फलहारी सिंघाड़े के आटा का डोसा और मूंगफली की चटनी रेसिपी।उपवास की डोसा और मूंगफली की चटनी रेसिपी। नवरात्रि स्पेशल सिंघाड़े के आटा का डोसा रेसिपी।(Falhari Singhare Ke Aate Ka Dosa With Peanut Chutney Recipe In Hindi)           Falhari Singhare Ke Aate Ka Dosa With Peanut Chutney Recipe In Hindi

डोसा एक साउथ इंडियन डिश हैं,जो मूंगफली की चटनी या नारियल की चटनी के साथ सर्व करते हैं। यह आमतौर पर चावल और उड़द की दाल से बनता हैं। पर आज हम फलहारी सिंघाड़े के आटा का डोसा और मूंगफली की चटनी रेसिपी। उपवास की सिंघाड़े के आटा का डोसा और मूंगफली की चटनी रेसिपी।नवरात्रि स्पेशल सिंघाड़े के आटा का डोसा रेसिपी।(Falhari Singhare Ke Aate Ka Dosa With Peanut Chutney Recipe In Hindi)बना रहें हैं। सिंघाड़े के आटा का डोसा एक बहुत टेस्टी और स्वादिष्ट डिश हैं।जोकि सिंघाड़े के आटा से बना हैं। उपवास में फलहारी के रूप में सिंघाड़े के आटे का हलवा भी बनता हैं। सिंघाड़ा एक फल हैं , जो फल के रूप में भी लेते हैं। और उससे आटा भी बनता हैं जो हम व्रत में यूज़ करते हैं। नवरात्रि के नव दिन के व्रत के दौरान हमें ऊर्जा की कमी होती हैं जोकि इस फलहार को लेने से उस कमी की पूर्ति होती हैं।

सामग्री:- फलहारी  सिंघाड़े के आटा का डोसा और मूंगफली की चटनी रेसिपी। उपवास की डोसा और मूंगफली की चटनी रेसिपी।नवरात्रि स्पेशल डोसा रेसिपी।(Falhari Singhare Ke Aate Ka Dosa With Peanut Chutney Recipe In Hindi)बनाने में लगने वाली सामग्री 

फलहारी सिंघाड़े के आटा का डोसा बनाने के लिए -
  • सिंघाड़े के आटा - 1 कप  
  • बेकिंग सोडा - 1/2 टी स्पून 
  • या थोड़ी खट्टी दही - 1/4 कप
  • हरी मिर्च पेस्ट - 1/2 टी स्पून 
  • सेंधा नमक - स्वादानुसार
  • घी - आवश्यकतानुसार
डोसा के लिए मसाला या स्टफ़िंग बनाने के लिए -
  • आलू - 2 (उबले और मैश हुए )
  • हरी मिर्च - 3 (बारीक़ कटा हुआ)
  • जीरा या सौंफ - 1/4 टी स्पून 
  • घी - 1 टी स्पून 
  • हल्दी पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • सेंधा नमक - स्वादानुसार 
  • धनिया पत्ता - 1 टेबल स्पून (बारीक़ कटी हुई )
मूंगफली की चटनी बनाने के लिए - 
  • मूंगफली - 1/2 कप (भुनी हुई ) 
  • नारियल - 1/2 कप (कद्दूकस किया हुआ) 
  • हरी मिर्च - 2 
  • इमली का गुदा -1 टी स्पून
  • सेंधा नमक - स्वादानुसार
  • पानी - 1/2 कप 
मूंगफली की चटनी में तड़का लगाने के लिए 
  • राई - 1/2 टी स्पून
  • करी पत्ता - 5 -7 
  • साबुत लाल मिर्च - 2 
  • घी - 1 टी स्पून 
  • तैयारी का समय - 15 मिनट
  • पकाने का समय -20 मिनट
  • कुल समय - 35 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 4  

इसे भी पढ़ें  :- सिंघाड़े के आटा का चिल्ला रेसिपी। उपवास स्पेशल सिंघाड़े के आटा का चिल्ला  रेसिपी।नवरात्रि स्पेशल सिंघाड़े के आटा का चिल्ला रेसिपी।-Singhare Ke Aate Ka Chilla Recipe In Hindi 

