इडली रेसिपी (Idli Recipe In Hindi)

Idli Recipe In Hindi

इडली रेसिपी (Idli Recipe In Hindi)एक फेमस साउथ इंडियन डिश हैं ,जो चावल और उड़द की दाल को पीसकर बारीक़ पेस्ट बनाकर 8 से 10 घंटे रखकर खमीर लाकर बनाते हैं। इडली जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट तथा बिलकुल कम तेल में आसानी से बनाया जाने वाला एक डिश हैं। यह कार्बोहाइड्रेट्स एवं प्रोटीन से भरपूर भोजन है ,लगभग सभी शहरों में दक्षिण भारतीय रेस्टोरेंट में इडली अपने पारम्परिक स्वाद और खुश्बू के साथ मिल जाता है।
इडली उड़द दाल और चावल से बनायी जातीं है और अगर जल्दी हो, पहले से दाल-चावल भिगो कर, पीस कर फर्मेन्ट न किये हों तो रवा सूजी से भी इडली बनायी जातीं है। रवा या सूजी से तुरन्त इडली भले ही बन जाय लेकिन जो स्वाद और महक उड़द दाल और चावल से बनी इडली में है। वह झटपट की रवा इडली में नहीं हैं , गरमागरम भाप निकालती हुई इडली उतनी ही गरमागरम सांबर के साथ आपके सामने हो तो आप सारे काम छोड़ कर सिर्फ इडली के बारे में ही सोचेंगे।ये इतनी सॉफ्ट होतीं है कि इन्हें आठ महीने का छोटा बच्चा भी खा सकता है।आप चाहें तो इन्हें नाश्ता, लंच, डिनर कभी भी खा सकते हैं,उड़द दाल और चावल की इडली बनाने के लिये, उड़द दाल और चावल को भिगो कर पीस कर मिश्रण तैयार करना होता हैं। और उस मिश्रण को फरमेंट भी करना होता हैं। इडली अच्छी तरह से स्पंजी तभी बनेगी जब मिश्रण अच्छी तरह से फॉर्मेंट हुआ होगा।

सामग्री:- इडली रेसिपी (Idli Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • चावल - 3 कप 
  • उड़द की दाल - 1 कप 
  • बेकिंग सोडा - 1/2 टी स्पून  
  • नमक - स्वादानुसार या 1 टी स्पून 
  • तेल - चिकनाई लगाने के लिए 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 15 मिनट 
  • खमीरीकरण का समय - 8 - 10 घंटे 
  • इडली की संख्या - 30 ( लगभग ) 

इसे भी पढ़ें  :- सांबर या सांभर रेसिपी - Sambar Recipe In Hindi 

विधि:- इडली रेसिपी (Idli Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. इडली रेसिपी (Idli Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम चावल को अच्छी तरह से दो से तीन बार पानी से धोकर साफ कर लें। फिर चावल में पर्याप्त पानी डालकर भिंगोकर 4 से 5 घंटे के लिए छोड़ दें। इसके अलावा उड़द की दाल को अच्छी तरह से धुलकर साफ कर लें।और उड़द की दाल को पर्याप्त पानी डालकर भिंगोकर 4 से 5 घंटे के लिए छोड़ दें।
  2. अब दाल को पानी से छानकर अलग कर लें, और सारा एक्स्ट्रा पानी निकाल दें। तथा मिक्सी के बड़े जार में डालें,और आवश्यकतानुसार पानी डालकर पीसकर बारीक़ पेस्ट तैयार कर लें।पीसी हुई दाल का पेस्ट बहुत ज्यादा गाढ़ा या बहुत ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए। अब दाल के पेस्ट को एक बड़े भगोने या पतीले में निकाल लें।और अब चावल को पानी से छानकर अलग कर लें।और सारा एक्स्ट्रा पानी निकाल दें। 
  3. तथा मिक्सी के उसी जार में डालें,और आवश्यकतानुसार पानी डालकर थोड़ा दरदरा पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। और इसे भी उसी भगोने या पतीले में निकाल लें।और अब इस चावल और दाल के पेस्ट में नमक डालें।और अच्छी तरह से मिला लें। यह पेस्ट बहुत ज्यादा गाढ़ा या बहुत ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए। इसके अलावा अब इसे एक थाली से ढके और खमीर उठने के लिए 8 से 10 घंटे के लिए या रात भर के लिए रूम टेम्पेरेचर पर छोड़ दें। 
  4. खमीर उठने के बाद पेस्ट की मात्रा बढ़कर दो गुनी हो जाती हैं।अब इसे एक चम्मच से चलायें इसमें आप को छोटे छोटे बुलबले दिखाई देंगे।चम्मच से घोल को अच्छे से मिलाये,अगर घोल गाढ़ा लगे तो थोड़ा सा पानी डालकर घोल को पतला कर लें।अब आप इडली पकाने के बर्तन को जो आप के पास हैं ,इडली मेकर ,स्टीमर ,इडली स्टैंड। और अब आप इडली स्टीमर में 1 - 2 गिलास पानी डालकर मध्यम आंच पर गर्म करने के लिए रखें। 
  5. इसके बाद इडली के सांचें में तेल की चिकनाई लगाए और इडली के घोल को सांचें में डालें। इडली के घोल भरें हुए सांचें को पकने के लिए इडली के बर्तन में रखें। और उसे ढ़क्कन से ढक कर मध्यम आंच पर 10 -15 मिनट के लिए भाप से पकने दें। इडली पक गई हैं ,या नहीं ये जाँच करने के लिए चाकू या टूथपिक को इडली के बीच में डालें और बाहर निकाले।
  6. अगर टूथपिक या चाकू साफ बाहर आता हैं, इडली चाकू में चिपकता नहीं है ,तो इडली पक गई हैं ,और यदि इडली चाकू में लगती हैं तो इडली कच्ची हैं ,इसे और 3 से 4 मिनट तक पकायें।अब इडली को साँचें से बाहर निकाले ,और उन्हें कुछ मिनट ठंडा होने दें। एक गीली चम्मच या चाकू से इडली निकाले। चम्मच को गीला करने से इडली आसानी से साँचे से निकल जाती हैं ,साँचें में चिपकती नहीं हैं। 
  7. अब ऐसे ही बाकी बचे घोल से फिर से इडली स्टैंड में चिकनाई लगाकर इडली का घोल डालकर स्टीमर में आवश्यकतानुसार पानी डालकर भाप से पकाकर हम इडली बनकर तैयार कर लेंगे।और अब हमारा इडली रेसिपी (Idli Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं ,आप गरमागरम इडली को सांबर और नारियल की चटनी के साथ सुबह या शाम के नास्ते में या दोपहर या रात के खाने में सर्व करें।

