हरी मिर्च का अचार रेसिपी। तीखी हरी मिर्च का अचार रेसिपी ( Hari Mirch Ka Achar Or Green Chilli Pickle Recipe )

Hari Mirch Ka Achar Or Green Chilli Pickle Recipe

हरी मिर्च का अचार रेसिपी ( Hari Mirch Ka Achar Or Green Chilli Pickle Recipe)एक बहुत ही स्वादिष्ट अचार रेसिपी हैं।जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक इंस्टेंट अचार हैं। अचार भारतीय भोजन का एक बहुत ही अहम हिस्सा हैं ,जो हमारे बिलकुल सिंपल खाने का भी टेस्ट बढ़ाने और उन्हें स्वादिष्ट बनाने की ताकत रखते हैं।ये अचार सभी को बहुत पसंद भी आते हैं।खाने के साथ अचार खाने से मूंह का स्वाद ही अलग हो जाता है सब कुछ बदल जाता हैं ,और खाने का टेस्ट भी दो गुना अच्छा हो जाता हैं। और तीखा खाने वाले हरी मिर्च के अचार को बहुत पसन्द भी करते हैं। अचार किसी भी सब्जी या फल का कुछ मसालों के साथ मिक्स करके बनाया जा सकता हैं। और मसालों के अलावा आप इसे मीठा या मसालेदार जैसा आप को पसंद हो बना सकते हैं।हरी मिर्च के अचार को हम दो तरह से बना सकते हैं। पहला जिसमें हम मिर्च के छोटे छोटे टुकड़े काट कर मसालों को मिर्च पर छिड़क कर अच्छे से कोट कर के बना लेते हैं। तथा दूसरा जिसमें हम हरी मिर्च को बीच से चीरा लगाकर काटते हैं ,जिसमें हरी मिर्च एक साइड से जुड़ी होती हैं ,और हरी मिर्च के अंदर हम मसालों को हल्का हल्का स्टफ करके बनाते हैं।

सामग्री :-  हरी मिर्च का अचार रेसिपी ( Hari Mirch Ka Achar Or Green Chilli Pickle Recipe) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • हरी मिर्च  - 250 ग्राम
  • काली सरसों - 4 टेबल स्पून
  • नमक - 2 - 3 टी स्पून 
  • जीरा - 1 टी स्पून 
  • सौंफ - 1 टेबल स्पून 
  • मेथी दाने - 2 टी स्पून 
  • हींग - 1/4 टी स्पून 
  • हल्दी पाउडर - 1 टी स्पून 
  • नीबू का रस या सिरका - 2  टेबल स्पून 
  • सरसों तेल - 4 टेबल स्पून
  • तैयारी का समय - 10 से 15 मिनट  
  • बनाने का समय - 5  मिनट  
  • कुल समय - 15 से 20 मिनट 

 इसे भी पढ़ें  :- हरी मिर्च की सब्जी रेसिपी। राजस्थानी बेसन हरी मिर्च की भरवां सब्जी रेसिपी- Hari Mirch Ki Sabji Recipe In Hindi 

सब्सक्राइब करें

विधि :-  हरी मिर्च का अचार रेसिपी ( Hari Mirch Ka Achar Or Green Chilli Pickle Recipe) बनाने की विधि 

