डोसा रेसिपी (Dosa Recipe In Hindi

Dosa Recipe In Hindi

डोसा रेसिपी (Dosa Recipe In Hindi)एक फेमस  साउथ इंडियन डिश हैं ,जो चावल और उड़द की दाल को पीसकर बारीक़ पेस्ट बनाकर 8 से 10 घंटे रखकर खमीर लाकर बनाते हैं। डोसा जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट तथा कम तेल में आसानी से बनाया जाने वाला एक डिश हैं। यह कार्बोहाइड्रेट्स एवं प्रोटीन से भरपूर भोजन है ,लगभग सभी शहरों में दक्षिण भारतीय रेस्टोरेंट में डोसा अपने पारम्परिक स्वाद और खुश्बू के साथ मिल जाता है। डोसा कई तरीके के बनाये जाते है, जैसे सादा डोसा (Plain dosa), मसाला डोसा (Masala Dosa), पेपर डोसा (Paper dosa) और पनीर डोसा (Paneer dosa) इत्यादि। डोसा और सांबर आप अपने दोपहर के खाने या रात के खाने में  किसी भी खाने या छुट्टी के दिन के नाश्ता में कभी बना कर खा सकते हैं, ये आपको हमेशा पसन्द आयेंगे। इसे आप सांबर, नरियल की चटनी, मूंगफली की चटनी के साथ खा सकते हैं। 

सामग्री:- डोसा रेसिपी (Dosa Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • चावल - 3 कप
  • उड़द की दाल - 1 कप
  • चना की दाल - 2 टेबल स्पून
  • पोहा - 1 कप (धुली हुई )
  • मेथी दाना - 1 टी स्पून
  • नमक - स्वादानुसार या 1 टी स्पून
  • तेल - डोसा सेकने के लिये
  • पानी -आवश्यकतानुसार
  • तैयारी का समय - 20 मिनट 
  • पकाने का समय - 25 मिनट 
  • खमीरीकरण का समय - 10 -12 घंटे 
  • डोसा की संख्या - 25 - 30 लगभग 

 इसे भी पढ़ें  :-  इडली रेसिपी - Idli Recipe In Hindi

विधि:- डोसा रेसिपी (Dosa Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. डोसा रेसिपी (Dosa Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले चावल को अच्छी तरह से दो से तीन बार पानी से धोकर साफ कर लें। फिर चावल में पर्याप्त पानी डालकर भिंगोकर 4 से 5 घंटे या रात भर के लिए छोड़ दें। इसके अलावा उड़द की दाल ,चना दाल को एक साथ अच्छी तरह से धुलकर साफ कर लें। 
  2. और उड़द की दाल और चना की दाल को मेथी दाने के साथ पर्याप्त पानी डालकर भिंगोकर 4 से 5 घंटे  के लिए छोड़ दें।पोहा को दाल पीसने से पहले पानी में भिंगोकर अच्छी तरह से धोकर साफ कर लें,तथा चावल के साथ पीस लेंगे। अब दाल को पानी से छानकर अलग कर लें, और सारा एक्स्ट्रा पानी निकाल दें। 
  3. तथा मिक्सी के बड़े जार में डालें,और आवश्यकतानुसार पानी डालकर पीसकर बारीक़ पेस्ट तैयार कर लें।पीसी हुई दाल का पेस्ट बहुत ज्यादा गाढ़ा या बहुत ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए। अब दाल के पेस्ट को एक बड़े भगोने या पतीले में निकाल लें।और अब चावल को पानी से छानकर अलग कर लें। 
  4. और सारा एक्स्ट्रा पानी निकाल दें। तथा मिक्सी के उसी जार में डालें,और आवश्यकतानुसार पानी डालकर पीसकर बारीक़ पेस्ट तैयार कर लें। और पोहा को भी चावल के साथ पीस लें ,और इसे भी उसी भगोने या पतीले में निकाल लें।और अब इस चावल और दाल के पेस्ट में नमक डालें। 
  5. और अच्छी तरह से मिला लें। यह पेस्ट बहुत ज्यादा गाढ़ा या बहुत ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए। इसके अलावा अब इसे एक थाली से ढके और खमीर उठने के लिए 8 से 10 घंटे के लिए या रात भर के लिए रूम टेम्पेरेचर पर छोड़ दें। खमीर उठने के बाद पेस्ट की मात्रा बढ़कर दो गुनी हो जाती हैं। 
  6. अब इसे एक चम्मच से चलायें इसमें आप को छोटे छोटे बुलबले दिखाई देंगे। चम्मच से घोल को अच्छे से मिलाये,अगर घोल गाढ़ा लगे तो थोड़ा सा पानी डालकर घोल को पतला कर लें। अब एक नॉन स्टिक तवा को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर गर्म करें ,और तवा पर पानी की कुछ बूंदों को डालें यदि पानी की बुँदे कुछ सेकंड में सुख जाये तो तवा अच्छा बराबर गर्म हैं। 
  7. अब तवा पर 1/2 टी स्पून तेल डालें और गीले कपड़े से तेल को अच्छी तरह से चारों तरफ फैला दें। अब कलछी में घोल को लें ,और तवा के बीच में डालें और कलछी की सहायता से घोल को तवा के ऊपर चारों तरफ गोल गोल घुमाते हुए 7 से 8 इंच के व्यास में गोल शेप में पतला फैला दें।
  8. अब डोसा के किनारों के पास में 1 टी स्पून तेल या बटर डालें,और ब्रश से समान रूप में चारो तरफ डोसा पर बटर फैलायें। और जब नीचे की सतह हल्के भूरे रंग की होने लगे तो और किनारे ऊपर आने लगे तब तक पकने दें ,इसमें लगभग 2 से 3 मिनट का समय लगता हैं। तो इसे पलते और एक मिनट पकने दें। 
  9. अगर पतला डोसा बना रहें हैं तो दूसरे साइड से पकाने की जरूरत नहीं होती हैं। अब डोसे को प्लेट में निकल लें ,और अगला डोसा बनाने से पहले तवा को गीले कपड़े से पोछ लें। यह डोसे को तवे में चिपकने से रोकता हैं। अब ऐसे ही बाकी बचे घोल से हम डोसा बनकर तैयार कर लेंगे। 
  10. अब हमारा डोसा रेसिपी (Dosa Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं ,आप गरमागरम डोसे को सांबर और नारियल की चटनी के साथ सुबह या शाम के नास्ते में या रात के खाने में सर्व करें। 

