (1 Votes)