  • हरी मिर्च को बीच से चीरा लगाकर अचार बनाने  की विधि -
  1. हरी मिर्च का अचार रेसिपी ( Hari Mirch Ka Achar Or Green Chilli Pickle Recipe) बनाने के लिए सबसे पहले हम हरी मिर्च को अच्छी तरह से पानी से धोकर साफ कर लें। और फिर हरी मिर्च को किसी टोकरी में फैलाकर सुखा लें और साथ ही के साथ हरी मिर्च का डंठल तोड़कर अलग हटा दें। 
  2. और साफ कपड़े से पोंछ कर इस तरह ऊपर से नीचे तक चीरा लगायें कि हरी मिर्च एक तरफ से पूरी तरह जुड़ी रहे।अब एक पैन या कढ़ाई को गैस पर रखकर मध्यम आंच पर गर्म करें। और पैन में जीरा , सौंफ, मेथी दाने और सरसों को डालें और मध्यम आंच पर ही 1 मिनट तक भून लें। और फिर मसालों को एक प्लेट में निकालकर पूरी तरह से ठंडा करके मिक्सी में डालकर दरदरा पीस लें।
  3. इसके बाद सरसों तेल को कढ़ाई में डालकर अच्छा गर्म करें,तथा गैस को ऑफ कर दें। तथा मसालों को एक प्लेट में निकालकर हल्दी तथा नमक मिला लें।तेल को थोड़ा ठंडा होने के बाद मसाले में हींग और तेल को भी मिला लें।
  4. अब एक एक हरी मिर्च को उठायें और थोड़ा थोड़ा मसाला लेकर हरी मिर्च के अन्दर मसाला भरकर एक बाउल में रखें।और अब सारी मिर्च को इसी तरह भर कर तैयार कर लें। और अब बचा हुआ तेल और नींबू का रस या सिरका भी मिर्च के ऊपर डाल दें ,और मिर्च को अच्छे से हल्का टॉस या उछालकर मिला लें।
  5. अब भरी हुई मिर्च को बाउल को आप पतले कपड़े से ढककर धूप में रख दें।यदि धूप न हो तो किचन में ही बाउल को रखें। अचार को आप अभी भी खा सकते हैं ,लेकिन अचार का असली स्वाद 3 से 4 दिन में तैयार होकर मिलेगा जब सारे मसाले और मिर्च थोड़े पक जायेंगे। 
  6. और अचार को रोजाना दिन में 1 से 2 बार सूखे और साफ चम्मच से चलाकर ऊपर नीचे करते रहें।अब हमारा हरी मिर्च का अचार ( Hari Mirch Ka Achar Or Green Chilli Pickle Recipe)बनकर तैयार है। आप अचार को काँच के बर्तन या चीनी मिट्टी के बर्तन में भरकर रखें। इसमें अचार अच्छे रहते है ,और ख़राब भी नहीं होते हैं।
  •  हरी मिर्च को छोटे छोटे टुकड़ों में काट कर अचार बनाने की विधि -
इस तरह से डाले गये अचार को सर्व करने और खाने में आसानी होती है। जितने हरी मिर्च के अचार के टुकड़े खाने हो उतने टुकड़ों को खाने के प्लेट में निकाले और हरी मिर्च का एक टुकड़ा एक बार में एक खा सकते हैं। हरी मिर्च को तोड़ने या काटने की कई झंझट ही नहीं होती हैं। और बर्बाद भी नहीं होती हैं ,क्योंकि किसी को पूरी मिर्च नहीं खानी तो हैं ,तो जितना खाना हैं ,उतने टुकड़े ले सकते हैं।
  1. हरी मिर्च का अचार रेसिपी ( Hari Mirch Ka Achar Or Green Chilli Pickle Recipe) बनाने के लिए सबसे पहले हम हरी मिर्च को अच्छी तरह से पानी से धोकर साफ कर लें। और फिर हरी मिर्च को किसी टोकरी में फैलाकर सुखा लें और साथ ही के साथ हरी मिर्च का डंठल तोड़कर अलग हटा दें।
  2. और साफ कपड़े से हरी मिर्च को पोंछ कर छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें।अब कटी हुई हरी मिर्च को एक बाउल में डालें ,तथा नमक ,हल्दी और नींबू का रस डालकर चम्मच से चलाकर अच्छी तरह से मिला लें। और फिर बाउल को ढककर धुप में रखकर पूरे दिन भर के लिये छोड़ दें। और हरी मिर्च को 6 से 8 घंटे के बाद एक सूखे चम्मच से चलाकर ऊपर नीचे कर दें। 
  3.  अब एक पैन या कढ़ाई को गैस पर रखकर मध्यम आंच पर गर्म करें। और पैन में जीरा , सौंफ, मेथी दाने और सरसों को डालें और मध्यम आंच पर ही 1 मिनट तक भून लें। और फिर मसालों को एक प्लेट में निकालकर पूरी तरह से ठंडा करके मिक्सी में डालकर दरदरा पीस लें।
  4. इसके बाद सरसों तेल को कढ़ाई में डालकर अच्छा गर्म करें,तथा गैस को ऑफ कर दें। तथा मसालों को एक प्लेट में निकालकर लें।तेल को थोड़ा ठंडा होने के बाद मसाले में हींग और तेल को भी डालकर मिला लें।अब बाउल में रखी हरी मिर्च के ऊपर ये मसाला और तेल डालें,और चम्मच से अच्छी तरह चला कर मिला दें।
  5. और मिर्च को अच्छे से हल्का टॉस या उछालकर मसालों और तेल के साथ मिला लें। अब कटी हुई हरी मिर्च के बाउल को आप पतले कपड़े से ढककर धूप में रख दें। यदि धूप न हो तो किचन में ही बाउल को रखें। हरी मिर्च का अचार 3 से 4 दिन में बनकर तैयार हो जाता है। 
  6. अचार को रोजाना दिन में 2 बार सूखे और साफ चम्मच से चलाकर ऊपर नीचे करते रहें।अब हमारा हरी मिर्च का अचार ( Hari Mirch Ka Achar Or Green Chilli Pickle Recipe)बनकर तैयार है। आप अचार को काँच के बर्तन या चीनी मिट्टी के बर्तन में भरकर रखें। 
  7. इसमें अचार अच्छे रहते है ,और ख़राब भी नहीं होते हैं। इस तरह रखे गये अचार को 1-2 महिने तक ही खाया जा सकता है ,अगर आप इस अचार को अधिक दिन तक रखना चाहते हैं तो अचार को सरसों के तेल में डुबाकर रखें और इस अचार को साल भर इस्तेमाल करें।

नोट्स:-  हरी मिर्च का अचार रेसिपी ( Hari Mirch Ka Achar Or Green Chilli Pickle Recipe) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. हरी मिर्च को पानी से धोने के बाद अच्छे से सुखायें ,मिर्च का अचार बनाने से पहले मिर्च अच्छी तरह सुखी होनी। हरी मिर्च में पानी नहीं होना चाहिए।
  2. अगर संभव हो तो अचार को डालने के बाद 2 से 3 दिनों तक धुप जरूर दिखाएं। अचार को रोजाना दिन में 2 बार सूखे और साफ चम्मच से चलाकर या टॉस या उछालकर ऊपर नीचे करके मिलाते रहें।
  3. हरी मिर्च के अचार में तेल को गर्म करके ही डालें ,जिससे अचार ख़राब नहीं होता हैं और जल्दी से पक जाता हैं।अचार में नमक आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा डाल सकते हैं।
  4. अचार को हमेशा सूखे और साफ चम्मच से चलायें। क्योंकि अगर गीले चम्मच से चलाये तो अचार में पानी चला जायेगा और अचार ख़राब हो सकता हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)