हरा भरा कबाब रेसिपी ( Hara Bhara Kabab Recipe In Hindi)

Hara Bhara Kabab Recipe In Hindi

हरा भरा कबाब रेसिपी (Hara Bhara Kabab Recipe In Hindi) एक बहुत ही स्वादिष्ट ,हेअल्थी और पौष्टिक होता हैं। क्योंकि हमने इसमें हरी सब्जियों का यूज़ किया हैं ,तो ये भी वेजिटेबल कटलेट जैसा ही होता हैं।और वो भी पालक ,मटर जो की पौष्टिक से भरपूर हैं।और जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।और आप डेली के खाने कुछ नया बनाना चाहते हैं ,तो हरा भरा कबाब एक अच्छा ऑप्शन हैं।जिसे आप शाम के नाश्ते में बना सकते हैं।इसे बनाना बहुत ही आसान हैं, और जल्दी से कम समय में चटपटा मसालेदार ,खाने में टेस्टी और हेअल्थी ब्रेकफास्ट भी बनकर तैयार हो जाता हैं। इसे आप शाम के नाश्ते में दही या चाय के साथ सर्व कर सकते हैं।और आप इसे किसी भी पार्टी ,फेस्टिवल या किसी खास गेस्ट के आने पर बना सकते हैं ये पूरी तरह से हेअल्थी भी हैं। क्योंकि हम ने इसे कम तेल में  शैलों फ्राईकरके बना रहें हैं। 

सामग्री:- हरा भरा कबाब रेसिपी (Hara Bhara Kabab Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • पालक - 2 कप
  • भुना हुआ बेसन - 2 +1/2 टेबल स्पून
  • ब्रेड क्रम्ब्स - 5 + 2 टेबल स्पून
  • आलू - 2 (मध्यम साइज के और उबले हुए )
  • हरे मटर के दाने - 1/2 कप (ताजा या फ्रोजन )
  • हरी मिर्च - 2 (बारीक़ कटी हुई )
  • अदरक - 1 इंच (कद्दूकश किया हुआ )
  • लहसुन - 4 -5 कली (कद्दूकश किया हुआ )
  • लाल मिर्च - 1/2 टी स्पून
  • जीरा पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • हल्दी - 1/4 टी स्पून
  • गरम मसाला - 1/2 टी स्पून
  • अमचूर पाउडर -1/2 टी स्पून
  • धनिया पत्ती - 2 टेबल स्पून (बारीक़ कटी हुई )
  • नमक -स्वादानुसार
  • तेल - 3 टेबल स्पून
  • तैयारी का समय - 15 मिनट 
  • पकाने का समय - 30 मिनट 
  • कुल समय - 45 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4 