नोट्स:- डोसा रेसिपी (Dosa Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. डोसा में चना दाल डोसा का सुनहरा कलर लाने के लिए डाला जाता हैं। तथा डोसा में पोहा डोसा को कुरकुरा बनाने के लिए डालते हैं। 
  2. दाल या चावल को पीसते समय एक बार में बहुत ज्यादा पानी ना डालें एक बार में 2 से 3 टेबल स्पून पानी डालकर पीसे और जरूरत हो तो फिर से थोड़ा पानी डालें और पीसे एक साथ बहुत ज्यादा पानी ना डालें। 
  3. चावल को पीसने में कम पानी की जरूरत होती हैं ,इतने चावल को पीसने में लगभग 1/2 कप पानी की जरूरत होती हैं। जबकि उड़द को पीसने में ज्यादा पानी की जरुरत होती हैं। लगभग 1+1/2 कप पानी उड़द दाल को पीसने में लग जाती हैं।   
  4. पीसी हुई चावल का घोल पीसी हुई उड़द दाल के घोल के जैसा मुलायम बारीक़ चिकना नहीं होता हैं। यह हल्का दानेदार होता हैं। 
  5. गर्मियों में घोल 6 से 8 घंटे के अंदर खमीर या फॉर्मेट हो जाता हैं ,जबकि ठंडी में 12 से 14 घंटे लग जाते हैं। अगर आप ठण्ड के मौसम में डोसा बना रहें हैं तो घोल को गर्म जगह पर रखे या ओवन में ओवन की लाइट ऑन  करके रखें।जिससे खमीर अच्छी आती हैं।  
  6. डोसा का घोल इडली के घोल की तुलना में पतला होता हैं। आप डोसा के घोल में अच्छी खमीर लाने के लिए दही या बेकिंग सोडा भी डालकर रख सकते हैं।  
  7. फॉर्मेट किया हुआ डोसा का घोल आप 3 से 4 दिनों तक फ्रिज में रख सकते हैं। मगर जब आप को डोसा बनाना हो तब घोल को 30 से 45 मिनट पहले घोल को फ्रिज सेनिकाल कर बाहर रखें।  

विशेष नोट्स :- डोसा को तवे पर चिपकने से रोकने के लिए -

  1. डोसा बनाने से पहले तवे पर अच्छे से तेल लगाएं। तथा तवे पर घोल फ़ैलाने से पहले तवा अच्छा गर्म होना चाहिए। 
  2. डोसा का घोल फ़ैलाने के पहले गैस के फ्लेम को थोड़ा कम रखें तथा फ़ैलाने के बाद गैस के फ्लेम को थोड़ा तेज कर दें ,ताकि डोसा अच्छा कुरकुरा बने। 
  3. डोसा तवे के ऊपर फैलाने से पहले तवा अधिक गरम नहीं होना चाहिये। यदि तवा अधिक गरम होगा तो आपका डोसा पतला नहीं फैलेगा और अधिक कुरकुरा नहीं बनेगा। 
  4. तवा अच्छा गर्म हैं की नहीं ये चेक करने के लिए तवे पर पानी की कुछ बूंदों को डालें यदि पानी की बुँदे कुछ सेकंड में सुख जाये तो तवा अच्छा बराबर गर्म हैं। 
  5. हर डोसा को बनाने से पहले तवे को गीले कपड़े से पोछकर साफ कर लें ,ताकि तवा साफ हो जाय और थोड़ा ठंडा भी हो जाय। यह डोसे को तवे में चिपकने से रोकने के लिए आवश्यक हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)