बादाम शेक रेसिपी(Badam Shake Recipe In Hindi)

Badam Shake Recipe In Hindi

बादाम शेक रेसिपी (Badam Shake Recipe In Hindi) एक बहुत टेस्टी और हेअल्थी मिल्कशेक हैं। बादाम शेक शरीर तथा दिमाग दोनों को तेज और अंदर से मजबूत बनता हैं। बादाम शेक को आप गर्मी और सर्दी दोनों मौसम में बनाकर ले सकते हैं। बादाम में उच्च स्तर का फाइबर होता है जो पेट की पाचन क्रिया में मददगार होता है। रोजाना रात में बादाम भिगा दें ,और उसे सुबह-सुबह खाएं। इससे कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी और एसिडिटी व पेट में सूजन जैसी परेशानी भी नहीं रहेगी। भीगा हुआ बादाम शरीर में बनने वाले बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है।

सामग्री:- बादाम मिल्कशेक रेसिपी (Badam Shake Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • दूध - 1 लीटर (फूल क्रीम )
  • बादाम - 15 - 20 (पानी में भींगा हुआ )
  • चीनी - 4 टेबल स्पून
  • केसर - 8 धागा 
  • इलाइची पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • कस्टर्ड पाउडर - 1 +1/2  टेबल स्पून
  • काजू ,बादाम ,पिस्ता - कटा हुआ (गार्निश के लिए)
  • तैयारी का समय - 15 मिनट    
  • पकाने का समय - 30 मिनट   
  • कूलिंग टाइम - 2 -3 घंटे 
  • कितने लोगों के लिए - 4 

 इसे भी पढ़ें  :- बादाम मिल्क शेक रेसिपी - Badam Milk Shake Recipe In Hindi 

विधि:- बादाम शेक रेसिपी(Badam Shake Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. सुबह सुबह में बादाम मिल्कशेक बनाने के लिए हम बादाम को रात में ही पानी में भिंगोकर छोड़ दीजिए। तथा सुबह में बादाम को पानी से छानकर चाकू की मदद्त से बादाम के छिलके छील लें।अगर रात में आप ने बादाम को नहीं भिंगोया तो सुबह में कम से कम 2 से 3 घंटे के लिए गुनगुने पानी में भिंगोकर छोड़ दीजिए। बादाम जितना ज्यादा समय पानी में फुला होता हैं ,बादाम का छिलका उतने आसानी से निकल जाता हैं।
  2. बादाम शेक रेसिपी (Badam Shake Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम दूध को एक मोटे तले के बर्तन में डालकर गैस पर हाई फ्लेम पर रख दें।तथा जब दूध हल्का गुनगुना हो जाये तो 1+1/2कप दूध अलग निकाल लें। इसके बाद गैस के फ्लेम को मीडियम कर दूध को अच्छे से उबालते हुए गाढ़ा करें।
  3. तथा जो हम ने हल्का गुनगुना दूध निकाला था ,उसमें से 1/2 कप दूध में कस्टर्ड पाउडर को डालकर अच्छे से घोल कर दूध को साइड में रख दें।अब हम एक मिक्सर जार में छिले हुए बादाम और 1 कप दूध डालकर दरदरा पेस्ट बना लें।अब गैस का फ्लेम लो करके दूध को कलछी से बराबर चलाते हुए दूध में कस्टर्ड पाउडर का घोल मिला दें
  4. अब इसमें केसर तथा इलाइची पाउडर डालकर दूध को अच्छे से मिलाते हुए बराबर चलाएं।फिर चीनी डालकर चीनी को अच्छे से घुलने तक दूध को पकाएं।तथा अब इसमें दरदरा पीसा हुआ बादाम डालकर दूध को अच्छे से मिलाते हुए 2 से 3 मिनट तक पकाएं।और अब कटे हुए ड्राई फ्रूट्स डालकर एक बार फिर से अच्छे से मिला लें।
  5. अब ये मिश्रण गाढ़ा हो गया हैं। तो अब गैस को ऑफ कर दें।अब मिश्रण को एक बाउल में निकालकर रूम टेम्परेचर पर ठंडा होने दें।और जब मिश्रण अच्छा ठंडा हो जाएं,तो फ्रिज में डालकर 2 घंटे के लिए छोड़ दें। 2 घंटे के बाद फ्रिज से निकालकर ठंडा ठंडा बिल्कुल मार्केट जैसा बादाम शेक रेसिपी (Badam Shake Recipe In Hindi) बनाकर तैयार हैं ।
  6. आप अब बादाम शेक को सर्विस ग्लास में डालकर थोड़े ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके सर्व करें।अब हमारा ठंडा ठंडा बादाम शेक (Badam Shake Recipe In Hindi) बनाकर तैयार हैं।

नोट्स:- बादाम शेक रेसिपी (Badam Shake Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. बादाम शेक में चीनी आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं। बादाम को दरदरा पीसे जिससे बादाम का पूरा टेस्ट आता हैं ,बादाम शेक में।
  2. आप को दूध को उबालकर ज्यादा गाढ़ा नहीं करना हैं। कस्टर्ड पाउडर और बादाम का पेस्ट मिलाने से दूध  गाढ़ा हो जाता हैं। 
  3. आप चाहें तो आप अपने पसंद के अनुसार ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल बादाम शेक में गार्निश करने या बादाम के साथ पेस्ट बनाने में कर सकते हैं। 
  4. गाढ़े दूध से बनने बादाम शेक मलाईदार और टेस्ट में ज्यादा स्वादिष्ट होते हैं। आप चाहें तो कस्टर्ड पाउडर को स्किप भी कर सकते हैं। 
  5. आप कस्टर्ड पाउडर की जगह कॉर्न फ्लोर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। जिससे शेक गाढ़ा होता हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)