 इसे भी पढ़ें  :-   बीट रुट कटलेट -Beet Root Cutlet Recipe In Hindi

विधि:- हरा भरा कबाब रेसिपी (Hara Bhara Kabab Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. हरा भरा कबाब रेसिपी (Hara Bhara Kabab Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम पालक के पत्तों को दो से तीन पानी से धोकर साफ कर लें। और अब हम पालक को बारीक़ काट लें ,और गर्म पानी में डालकर 2 से 3 मिनट तक मीडियम फ्लेम पर उबाल लें। 3 मिनट उबालने के बाद हम पालक को तुरंत पानी से छान लें। 
  2. और एक मिनट के लिए ठंडे पानी में डाल दें। और एक मिनट के बाद पालक को तुरंत ठंडे पानी से छान लें। अब आलू को 1/2 कप पानी में नमक डालकर मीडियम फ्लेम पर दो से तीन सीटी लगा लें। तथा तीन सीटी आने के बाद गैस ऑफ करके तथा प्रेशर निकल जाने के बाद आलू को ठंडा करके छीलकर मैश कर लें। 
  3. अगर आप ताजा हरे मटर ले रहें हैं ,तो आप मटर को गर्म पानी में डालकर मटर के नरम होने तक उबाल लें। और अगर फ्रोजेन मटर का इस्तेमाल कर रहें हैं ,तो उसे फ्रिज से निकालकर डीफॉर्स्ट करें। अब एक पैन को गैस पर रखकर गर्म करें ,तथा पैन में 1 टी स्पून तेल डालकर तेल को भी मध्यम आंच पर गर्म करें। 
  4. तथा गर्म तेल में लहसुन ,अदरक और हरी मिर्च डालकर हल्का भून लें और फिर हरा मटर , उबला हुआ पालक और नमक डालकर 2 से 3 मिनट या पालक और मटर के पानी के सुख जाने तक भून लें। और फिर गैस ऑफ करके थोड़ा ठंडा करके इस मिश्रण को मिक्सर जार में डालकर पीस लें। 
  5. अब एक बड़े बाउल में पालक और मटर के मिश्रण को डालें ,फिर इस मिश्रण में उबले और मैश किये हुए आलू ,भुना हुआ बेसन ,लाल मिर्च पाउडर ,हल्दी ,जीरा पाउडर ,गरम मसाला पाउडर ,अमचूर पाउडर ,2 टेबल स्पून ब्रेड क्रम्ब्स ,स्वादानुसार नमक और बारीक़ कटी हुई 2 टेबल स्पून धनिया पत्ती डालकर सबको अच्छे से मिक्स कर लें। 
  6. अब मिश्रण को एक मध्यम साइज के बॉल के बराबर लेकर गोल करते हुए हथेली के बीच में दबाकर चपटा कर लें। अगर मिश्रण गीला लगे तो भुना हुआ बेसन या ब्रेड क्रम्ब्स डालकर फिर से सारी चीजों को मिला दें। और थोड़ा सा मिश्रण लेकर नमक चखा लें ,और अपने टेस्ट के अनुसार नमक और अमचूर पाउडर डालकर मिला लें। 
  7. अब फिर से एक मध्यम साइज के बॉल के बराबर मिश्रण को लेकर गोल करते हुए हथेली के बीच में दबाकर चपटा कर लें। और ऐसा करते हुए सारे कबाब बनाकर तैयार कर लें। अब एक नॉन स्टिक पैन को गैस पर रखकर गर्म करें ,तथा पैन में 2 टेबल स्पून तेल डालकर तेल को भी मध्यम आंच पर गर्म करें।  
  8. अब गर्म तेल में पैन के अनुसार 3 से 4 टिक्की को ब्रेड क्रम्ब्स में लपेट कर डालें।और जब टिक्की की निचली सतह हल्का ब्राउन हो जाये तो दूसरे साइड से पलट कर कबाब को दोनों तरफ से सेंकते हुए शैलों फ्राई करें।और अब ऐसा करते हुए सारे कबाब को सेंक लें। 
  9. अब हमारा हरा भरा कबाब रेसिपी (Hara Bhara Kabab Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। आप इसे टोमैटो केचप , धनिया ,पुदीने की हरी तीखी चटनी या इमली की मीठी चटनी या दही के साथ शाम के नास्ते में ले सकते हैं। 

नोट्स :- हरा भरा कबाब रेसिपी (Hara Bhara Kabab Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. हरा भरा कबाब में आलू की मात्रा आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं। इससे टेस्ट में कोई फर्क नहीं आएगा।
  2. हरा भरा कबाब में हम आलू की जगह पनीर को कद्दूकस करके डाल सकते हैं ,या पनीर और आलू दोनों को डालकर बना सकते हैं।
  3. आप पालक को उबालने की जगह कच्चे भी पीसकर बना सकते हैं ,आप इसमें हरी सब्जियाँ जैसे बीन्स ,पत्ता गोभी ,शिमला मिर्च ,हरा मटर इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  4. आप हरा भरा कबाब को शैलों फ्राई करने की जगह डीप फ्राई भी कर सकते हैं। डीप फ्राई करने से कबाब बहुत क्रिस्पी बनता हैं ,पर शैलों फ्राई करने से हरा भरा कबाब और ज्यादा हेअल्थी हो जाता हैं।
  5. हरा भरा कबाब को ऊपर से क्रिस्पी करने के लिए ब्रेड क्रम्ब्स में अच्छे से कोट करें। तथा हरा भरा कबाब को अंदर से भी क्रिस्पी बनाने के लिए भुना बेसन की जगह ब्रेड क्रम्ब्स या कॉर्न फ्लेक्स को दरदरा पाउडर बनाकर मिश्रण में मिक्स करें।
  6. अगर आप कबाब को डीप फ्राई करते हैं ,तो पहले तेल को मध्यम आंच पर गर्म करें ,फिर टिक्की को डालकर धीरे धीरे तलें। क्योंकि तेज आंच पर कबाब ऊपर से जल्दी भूरा हो जायेगा और अंदर से कच्चा रह जायेगा। और धीमी आंच पर और कम गर्म तेल में टिक्की डालने से टिक्की टूटने लगती हैं।
   
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)