दाल वड़ा रेसिपी। चना दाल वड़ा रेसिपी।मसाला वड़ा रेसिपी (Dal Vada Recipe In Hindi

Dal Vada Recipe In Hindi

दाल वड़ा रेसिपी। चना दाल वड़ा रेसिपी।मसाला वड़ा रेसिपी (Dal Vada Recipe In Hindi) एक बहुत ही स्वादिष्ट साउथ इंडियन डिश हैं।जो साउथ की प्रसिद्ध स्ट्रीट फ़ूड हैं ,इसे तमिलनाडु में परुप्प वडई या पारिप्पु वड़ा के नाम से जाना जाता हैं। पर इसका स्वाद इतना अच्छा होता हैं की ये हर प्रान्त में बनता हैं। और हर जगह के लोग इसे पसंद भी करते हैं।और अलग अलग जगह पर अलग अलग नाम से जाना जाता हैं ,जैसे - दाल वड़ा ,मसाला वड़ा ,चना दाल वड़ा ,परुप्प वडई या पारिप्पु वड़ा इत्यादि। जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।मसाला वड़ा रेसिपी (Dal Vada Recipe In Hindi) को सुबह या शाम के नास्ते में गरमा गरम वड़े को चाय या कॉफ़ी और हरे धनिया की चटनी या टोमैटो कैचप के साथ सर्व कर सकते है। 

सामग्री :- दाल वड़ा रेसिपी। चना दाल वड़ा रेसिपी।मसाला वड़ा रेसिपी (Dal Vada Recipe In Hindi)
बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • चना दाल - 1/2  कप 
  • प्याज - 1 मध्यम (बारीक़ कटा हुआ )
  • हरी मिर्च - 2 (क्रस या बारीक़ कटी हुई )
  • अदरक - 1/2  इंच (कद्दूकश किया हुआ)
  • धनिया पत्ता - 2 टेबल स्पून (बारीक़ कटी हुई )
  • हींग - 2 पिंच 
  • नमक - स्वादानुसार 
  • तेल - वड़ा तलने के लिए 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 20 मिनट
  • भिगोने का समय - 2 घंटे 
  • कुल समय - 30 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 2 - 3

 इसे भी पढ़ें  :-  मेदू वड़ा रेसिपी। सांबर वड़ा रेसिपी - Medu Vada Recipe In Hindi

विधि:- दाल वड़ा रेसिपी। चना दाल वड़ा रेसिपी।मसाला वड़ा रेसिपी (Dal Vada Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. दाल वड़ा रेसिपी। चना दाल वड़ा रेसिपी।मसाला वड़ा रेसिपी (Dal Vada Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम चना दाल को 2 से 3 बार पानी से धोकर साफ कर लें। और फिर 2 घंटे के लिए 1/2 कप चना दाल को 1से 2 कप पानी में भिंगोकर छोड़ दें।अब 2 घंटे के बाद चना दाल को छलनी में पानी से छान ले ,और सारा एक्स्ट्रा पानी निकाल दें।
  2. और चना दाल को मिक्सी के छोटे जार में डालें और हरी मिर्च ,अदरक डालकर पीसकर दरदरा पेस्ट बना ले। दाल को पीसते समय पानी ना डालें ,अगर कुछ चना दाल खड़ा भी रह जाये तो कोई बात नहीं इससे वड़ा का टेस्ट अच्छा ही आता हैं। और अगर दाल पीसते समय बहुत ज्यादा सूखा हो तो थोड़ा सा पानी ही डालकर पेस्ट बना सकते हैं।
  3. चना दाल के पेस्ट को एक बड़े परात में निकाले ,और अब इसमें बारीक़ कटी प्याज ,हींग ,नमक और धनिया पत्ता डालकर सबको अच्छे से मिक्स कर लें। चना दाल का पेस्ट बहुत ज्यादा सूखा या गीला नहीं होना चाहिए। अगर पेस्ट बहुत ज्यादा गीला लगे और वड़ा को शेप देना मुश्किल लगे तो आप चावल का आटा या बेसन 2 से 3 टी स्पून या आप अपने पेस्ट के अनुसार डालकर मिला लें।
  4. अब आप अपने हाथ में तेल की चिकनाई लगा लें ,और चना दाल के मिश्रण से एक नींबू या छोटे साइज के आलू के
  5. बराबर मिश्रण को लें। और हथेली के बीच में घुमाकर गोल कर लें ,और फिर हल्के हाथ से दबाकर चपटा कर टिक्की बना लें। और ऐसा करते हुए सारे वड़े बनाकर तैयार कर लें।अब एक बड़ी गहरी कढ़ाई को लें ,और गैस पर मीडियम फ्लेम पर गर्म करके कढ़ाई में तेल डालकर तेल को गर्म करें।
  6. और जब तेल गर्म हो जाये तो एक बार में जितने वड़े आसानी से हमारी कढ़ाई में आ जाये उतने ही डालें। और इन्हें सुनहरे भूरे रंग का और ऊपर से कुरकुरे होने तक तले।फिर वड़े को एक प्लेट में नेपकिन लगाकर निकाल लें ,और ऐसे ही सारे वड़े को बनाकर तैयार कर लें।अब हमारा दाल वड़ा रेसिपी। चना दाल वड़ा रेसिपी।मसाला वड़ा रेसिपी (Dal Vada Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।
  7. आप दाल वड़ा रेसिपी। चना दाल वड़ा रेसिपी।मसाला वड़ा रेसिपी (Dal Vada Recipe In Hindi) को सुबह या शाम के नास्ते में गरमा गरम वड़े को चाय या कॉफ़ी और हरे धनिया की चटनी या टोमैटो कैचप के साथ सर्व कर सकते हैं।

नोट्स:- दाल वड़ा रेसिपी। चना दाल वड़ा रेसिपी।मसाला वड़ा रेसिपी (Dal Vada Recipe In Hindi)बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. चना दाल को पीसते समय पानी ना डालें। अगर पेस्ट बहुत ज्यादा गीला लगे तो आप चावल का आटा या बेसन 2 से 3 टी स्पून या आप अपने पेस्ट के अनुसार डालकर मिला लें।
  2. वड़े को आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा तीखा कर सकते हैं। अगर आप लहसुन खाना पसंद करते हैं , तो 3 से 4 कली लहसुन की दाल के साथ ही डालकर पीस लें।
  3. वड़े को बनाने से पहले 15 से 20 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें ,जिससे वड़े का शेप अच्छा बन जाता हैं। तथा वड़ा कुरकुरा भी बनता हैं। 
  4. वड़े हो मीडियम फ्लेम पर ही तले ,अगर आप वड़े को तेज आंच पर तलेंगे तो वड़ा ऊपर से जल्दी ही सुनहरा ब्राउन हो जायेगा और अंदर से कच्चा ही रह जायेगा। और धीमी आंच पर तले तो वड़ा तेल ज्यादा सोखता हैं ,तो वादा को मीडियम आंच पर ही तले।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)