दही वड़ा रेसिपी। दही भल्ले रेसिपी (Dahi Vada Recipe In Hindi)

Dahi Vada Recipe In Hindi

दही वड़ा रेसिपी। दही भल्ले रेसिपी (Dahi Vada Recipe In Hindi) एक बहुत ही स्वादिष्ट डिश हैं। जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।और दही वड़ा टेस्ट भी कमाल का मीठा नमकीन का कोम्बो हैं। दही वड़े को पंजाब में और कई जगह दही भल्ले या दही भल्ला भी कहते हैं। यह हर प्रदेश में बनाया जाता हैं और दही वड़े को आप लंच या डिनर में खाने के साथ या साइड डिश की तरह सर्व कर सकते हैं। और इसे शादियों और पार्टियों में भी नाश्ते की तरह या एक चाट की तरह सर्व किया जाता हैं। दही वड़े को उड़द और मूंग दाल दोनों से बनाया जाता हैं ,तथा उड़द और मूंग दाल को बराबर बराबर मात्रा में लेकर एक साथ मिक्स करके भीबनाया जाता हैं।

सामग्री:- दही वड़ा रेसिपी। दही भल्ले रेसिपी (Dahi Vada Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री

वड़ा बनाने के लिए सामग्री  -
  • उड़द दाल - 1 कप (रात भर पानी में भींगा हुआ )
  • काली मिर्च - 1/2 टी स्पून (कुचला हुआ )
  • अदरक - 2 इंच (कद्दूकस किया हुआ )
  • नमक - स्वादानुसार या 1 टी स्पून 
  • तेल - वड़ा को तलने के लिए 
वड़ा को पानी में भिंगोने के लिए -
  • गर्म पानी - 5 -6 कप 
  • नमक - 1/2 टी स्पून 
वड़ा के लिए मीठी दही  -
  • दही - 3 कप (ताजा और फ्रेश) 
  • चीनी - 1 टेबल स्पून 
  • नमक - 1/2 टी स्पून 
वड़ा को गार्निश करने के लिए -
  • काला नमक
  • लाल मिर्च पाउडर
  • भुना जीरा पाउडर
  • इमली की मीठी चटनी
  • हरी तीखी चटनी
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 30 मिनट 
  • भिंगोने का समय - 5 से 6 घंटे 
  • दही वड़े की संख्या - 15 

 इसे भी पढ़ें  :- मेदू वड़ा रेसिपी। सांबर वड़ा रेसिपी - Medu Vada Recipe In Hindi

विधि:- दही वड़ा रेसिपी। दही भल्ले रेसिपी (Dahi Vada Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. दही वड़ा रेसिपी। दही भल्ले रेसिपी (Dahi Vada Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम उड़द दाल को 2 से 3 बार पानी से धोकर साफ कर लें। और फिर 4 से 5 घंटे के लिए या रात भर के लिए उड़द दाल को 2 कप पानी में भिंगोकर छोड़ दें।
  2. अब सुबह या 5 घंटे के बाद उड़द दाल को पानी से छान ले। और एक बार पानी से धूल लें ,और एक्स्ट्रा पानी निकाल दें। और उड़द दाल को मिक्सी के जार में डालकर थोड़ा पानी डालकर पीसकर बारीक़ पेस्ट बना ले। पीसा हुआ उड़द दाल का मिश्रण गाढ़ा होना चाहिए।
  3. इसके बाद उड़द दाल के मिश्रण को एक बड़े परात में निकाल लें ,और कुटी हुई काली मिर्च और अदरक डालकर उड़द दाल को अच्छे से हाथ से फैंट लें। उड़द दाल फेंटना बहुत जरुरी होती हैं ,क्यों कि दाल को फेंटने पर दाल अच्छा फूलता हैं ,और वड़ा तलने के बाद अच्छा फुला फुला स्पंजी बनता हैं।
  4. उड़द दाल को कम से कम 10 मिनट तक अच्छे से फेंटे ,क्यों कि दाल को फेंटने से दाल हल्का हो जाता हैं और दाल का कलर भी लाइट हो जाता हैं। दाल अच्छा फेंटा हैं ये चेक करने के लिए एक बाउल में भरकर नार्मल पानी ले ,और मिश्रण को एक छोटे बॉल के शेप में बनाकर पानी डालें।
  5. यदि दाल का बॉल ऊपर आ जाता हैं ,तो दाल हमारी फेंट कर तैयार हैं। और यदि ऊपर नहीं आती मतलब अभी और फेंटनी होगी। अब एक बड़ी गहरी कढ़ाई को लें ,और गैस पर मीडियम फ्लेम पर गर्म करके कढ़ाई में तेल डालकर तेल को गर्म करें।
  6. और जब तेल गर्म हो जाये तो उड़द दाल के मिश्रण में नमक मिलाकर एक मीडियम साइज के नींबू या आलू के साइज का मिश्रण को लें और गर्म तेल में डालें। और एक बार में जितने वड़े आसानी से हमारी कढ़ाई में आ जाये उतने ही डालें। और इन्हें सुनहरे भूरे रंग का और ऊपर से कुरकुरे होने तक तले।
  7. फिर वड़े को एक प्लेट में नेपकिन लगाकर निकाल लें ,और ऐसे ही सारे वड़े को बनाकर तैयार कर लें। और अब एक बड़े बाउल में 6 कप गर्म पानी लें ,और सारे वड़े को तलने के बाद गर्म पानी में 30 मिनट के लिए भिंगो छोड़ दें। 30 मिनट के बाद वड़े को पानी से छान लें और हल्के हाथ से दबा कर पानी निचोड़ कर अलग प्लेट में रख लें।
  8. अब दही में चीनी और नमक डालकर अच्छे से मथनी से मथ लें। ताकि चीनी और नमक दही में अच्छे से मिक्स हो जायें। और अब वड़े को दही में भिंगो दें ,तथा एक प्लेट में दो वड़े को दही के साथ निकाले तथा वड़े के ऊपर काला नमक ,लाल मिर्च पाउडर,भुना जीरा पाउडर ,छिड़के।
  9. तथा अपने टेस्ट के अनुसार हरी चटनी इमली की चटनी डालकर गार्निश करें।अब हमारा दही वड़ा रेसिपी। दही भल्ले रेसिपी (Dahi Vada Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। इसे लंच या डिनर में खाने के साथ या साइड डिश की तरह सर्व करें। और इसे शादियों और पार्टियों में भी नाश्ते की तरह या एक चाट की तरह सर्व किया जाता हैं।

