होममेड ओरियो आइस क्रीम रेसिपी (Homemade Oreo Ice Cream Recipe In Hindi)

Homemade Oreo Ice Cream Recipe In Hindi

बात जब आइस क्रीम की हो तो सबके मुँह में पानी आ जाता हैं ,क्योंकि आइस क्रीम तो सबको पसंद  होता हैं।होममेड ओरियो आइस क्रीम रेसिपी (Homemade Oreo Ice Cream Recipe In Hindi) एक बहुत ही स्वादिष्ट और बच्चों को प्रिय आइसक्रीम हैं। तथा बच्चे हो या बड़े दोनों को ही ओरिओ बिस्किट्स और इससे बने डिश बहुत पसंद होते हैं। जिसे बनाना बहुत ही ज्यादा आसान तथा बहुत ही कम समय में भी बनकर तैयार हो जाता हैं।ओरिओ बिस्किट्स से ओरिओ आइसक्रीम की तरह ओरिओ कोल्ड कॉफ़ी तथा ओरिओ मिल्कशेक, ओरिओ केक भी बनते हैं। जोकि बच्चों को बहुत पसंद होते हैं।

 सामग्री:- होममेड ओरियो आइसक्रीम रेसिपी ( Homemade Oreo Ice Cream Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • फुल क्रीम दूध - 1/2 लीटर 
  • मैदा - 4 टेबल स्पून 
  • मिल्क पाउडर - 4 टेबल स्पून 
  • गुनगुना दूध - 4 टेबल स्पून या 1/2 कप 
  • फ्रेश दूध की मलाई - 4 टेबल स्पून या
  • वनीला एसेंस - 1टी स्पून
  • क्रीम - 4 टेबल स्पून
  • चीनी - 6 टेबल स्पून
  • ओरियो बिस्किट - 1 पैकेट या 12 पीस 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 20 मिनट
  • फ्रीजिंग का समय - 8  घंटे 
  • कितने लोगों के लिए - 4 - 6

 इसे भी पढ़ें  :- ओरियो आइस क्रीम रेसिपी - Oreo Ice Cream Recipe In Hindi

विधि:- होममेड ओरियो आइसक्रीम रेसिपी (Homemade Oreo Ice Cream Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. होममेड ओरियो आइस क्रीम (Homemade Oreo Ice Cream Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम 1/2 लीटर दूध को किसी मोटे तले के बर्तन में डालकर गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर उबाल लें। और अब हम एक दूसरे पैन को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर गर्म करके 4 टेबल स्पून मैदा डाल दें ।और मैदा को कलछी या चम्मच से बराबर चलाते हुए धीमी आंच पर 1 मिनट तक हल्का रोस्ट कर लें।
  2. अब गैस ऑफ करके मैदा को एक बड़े बाउल में डाल लें।और मैदा में 4 टेबल स्पून मिल्क पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।फिर इसमें 1/2 कप गुनगुना दूध डालकर अच्छे से फेंटते हुए एक स्मूथ बेटर या घोल बना कर तैयार कर लें। ध्यान दें बेटर में कोई लम्प्स या गांठ नहीं होना चाहिए।अब हम दूध को अच्छे से एक से दो उबाल लगा लें।फिर दूध में 6 टेबल स्पून चीनी डालकर अच्छे से चीनी घुलने तक चम्मच से चलाते हुए मिला लें।
  3. अब हम गैस का फ्लेम धीमा करके उबल रहें दूध में तैयार किया हुआ घोल को धीरे धीरे डालकर बराबर चलाते हुए अच्छे से मिला लें ।इस घोल को डालते ही हमारा दूध गाढ़ा होने लगता हैं।अब हम दूध को 2 से 3 मिनट पका कर गैस ऑफ कर दें । तथा इस दूध के घोल को बराबर अच्छे से चला लें।और मिश्रण को पूरी तरह से ठंडा होने दें।जब मिश्रण अच्छा ठंडा हो जाएं तो मिक्सर जार में डालें।
  4. इसके अलावा 4 टेबल स्पून मलाई और 1 टी स्पून वनीला एसेंस डालकर एक बार फिर से 1 मिनट तक अच्छे से ब्लेंड करें। फिर इसे एक एयर टाईट डिब्बे में डालकर डिब्बे का ढ़क्कन लगाकर 3 से 4 घंटे के लिए फ्रिज में डालकर सेट या जम जाने के लिए रख दें।अब 3 से 4 घंटे के बाद फ्रिज से आइस क्रीम को निकालकर 15 से 20 मिनट तक रूम टेम्परेचर पर छोड़ दें।
  5. तथा अब हम ओरियो बिस्किट्स को छोटे छोटे टुकडों में तोड़ कर एक प्लास्टिक बैग में डाल कर बेलन से हल्का हल्का दबाकर बारीक पीस लें। तथा जमे हुए आइस क्रीम को एक बार फिर से मिक्सर जार में डालकर ब्लेंड करें। तथा अब इसे ब्लेंड करें हुए बेस में ओरियो बिस्किट्स क्रम्ब को मिलाकर आइस क्रीम को एक एयर टाईट डिब्बे में डाल दें।
  6. और आइसक्रीम को ओरियो बिस्किट के कुछ टुकड़ों से गार्निश करें।अब डिब्बे को एल्युमीनियम फॉयल से कवर कर डिब्बे का ढ़क्कन बंद करके फ्रिज में 7-8 घंटे के लिए रख दें। ताकी आइसक्रीम जम कर सेट हो जाएं। तो अब हमारा होममेड ओरियो आइस क्रीम बिस्किट बनकर तैयार हैं ।और 8 घंटे के बाद होममेड ओरियो आइस क्रीम ( Homemade Oreo Ice Cream Recipe In Hindi)को फ्रिज से निकालकर सर्व करें।और ओरियो आइस क्रीम के मजे लें।

नोट्स:- होममेड ओरियो आइसक्रीम रेसिपी ( Homemade Oreo Ice Cream Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. होममेड ओरियो आइसक्रीम में चीनी अपने टेस्ट के अनुसार कम ज्यादा कर सकते हैं। पर ठंडी आइसक्रीम हल्की मीठी लगती हैं। तो चीनी का एक सही मात्रा डालें और फिर अपने टेस्ट के अनुसार कम ज्यादा करें।
  2. ओरियो बिस्किट को बेलन से रोल कर दरदरा पीस लें । बहुत ज्यादा बारीक पाउडर नहीं बनाना हैं।मैदा को बिलकुल धीमी आंच पर रोस्ट करें ,और 1 मिंट से ज्यादा देर तक ना रोस्ट करें।
  3. मैदा को हल्का रोस्ट करने से मैदा से एक अच्छी खुश्बू आती हैं। तथा मैदा का टेस्ट आइसक्रीम में आटे जैसा नहीं आता हैं। 
  4. आइसक्रीम के लिए दूध को बहुत अधिक देर तक उबालना की जरुरत नहीं होती हैं,क्योंकि इसमें डाले गए घोल से आइसक्रीम गाढ़ा हो जाता हैं।
  5. आइसक्रीम बनाने के लिए गाढ़ा दूध का यूज़ करें, हो सके तो ,मार्किट के फुल क्रीम दूध या भैंस का दूध ले, ये गाढ़ा अधिक होता है, जिससे आइसक्रीम अच्छी बनती है।
  6. आप मैदा की जगह कॉर्न फ्लोर या वनिला कस्टर्ड पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)