विधि:-फलहारी  सिंघाड़े के आटा का डोसा और मूंगफली की चटनी रेसिपी। उपवास की डोसा और मूंगफली की चटनी रेसिपी।नवरात्रि स्पेशल डोसा रेसिपी।(Falhari Singhare Ke Aate Ka Dosa With Peanut Chutney Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

डोसा के लिए मसाला या स्टफ़िंग बनाने के लिए -
  1. फलहारी सिंघाड़े के आटे के डोसे की स्टफ़िंग बनाने के लिए हम सबसे पहले आलू को छीलकर पानी से धोकर कुकर में आलू ,1/4 टी स्पून सेंधा नमक और एक कप पानी डालकर गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर दो से तीन सीटी लगा लेंगे। तथा 3 सीटी आने के बाद गैस ऑफ कर देंगे।
  2. तथा जब कुकर का प्रेशर निकल जाये तो आलू को निकालकर बारीक़ मैश कर लें। इसके अलावा हम एक कढ़ाई को गैस पर रखकर गर्म कर लें। तथा गर्म कढ़ाई में 1 टी स्पून घी डालकर घी को गर्म करके गैस के फ्लेम को लो कर उसमें सौंफ डालकर चटका लें।
  3. जब सौंफ लाल हो जाये तो फिर उसमें बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च और हल्दी पाउडर डालकर अच्छे से 30 सेकंड तक भुने लें। इसके बाद उसमें मैश किया हुआ आलू , सेंधा नमक डालकर अच्छे से मिलाकर 2 मिनट तक भून लें। और 2 मिनट बाद गैस ऑफ कर दे। तथा बारीक़ कटा धनिया पत्ता डालकर अच्छे मिला लें।और आलू के मिश्रण को ठंडा होने के लिए 10 मिनट के लिए रखा दें।
फलहारी सिंघाड़े के आटा का डोसा बनाने के लिए -
  1. फलहारी सिंघाड़े के आटा का डोसा रेसिपी(Falhari Singhare Ke Aate Ka Dosa With Peanut Chutney Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े बाउल में सिंघाड़े का आटा ,दही ,सेंधा नमक और हरी मिर्च का पेस्ट डालकर अच्छे से मिलाते हुए गाढ़ा पेस्ट बना लें।
  2. इसके अलावा घोल को अच्छे से चम्मच से चलाते हुए मिलाये ताकि घोल में कोई लम्स या गांठ ना रह जाए और घोल भी गाढ़ा होने चाहिए। और घोल को 10 मिनट के लिए ढककर रेस्ट करने के लिए छोड़ दें। अब 10 मिनट के बाद हम घोल को लेकर एक बार फिर से अच्छे से मिला लें।
  3. और अब तवा को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर तवा को गर्म करें। इसके बाद हम गरम तवा पर थोड़ा सा घी डालकर फैलाएं तथा घी के गर्म होने पर एक बड़े चम्मच से घोल को लेकर तवे पर अंदर से बाहर की तरफ गोल-गोल करते हुए डालकर फैलाएं।और गैस के फ्लेम को लो कर दें। और लगभग 1 से 1+1/2(एक से डेढ़ )मिनट तक ऐसे ही रहने दें।
  4. और डोसा जब सुनहरा दिखने लगे तो डोसे को दूसरी तरफ पलट दे,और दूसरे साइड से भी सेक कर सुनहरा कर लें।और फिर तैयार किये हुए आलू के मिश्रण को डोसे के बीच में डालकर डोसे को दोनों साइड से मोड़ दें ,और फिर डोसे को एक प्लेट में निकाल लें। 
  5. और अब हमारा फलहारी सिंघाड़े के आटा का डोसा रेसिपी(Falhari Singhare Ke Aate Ka Dosa With Peanut Chutney Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।और आप फलहारी सिंघाड़े के आटे के डोसे को मूंगफली या नारियल की चटनी के साथ सर्व करें।
  6. या आप फलहारी सिंघाड़े के आटे के डोसे को बिना स्टफ़िंग बनाकर के मूंगफली या नारियल की चटनी या आलू की सब्जी के साथ भी सर्व करें। ये उपवास में बहुत टेस्टी लगता हैं। 
मूंगफली की चटनी बनाने के लिए - 
  1. मूंगफली की चटनी रेसिपी (Peanut Chutney Or Groundnut Chutney Recipe In Hindi) बनाने में सबसे पहले हम नारियल को काट कर छोटे छोटे टुकड़े कर लें। फिर एक कढ़ाई को गैस पर चढ़ाकर गर्म कर लें। फिर कढ़ाई में मूंगफली डालकर हल्का रोस्ट कर लें ,या 2 से 3 मिनट तक भून लें।
  2. इसके बाद मूंगफली को एक कटोरी में डालकर ठंडा होने के लिए 5 से 7 मिनट के लिए छोड़ दें। तथा 5 मिनट के बाद मूंगफली छिलके को रगड़ कर छील लें।फिर मिक्सर जार में मूंगफली ,नारियल के टुकड़े ,हरी मिर्च, सेंधा नमक डालकर पीसकर दरदरा पेस्ट बना लें।
  3. इसके अलावा दरदरा पेस्ट में इमली का पेस्ट,पानी डालकर फिर से पीसकर बारीक़ पेस्ट तैयार कर लें। अगर जरूरत हो तो और पानी डालकर चटनी को फिर से पीस लें।और एक बाउल में निकाल लें। अब फिर एक छोटे पैन या कढ़ाई को गैस पर चढ़ाकर मीडियम फ्लेम पर गर्म कर लें।
  4. तथा गर्म कढ़ाई में 1 टी स्पून घी डालकर गर्म करें। तथा गर्म  घी में राई डालकर चटका लें ,फिर करी पत्ता तथा साबुत लाल मिर्च डाल दें। 10 सेकंड के बाद गैस को ऑफ करके तुरंत तड़के को मूंगफली की चटनी के ऊपर डाल दें।
  5. और अब मूंगफली की चटनी को अच्छी तरह मिला दें।अब हमारा मूंगफली की चटनी रेसिपी (Peanut Chutney Or Groundnut Chutney Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।अब आप इस मूंगफली की चटनी को डोसा ,इडली या वड़ा के साथ सर्व करें।

