मावा बर्फी रेसिपी। खोया की बर्फी रेसिपी (Mawa Barfi Recipe In Hindi)

Mawa Barfi Recipe In Hindi

खाने वाले को बस खाने का बहाना चाहिए ,और जब बात हो कुछ मीठा खाने की हो तो मावा बर्फी रेसिपी। खोया की बर्फी रेसिपी (Mawa Barfi Recipe In Hindi) एक बेस्ट ऑप्शन हैं। खोवा बर्फी एक बहुत स्वादिष्ट मिठाई हैं। जिसे बच्चे ,बूढ़े सब पसंद करते हैं।जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं। वैसे तो मावा या खोवा से बहुत सारी अनेकों तरह की स्वीट डिश बनती हैं ,और सब का टेस्ट अलग अलग और स्वादिष्ट होता हैं। पर ये कम समय ,कम चीजों और कम मेहनत में बनकर तैयार हो जाने वाली एक टेस्टी स्वादिष्ट सभी को पसंद आ जाने वाली डिश हैं। और इसे बनाने के लिए हमें बहुत ज्यादा प्रैक्टिस करने या सीखने की जरूरत नहीं होती है। इसे आप फर्स्ट टाइम में भी अच्छा बना सकते हैं। ये खोवा ,चीनी और कुछ ड्राई फ्रूट्स डालकर बनाये जाते हैं।

सामग्री:- मावा बर्फी रेसिपी। खोया की बर्फी रेसिपी (Mawa Barfi Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • खोवा- 400 ग्राम 
  • चीनी - 150 ग्राम 
  • घी -1 टेबल स्पून
  • इलाइची पाउडर - 1/2 टी स्पून 
  • काजू - 1 टेबल स्पून (बारीक़ कटे हुए )
  • बादाम - 1 टेबल स्पून (बारीक़ कटे हुए )
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 30 मिनट 
  • बर्फी की संख्या - 12 -15 

 इसे भी पढ़ें  :-  काजू की बर्फी रेसिपी -Kaju Ki Barfi Recipe  

विधि:- मावा बर्फी रेसिपी। खोया की बर्फी रेसिपी (Mawa Barfi Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. मावा बर्फी रेसिपी। खोया की बर्फी रेसिपी (Mawa Barfi Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम खोवा को छोटे छोटे टुकड़ो में तोड़ लें ,या फिर खोवा को कद्दूकस कर लें। अब एक पैन को गैस पर रखकर गैस ऑन करके पैन गरम कर लें। और खोये को पैन में डालकर लगातार चलाते हुए भूनें।
  2. और जब खोवा मेल्ट होने लगे तो चीनी डालकर अच्छे से मिक्स करते हुए लो फ्लेम पर चीनी के घुलने तक अच्छी तरह से बराबर होने तक भुन लें। अब जब चीनी और खोवा मेल्ट होकर अच्छे से मिक्स हो जाये तो इलाइची पाउडर डालकर अच्छे से मिक्स करते हुए मिश्रण को गाढ़ा होने तक पकायें।
  3. लगभग 20 मिनट बाद मिश्रण पैन से अलग होने लगेगा और मिश्रण भूनकर बिलकुल चिकना स्मूथ हो जाता हैं। तो गैस को ऑफ करके किसी थाली या केक मोल्ड में घी की अच्छी तरह से चिकनाई लगाकर खोवे के मिश्रण को मोल्ड या थाली पलटे और अच्छी तरह से सेट करें।
  4. अब बारीक़ कटे हुए काजू ,बादाम के टुकड़ों को बर्फी के ऊपर डालें। और हल्के हाथ से थपथपा दें। ताकि काजू ,बादाम मिश्रण में अच्छे से चिपक जाये। और अब मिश्रण को फ्रिज में 2 से 3 घंटे के लिए सेट होकर जमने के लिए रख दें।
  5. 3 घंटे के बाद मोल्ड को फ्रिज से बाहर निकाले और थोड़ी देर रूम टेम्पेरेचर पर छोड़ दें।इसके बाद खोवे के मिक्षण को मोल्ड से निकाले और अपनी पसंद की शेप और साइज में कट करें। अब हमारा मावा बर्फी रेसिपी। खोया की बर्फी रेसिपी (Mawa Barfi Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं। 
  6. अब आप खोवे की बर्फी को सर्व करें या किसी डिब्बे में भर कर करें। आप खोवे की बर्फी को फ्रिज में स्टोर करके 6 से 8 दिनों तक आराम से इस्तेमाल कर सकते हैं।

नोट्स:- मावा बर्फी रेसिपी। खोया की बर्फी रेसिपी (Mawa Barfi Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. खोवा या मावा की बर्फी बनाने के लिए हमेशा ताजे खोवे का इस्तेमाल करें। या आप घर में ही दूध को गाढ़ा करके खोवा बनाकर लें और फिर इससे बर्फी बनायें।
  2. खोवे को हमेशा धीमी आंच पर और बराबर चलाते हुए ही भूनें ,नहीं तो खोवा जल या कढ़ाई या पैन में लग जाता हैं। जिससे एक जलने की स्मेल आ जाती है। फिर बर्फी का टेस्ट ख़राब हो जाता हैं।
  3. खोवा या मावा की बर्फी में आप ड्राई फ्रूट्स अपने टेस्ट अनुसार डाल सकते है। या बहुत ज्यादा ड्राई फ्रूट्स डालने की जरूरत भी नहीं होती हैं।
  4. आप चीनी भी अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा डाल सकते हैं। क्यों कि खोवे का अपना एक अलग मिठास होता हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)