बाजरे की रोटी रेसिपी। बाजरा रोटी रेसिपी ( Bajre Ki Roti Recipe In Hindi)

Bajre Ki Roti Recipe In Hindi

बाजरे की रोटी रेसिपी। बाजरा रोटी रेसिपी (Bajre Ki Roti Recipe In Hindi) बहुत ही स्वादिष्ट और हेअल्थी रोटी होती है। बाजरा ग्लूटेन फ्री और फाइबर से भरपूर होता हैं ,जो हमारे स्वास्थ के लिए अच्छा ,लाभकारी होता हैं। इसके सेवन हमारे वेट लॉस में भी लाभकारी हैं। यह बाजरे के आटे को गर्म पानी से गूँथ कर मक्खन या घी लगाकर गुड़ के साथ या उड़द दाल के साथ खाने पर बहुत अच्छी लगती हैं। आम तौर पर यह सर्दियों के मौसम में शाम के खाने में यदि बाजरे की रोटी हो, तो खाने की बात ही कुछ और होती हैं। और ये अगर घर में बने मक्खन और लस्सी के साथ खाये तो और भी ज्यादा स्वादिष्ट हो जाती हैं। जो बनाने में थोड़ी मुश्किल हैं ,और इसे बनाने के लिए प्रैक्टिस की जरूरत होती है। पर ये खाने में बहुत टेस्टी होती हैं ,और इसके आटे को पूरा अच्छी तरह मसल मसल कर गूंथने की जरूरत होती हैं।

सामग्री :- बाजरे की रोटी रेसिपी (Bajre Ki Roti Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री   

  • बाजरे का आटा - 2 कप 
  • नमक - 1/2 टी स्पून या स्वादानुसार 
  • गरम् पानी - आटा गूंथने के लिए 
  • गेंहू का आटा - परथन या डस्टिंग के लिए   
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 30 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 2 -3 (6 रोटी)

 इसे भी पढ़ें  :- मक्के की रोटी रेसिपी - Makki Ki Roti Recipe In Hindi

विधि:- बाजरे की रोटी रेसिपी (Bajre Ki Roti Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. बाजरे की रोटी रेसिपी (Bajre Ki Roti Recipe In Hindi)बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े परात में बाजरे के आटे को छान लें ,और इसमें नमक डालकर अच्छे से बराबर चलाते हुए मिक्स कर लें। अब आटे में गर्म पानी को थोड़ा थोड़ा डालें और मुलायम आटा लगा लें।
  2. मुलायम आटा लगाने के लिए कम से कम 10 से 15 मिनट तक आटे को गुंथे। अपने आटे के अनुसार पानी डालें और अच्छी तरह मसल मसल के गुंथ लें। क्योंकि आटे में ग्लूटिन नहीं होता हैं। अब मक्के के आटे को 10 से 15 मिनट के लिए ढककर छोड़ दे ,ताकि आटा सेट हो जाये।
  3. 15 मिनट के बाद हाथ को थोड़ा गीला करके बाजरे के आटे को एक बार फिर से 5 से 8 मिनट तक अच्छे से मसल लें। और अब तवा को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर तवा को गर्म करें।इसके बाद अब आटे से थोड़ा सा आटा लेकर हथेली की सहायता से अच्छी तरह मसल मसल कर मुलायम करें।
  4. और जब आटा मुलायम हो जाये तब आटे से लोई बनायें।और लोई को थोड़े सूखे आटे से लपेट कर हथेली से दबा दबा कर बड़ा चकला जैसा कर लें।अब हथेलियों पर थोड़ा सा आटा लगा कर लोई को दोनों हाथों की उंगलियों की सहायता और हथेलियों से दबा दबा कर थोड़ी मोटी रोटी जैसा बड़ा बना लें।
  5. इसके बाद बहुत आराम और धीरे से रोटी को तवे पर डालें ,क्योंकि रोटी उठाने पर टूटती हैं।और रोटी जब नीचे तरफ से सिक जाये तो उसे दूसरी तरफ से पलट कर पका लें।और फिर गैस के फ्लेम को धीमा करके चिमटे की सहायता से रोटी को पकड़ कर गैस पर घुमा घुमा कर फूलने तक सेंक लें।
  6. आप इसे गैस की आग पर सेकने की जगह घी लगाकर तवा पर भी फुला सकते हैं।अब हमारा बाजरे की रोटी रेसिपी (Bajre Ki Roti Recipe In Hindi)बनाकर तैयार हैं। अब आप ऐसे ही सारी रोटियों को सेंक लें ,और रोटी के ऊपर घी या मक्खन लगा लें।
  7. और अब आप बाजरे की रोटी को अपने पसंद की किसी भी सब्जी के साथ दोपहर के खाने या रात के खाने में सर्व करें।आप बाजरे की रोटी का टेस्ट और ज्यादा स्वादिष्ट करने के लिए बाजरे की रोटी को घी या मक्खन और गुड़ के साथ भी ले सकते हैं।

नोट्स:- बाजरे की रोटी रेसिपी (Bajre Ki Roti Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. बाजरे की रोटी बनाने के लिए हमेशा ताजे आटे का इस्तेमाल करें। अगर बाजरे का आटा ज्यादा दिनों का हुआ तो रोटी बनाने में टूटती ही हैं।
  2. रोटी को बनाते समय आटे को अच्छे से मसल मसल कर गूंथ लें। और अगर रोटी बनाते समय रोटी में दरारे आ रही हैं ,तो थोड़ा सा गर्म पानी डालकर आटे को फिर से गुंथे।
  3. बाजरे के आटे की रोटी में नमक डालना ऑप्शनल हैं। आप चाहें तो डालें या स्किप करें।बाजरे के आटे को अच्छे से मसल मसल कर गुंथे वरना रोटियां टूटती हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)