नोट्स:- फलहारी  सिंघाड़े के आटा का डोसा और मूंगफली की चटनी रेसिपी। उपवास की डोसा और मूंगफली की चटनी  रेसिपी।नवरात्रि स्पेशल डोसा रेसिपी।(Falhari Singhare Ke Aate Ka DosaWith Peanut Chutney Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आप सिंघाड़े के आटे की जगह राजगीरा या कट्टू या अरारोट के आटे का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। सिंघाड़े के आटे का घोल बिलकुल गाढ़ा रखें ,और घोल में कोई लम्स या गांठ नहीं होना चाहिए।
  2. तथा सिंघाड़े के आटे के डोसा को घी लगाकर दोनों साइड से कुरकुरा होने तक सेकें। तथा डोसा को लो फ्लेम पर ही पकायें। और डोसा को जल्दी में ना पलटे नहीं तो ये टूटने लगते हैं।
  3. पहला डोसा अच्छा नहीं बन पाता हैं ,और जब तवा चिकना हो जाता हैं ,तो डोसा अच्छा बनाने लगता हैं। तो पहले तवा को चिकना करने के लिए घी पूरा अच्छे से लगाये।
  4. आप सिंघाड़े के आटे के डोसा के घोल में दही की जगह बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। बेकिंग सोडा या दही हम आटे में खमीर लाने के लिए करते हैं। 
  5. आलू के मिश्रण में आप सौंफ की जगह जीरा भी डाल सकते हैं।और अगर आप को तीखा पसंद हैं ,तो हरी मिर्च 1 से 2 ज्यादा कर सकते हैं। 
  6. आप अपने टेस्ट के अनुसार हरी मिर्च कम या 1 से 2 मिर्च और ज्यादा कर सकते हैं। आप मूंगफली की चटनी में इमली के पेस्ट की जगह नींबू के रस भी डाल सकते हैं।
  7. आप मूंगफली की चटनी को फ्रिज में रखकर 3 से 4 दिनों तक यूज़ कर सकते हैं। मूंगफली की चटनी को आप अपने अनुसार गाढ़ा या पतला कर सकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)