मेदू वड़ा रेसिपी। सांबर वड़ा रेसिपी। उड़द दाल वड़ा रेसिपी (Medu Vada Recipe In Hindi)

Medu Vada Recipe In Hindi

मेदू वड़ा रेसिपी। सांबर वड़ा रेसिपी। उड़द दाल वड़ा रेसिपी (Medu Vada Recipe In Hindi) एक बहुत ही स्वादिष्ट साउथ इंडियन डिश हैं। पर इसका स्वाद इतना अच्छा होता हैं की ये हर प्रान्त में बनता हैं। और हर जगह के लोग इसे पसंद भी करते हैं।जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं। मेदू वड़ा को आप गरमागरम सांबर या नारियल की चटनी और चाय के साथ नाश्ते में सर्व कर सकते हैं। मेदू वड़े को अलग अलग जगह अलग अलग नाम से जाना जाता हैं। जैसे - मेदू वड़े ,सांबर वड़े ,उड़द दाल वड़े ,दाल के वड़े इत्यादि। इसे उड़द दाल में कुछ मसाले (जैसे -अदरक ,काली मिर्च ,प्याज ,हरी मिर्च ,करी पत्ते)डालकर मिक्स करके बनाते हैं। मेदू वड़े को कुरकुरे तल कर इंडियन रेस्टोरेंट में सांबर और नारियल की चटनी के साथ नास्ते के रूप में सर्व करते हैं।

सामग्री:- मेदू वड़ा रेसिपी। सांबर वड़ा रेसिपी।उड़द दाल वड़ा रेसिपी (Medu Vada Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • उड़द दाल - 1 कप (3 से 4 घंटे के लिए पानी में भिंगोया हुआ)
  • प्याज - 1 बड़ा (बारीक़ कटा हुआ)
  • अदरक - 2 इंच (कद्दूकश किया हुआ)
  • काली मिर्च - 1/2 टी स्पून(दरदरी कुटी हुई)
  • हरी मिर्च - 1 - 2 (बारीक़ कटी हुई )
  • करी पत्ता या धनिया पत्ता - 2 टेबल स्पून (बारीक़ कटी हुई )
  • नमक - स्वादानुसार
  • तेल - वड़ा तलने के लिए
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 20 मिनट
  • कुल समय - 30 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 5