 नोट्स:- इडली रेसिपी (Idli Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. सफेद इडली बनाने के लिए चावल को तीन से चार बार पानी से धोकर साफ कर लें। तथा 1/2 कप पोहा को 2 से 3 बार पानी से धोकर चावल के साथ पीसकर इडली बनाए तो भी इडली बिकुल सफेद बनेगी। इडली की सफेदी चावल और पोहा के कलर पर भी निर्भर करता हैं। 
  2. अगर इडली का घोल अच्छे से फरमेंट नहीं हुआ है ,तो आप इडली के घोल में बेकिंग सोडा डालें और घोल को अच्छी तरह से मिलाये।  
  3. इडली को आसानी से साँचें से निकलने के लिए साँचें को तेल से अच्छे से चिकना करें ,और इडली पकने के बाद कुछ मिनटों तक ठंडा होने दें। 

प्रेशर कुकर या पैन का इस्तेमाल करके इडली बनाने के लिए -

  1. प्रेशर कुकर कैसे बनाये इडली - प्रेशर कुकर में इडली बनाने के लिए सबसे पहले कुकर के ढक्कन से सीटी निकाल कर साइड में रखा देंगे तथा 1- 2 गिलास पानी डालकर मध्यम आंच पर गर्म करने के लिए रखें।इसके बाद इडली के सांचें में तेल की चिकनाई लगाए और इडली के घोल को सांचें में डालें। इडली के घोल भरें हुए सांचें को पकने के लिए कूकर में रखें।और उसका ढ़क्कन लगाकर कर मध्यम आंच पर 10 मिनट के लिए भाप से पकने दें।
  2. पैन में कैसे बनाये इडली - पैन में इडली बनाने के लिए सबसे पहले  1- 2 गिलास पानी डालकर मध्यम आंच पर गर्म करने के लिए रखें।इसके बाद इडली के सांचें में तेल की चिकनाई लगाए और इडली के घोल को सांचें में डालें। इडली के घोल भरें हुए सांचें को पकने के लिए पैन में रखें।और उसका ढ़क्कन लगाकर कर मध्यम आंच पर 10 मिनट के लिए भाप से पकने दें।
अगर इडली बच जाये तो इसका दुबारा से कैसे उपयोग करें की सब के मन को भाये और सब पसंद से खाये - 
  1. बची हुई इडली को तीन से चार टुकड़ों में काट लें। फिर एक कड़ाई में अपने बची हुई इडली के अनुसार १ से 2 टेबल स्पून तेल डालें ,और तेल को मध्यम फ्लेम पर गर्म करके राई डालकर तड़का ले। 
  2. फिर करी पता डालें और एक से दो हरी मिर्च को बीच से लम्बाई में चीरा लगाकर काट लें ,फिर तेल में डालें। और अब इडली को डालकर अच्छे से मिलाकर 3 से 4 मिनट तक भून लें। 
  3. और नारियल के बुरादा और धनिया पता से गार्निश करके हरी या लाल चटनी के साथ नास्ते में गरमागरम चाय के साथ सर्व करें। या लंच बॉक्स में पैक करके दें। 
अगर इडली बच जाये तो इसका दुबारा से इडली चाट बनायें  और खायें  - 
  1. इडली चाट बनाने के लिए सबसे पहले बची हुई इडली को तीन से चार टुकड़ों में काट लें।फिर एक कड़ाई में अपने बची हुई इडली के अनुसार 1 से 2 टी स्पून तेल डालें।और तेल को मध्यम फ्लेम पर गर्म करके इडली को डालकर हल्का सेक लें।
  2. फिर इडली को एक प्लेट में निकाले ,और इडली के ऊपर से हरे धनिये की चटनी, मीठी चटनी, दही, चाट मसाला, भुना हुआ जीरा पाउडर ,छोटे सेव और अनार के दाने अगर आपके पास है तो वो भी डालें। और अब हमारी जायकेदार इडली चाट बनकर तैयार है। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)