नोट्स:- दही वड़ा रेसिपी। दही भल्ले रेसिपी (Dahi Vada Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. दही वड़े के दही में चीनी डालना ऑप्शनल हैं ,आप चाहे तो डालें या स्किप करें। गुजरात ,मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र में दही वड़े के दही में चीनी मिलाते हैं। आप उड़द दाल की जगह केवल मूंग दाल से भी ऐसे ही दही वड़े बना सकते हैं। या आधा उड़द दाल और आधा मूंग दाल डालकर भी बना सकते हैं।
  2. हमें दही वड़े का बेटर गाढ़ा बनाना हैं ,इसे पिसते ज्यादा पानी का इस्तेमाल ना करें। और यदि बेटर पतला बन जाये तो चावल का आटा या उड़द दाल को सूखे पीसकर बारीक़ पाउडर बनाकर अपने बेटर के अनुसार एक से दो टेबल स्पून डालकर मिक्स करके अच्छे से फेंट लें ताकि दाल के कड़ भी फूल जाये।
  3. वड़े को तलने से ठीक पहले नमक बेटर में मिक्स करें ,यदि पहले ही डाल देंगे तो बेटर नमक के साथ मिलकर पानी छोड़ता हैं। दही को मथनी से ही मथे ,हैंड ब्लेंडर से ना ब्लेंड करें नहीं तो दही ज्यादा पतली हो जाती हैं। और अच्छा टेस्ट के लिए दही को मथ कर फ्रिज में रखें और ठंडी दही का इस्तेमाल करें।
  4. तले हुए दही वड़े को तुरंत गर्म पानी में डालें और वड़े को अच्छे से पानी में डुबोएं। यह वड़े को मुलायम और रसदार बनाने में मदद्त करती हैं,तथा वड़े के तेल को कम करने में भी मदद्त करती हैं। जब आप वड़े को पानी से छाने तो पानी ठंडा हो ताकि वड़े से पानी निचोड़ने पर हाथ ना जले ,नहीं तो आप वड़े को अच्छे से निचोड़ नहीं पाएंगे।
  5. अगर आप के पास टाइम हो तो दही वड़े को सर्व करने से कम से कम दो घंटे पहले दही में भिंगोकर छोड़ दें। जिससे दही वड़े अच्छे नरम और रसदार बनकर तैयार होते हैं।अगर आप वड़े को तेज आंच पर तलेंगे तो वड़ा ऊपर से सुनहरा ब्राउन हो जायेगा और अंदर से कच्चा ही रह जायेगा। और धीमी आंच पर तले तो वड़ा तेल ज्यादा सोखता हैं ,तो वादा को मीडियम आंच पर ही तले।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)