 इसे भी पढ़ें  :-  दही वड़ा रेसिपी। दही भल्ले रेसिपी - Dahi Vada Recipe In Hindi

विधि:- मेदू वड़ा रेसिपी। सांबर वड़ा रेसिपी। उड़द दाल वड़ा रेसिपी (Medu Vada Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. मेदू वड़ा रेसिपी। सांबर वड़ा रेसिपी। उड़द दाल वड़ा रेसिपी (Medu Vada Recipe In Hindi)बनाने के लिए सबसे पहले हम उड़द दाल को 2 से 3 बार पानी से धोकर साफ कर लें। और फिर 3 से 4 घंटे के लिए या रात भर के लिए उड़द दाल को 2 कप पानी में भिंगोकर छोड़ दें।
  2. अब सुबह या 4 घंटे के बाद उड़द दाल को पानी से छान ले।और एक बार पानी से धूल लें ,और सारा एक्स्ट्रा पानी निकाल दें। और उड़द दाल को मिक्सी के जार में डालकर थोड़ा पानी डालकर पीसकर बारीक़ पेस्ट बना ले। पीसा हुआ उड़द दाल का मिश्रण गाढ़ा होना चाहिए।
  3. इसके बाद उड़द दाल के मिश्रण को एक बड़े परात में निकाल लें ,और कुटी हुई काली मिर्च और अदरक डालकर उड़द दाल को अच्छे से हाथ से फैंट लें।उड़द दाल फेंटना बहुत जरुरी होती हैं ,क्योंकि दाल को फेंटने पर दाल अच्छा फूलता हैं ,और वड़ा तलने के बाद अच्छा फुला फुला स्पंजी बनता हैं।
  4. उड़द दाल को कम से कम 10 मिनट तक अच्छे से फेंटे ,क्योंकि दाल को फेंटने से दाल हल्का हो जाता हैं और दाल का कलर भी लाइट हो जाता हैं। दाल अच्छा फेंटा हैं ये चेक करने के लिए एक बाउल में भरकर नार्मल पानी ले ,और मिश्रण को एक छोटे बॉल के शेप में बनाकर पानी डालें।
  5. यदि दाल का बॉल पानी में ऊपर आ जाता हैं ,तो दाल हमारी फेंट कर तैयार हैं। और यदि ऊपर नहीं आती नीचे बैठ जाती हैं ,मतलब अभी और फेंटनी होगी। अब एक बड़ी गहरी कढ़ाई को लें ,और गैस पर मीडियम फ्लेम पर गर्म करके कढ़ाई में तेल डालकर तेल को गर्म करें।
  6. और जब तेल गर्म हो जाये तो उड़द दाल के मिश्रण में नमक ,हरी मिर्च,प्याज ,धनिया पत्ता डालकर अच्छे से मिला लें।और अब हाथ पर थोड़ा सा पानी लगाकर एक मीडियम साइज के नींबू या आलू के साइज का मिश्रण को लें। 
  7. और हाथ की एक ऊँगली और अंगूठे से मिश्रण के बीच में छेद बनाकर गर्म तेल में डालें। और एक बार में जितने वड़े आसानी से हमारी कढ़ाई में आ जाये उतने ही डालें। और इन्हें सुनहरे भूरे रंग का और ऊपर से कुरकुरे होने तक तले।
  8. फिर वड़े को एक प्लेट में नेपकिन लगाकर निकाल लें ,और ऐसे ही सारे वड़े को बनाकर तैयार कर लें। मेदू वड़ा रेसिपी। सांबर वड़ा रेसिपी। उड़द दाल वड़ा रेसिपी (Medu Vada Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। मेदू वड़ा को आप गरमागरम सांबर या नारियल की चटनी और चाय के साथ नाश्ते में सर्व करें।

नोट्स:- मेदू वड़ा रेसिपी। सांबर वड़ा रेसिपी। उड़द दाल वड़ा रेसिपी (Medu Vada Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. उड़द दाल को बहुत ज्यादा बारीक़ चिकना पेस्ट नहीं बनाना हैं ,इसे थोड़ा दरदरा ही रखना हैं। हमें वड़े का बेटर गाढ़ा बनाना हैं ,इसे पिसते ज्यादा पानी का इस्तेमाल ना करें। बेटर नरम और पतला बना तो वड़े का शेप बनाने में परेशानी आती हैं।
  2. और यदि बेटर पतला बन जाये तो चावल का आटा या उड़द दाल को सूखे पीसकर बारीक़ पाउडर बनाकर अपने बेटर के अनुसार एक से दो टेबल स्पून डालकर मिक्स करके अच्छे से फेंट लें ताकि दाल के कड़ भी फूल जाये।
  3. यदि आप अपने हाथ या हथेली में बड़े को शेप नहीं दे पा रहें हैं ,तो आप प्लास्टिक सीट पर या केले के पत्ते पर तेल को चिकनाई लगाकर शेप दें। और धीरे से हाथ से उठाकर तले में डाल दें।
  4. वड़े को तलने से ठीक पहले नमक बेटर में मिक्स करें ,यदि नमक पहले ही डाल देंगे तो बेटर नमक के साथ मिलकर पानी छोड़ता हैं। बेटर अगर पतला हुआ तो तलने पर तेल बहुत सोखता हैं।
  5. वड़े को मीडियम फ्लेम पर ही तले ,अगर आप वड़े को तेज आंच पर तलेंगे तो वड़ा ऊपर से सुनहरा ब्राउन हो जायेगा और अंदर से कच्चा ही रह जायेगा। और धीमी आंच पर तले तो वड़ा तेल ज्यादा सोखता हैं ,तो वादा को मीडियम आंच पर ही तले।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)