मखाने की खीर रेसिपी ( Makhane Ki Kheer Recipe In Hindi )

Makhane Ki Kheer Recipe In Hindi

हर दिल बोले खाने के बाद कुछ मीठा हो जाये तो आज हम ने मीठे में मखाने की खीर रेसिपी (Makhane Ki Kheer Recipe In Hindi) जो की एक बहुत ही स्वादिष्ट डिश हैं।जिसे आप बहुत कम समय में एक टेस्टी डिजर्ट बनाकर तैयार कर सकते हैं। तथा जो सभी को पसंद भी होती हैं ,जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।जिसे आप खाने के साथ या बाद में या स्वीट डिश की तरह मखाने की खीर को सर्व कर सकते हैं। मखाने की खीर को आप व्रत में भी बनाकर खा सकते हैं ,ये चावल तथा साबूदाने की खीर से जल्दी बनकर तैयार होती हैं।

सामग्री:- मखाने की खीर रेसिपी (Makhane Ki Kheer Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • मखाने - 2 कप 
  • दूध - 1 लीटर 
  • चीनी - 100 ग्राम (1/2 कप )
  • घी - 2 टेबल स्पून 
  • बादाम - 8 -10 
  • काजू - 2 टेबल स्पून 
  • किशमिश - 2 टेबल स्पून 
  • केसर - 2 - 3 धागे 
  • इलाइची पाउडर - 1 टी स्पून 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 30 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4 

 इसे भी पढ़ें  :- साबूदाने की खीर रेसिपी -Sabudane Ki Kheer Recipe In Hindi 

विधि:- मखाने की खीर रेसिपी (Makhane Ki Kheer Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. मखाने की खीर रेसिपी (Makhane Ki Kheer Recipe In Hindi)बनाने के लिए सबसे पहले दूध को किसी मोटे तले वाले बर्तन में डालकर गैस पर रख दें। तथा मीडियम फ्लेम पर दूध को बीच बीच में बर्तन के तले को टच करते हुए बराबर चलाते हुए गाढ़ा करें। 
  2. और मखाने को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें या मिक्सर में दरदरा मोटा पीस लें।तथा अब एक पैन को गैस पर रख कर पैन को गर्म कर लें। तथा पैन में 1 टेबल स्पून घी डालकर घी को गर्म करें तथा जब घी गर्म हो जाये तो गैस के फ्लेम को लो करके उसमें मखाने को डालकर मखाने को कुरकुरा करते हुए भून लें।
  3. मखाना भूनकर अच्छा कुरकुरा हुआ की नहीं ये चेक करने के लिए मखाने को हाथ से दबाकर तोड़े अगर मखाने एक बार में टूट गये तो मखाने भूनकर तैयार हैं।तो अब मखाने को एक प्लेट में निकल लें। इसके बाद फिर पैन में 1 टेबल स्पून घी डालकर घी को गर्म करें। 
  4. तथा जब घी गर्म हो जाये तो उसमें काजू ,किशमिश और बादाम को एक साथ डालकर भूनकर एक बॉउल में निकाल कर रख लें।और अब मखाने को दूध में डालकर अच्छे से मिलाते हुए 10 से 15 मिनट तक पकायें।इसके बाद चीनी डालकर चीनी के घुल जाने तक पकायें। 
  5. और फिर इलाइची पाउडर और केसर डालकर अच्छे से मिलाकर खीर में एक उबाल लगाकर गैस को ऑफ कर दें। अब हमारा मखाने की खीर रेसिपी (Makhane Ki Kheer Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। 
  6. अब आप मखाने की खीर को ठंडा होने के लिए रखें। तथा अब ठंडी मखाने की खीर को सर्विस बाउल में निकालकर खीर के ऊपर से थोड़े ड्राई फ्रूट्स डालकर गार्निश करें। तथा खाने के साथ या बाद में या स्वीट डिश की तरह मखाने की खीर को सर्व करें।

नोट्स:- मखाने की खीर रेसिपी (Makhane Ki Kheer Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. मखाने की खीर में चीनी आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा डाल सकते हैं। या खीर को टेस्ट करके चीनी मिलायें। क्योंकि ड्राई फ्रूटस ,मखाने और गाढ़े दूध हल्का मीठा होता हैं।
  2. दूध को चम्मच से बीच बीच में बर्तन के तले को टच करते हुए बराबर चलाते रहें। ताकि दूध नीचे बर्तन के तले में लगे या जले नहीं। क्योंकि दूध अगर जल गई तो दूध की जलने की स्मेल आ जाती हैं ,और कुछ भी करो जाती नहीं हैं।
  3. मखाने को टुकड़ों में तोड़ कर डालने की जगह आप मखाने को वैसे ही खड़े खड़े भूनें।और फिर दूध में डालकर पकायें ,फिर जब मखाने नरम हो जायें,तो कलछी या चम्मच से मखाने एक साइड कर के मसल लें।
  4. ड्राई फ्रूट्स को बिना भुने भी खीर में डाल सकते हैं। मखाने को मिक्सर में ना पीसे नहीं तो बहुत से मखाने बिलकुल बारीक़ पीस जाते हैं।  
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)