अनार का जूस रेसिपी।पोमेग्रेनेट जूस रेसिपी।ताजा अनार का जूस घर में कैसे बनाये।(Anar Ka Juice Recipe In Hindi Or Pomegranate Juice Recipe)

Anar Ka Juice Recipe In Hindi

अनार का जूस रेसिपी (Anar Ka Juice Recipe In Hindi) एक हेअल्थी ,स्वादिष्ट और बहुत पौष्टिक जूस हैं। जो बनाने में आसान और खाने में हेअल्थी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।अनार सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।अनार को इंग्लिश में पोमेग्रेनेट भी कहते हैं।अनार के जूस में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट विटामिन सी एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीवायरल गुण आपको कई तरह की बीमारियों से बचा सकता हैं। अनार में अनेकों तरह के पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यदि आप रोजाना एक ग‍िलास अनार का जूस पिएं, तो ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रह सकता है।ब्लड प्रेशर की समस्या आजकल हर घर में सुनने को जरूर मिलती है। ऐसे में यदि आप रोजाना अनार के जूस का सेवन करें, तो आपका ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल में रह सकता जो सेहत को कई तरह नुकसान पहुंचने से बचाएगा।यदि आप रोजाना अनार के जूस का सेवन करें, तो आप खुद को संक्रमित होने से बचा सकते है। जी हां, इसमें मौजूद विटामिन सी, और विटामिन ई प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाता हैं।

सामग्री:- अनार का जूस रेसिपी (Anar Ka Juice Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री

  • अनार के दाने - 2 कप 
  • काला नमक - स्वादानुसार 
  • पानी - 1 कप 
  • तैयारी का समय - 5 -8 मिनट 
  • बनाने का समय - 5 मिनट 
  • कुल समय - 10 मिनट 
  • कितने ग्लास  - 2 ग्लास 

  इसे भी पढ़ें  :- पाइनएप्पल जूस रेसिपी।अनानास जूस रेसिपी - Pineapple Juice Recipe In Hindi

विधि:- अनार का जूस रेसिपी (Anar Ka Juice Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. अनार का जूस रेसिपी (Anar Ka Juice Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम अनार को पानी से धोकर अनार के ऊपरी हिस्सें के फूल को काट कर अलग कर अनार के छिलके को छीलकर अनार के दाने को निकाल लें।
  2. अब हम अनार के दाने को मिक्सर जार में डाल लें ,और उसमें पानी डालें। अब मिक्सी के बटन को 1 सेकंड तक दबाकर पीसे और फिर बंद कर दें। ऐसा हम 5 से 6 बार करेंगे। मिक्सी को बराबर नहीं चलाना हैं रुक रुक कर चलाना हैं।
  3. क्योंकि अगर लगातार मिक्सी को चलायें तो अनार के बीज भी पीस जायेंगे ,जिससे अनार के जूस में एक कड़वाहट या कसावपन आ जायेगा। और अगर धीरे धीरे रुक रुक कर पीसे तो अनार के सख्त बीज नहीं पीस पाएंगे ,और अनार के पल्प पीसकर जूस निकल जायेगा और अनार के जूस का टेस्ट अच्छा आएगा।
  4. अब अनार के जूस को एक बड़े बाउल में छलनी लगाकर छान ने और चम्मच से दबा दबाकर अनार के जूस को अच्छे से निकाल लें।अब सर्विस ग्लास में अनार की जूस को डाल दें अउ काला नमक डालकर मिलकर सर्व करें। अब हमारा हेअल्थी अनार का जूस रेसिपी (Anar Ka Juice Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।   

नोट्स:- अनार का जूस रेसिपी (Anar Ka Juice Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें

  1. मिक्सी के बटन को 1 सेकंड तक दबाकर पीसे और फिर बंद कर दें। ऐसा हम 5 से 6 बार करेंगे। मिक्सी को बराबर नहीं चलाना हैं रुक रुक कर चलाना हैं। क्योंकि अगर लगातार मिक्सी को चलायें तो अनार के बीज भी पीस जायेंगे।
  2. जिससे अनार के जूस में एक कड़वाहट या कसावपन आ जायेगा। और अगर धीरे धीरे रुक रुक कर पीसे तो अनार के सख्त बीज नहीं पीस पाएंगे ,और अनार के पल्प पीसकर जूस निकल जायेगा और अनार के जूस का टेस्ट अच्छा आएगा।
  3. अगर आप के पास मिक्सी या जूसर नहीं हैं ,तो भी आप अनार के ताजा जूस घर में निकाल सकते हैं ,उसके लिए आप अनार के दानो को किसी कॉटन के पतले कपड़े में लेकर किसी भारी या बेलन से दबाकर दरदरा करें और हाथ से जोर से दबाकर जूस निचोड़ लें।
  4. आप अपने टेस्ट के अनुसार अनार के बीज को नमक मिलाकर खायें या फेंक दें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)