आंवला का हलवा रेसिपी। आंवला छुनंदा रेसिपी  (Amla Ka Halwa Recipe In Hindi )

Amla Ka Halwa Recipe In Hindi

आंवला का हलवा रेसिपी (Amla Ka Halwa Recipe In Hindi ) एक बेहद स्वादिष्ट होते हैं। आंवला के लड्डू हमारे शरीर में बीमारियों से लड़ने के लिए प्रतिरोधक शक्ति पैदा करते हैं। जो आंवला खाना बिलकुल भी पसन्द नहीं करते हैं। वे भी आंवला के हलवा को बड़े प्यार से खाना पसन्द करते हैं। आंवला खाने से कफ ,पित ,वात की समस्या दूर हो जाती हैं।आंवला आँख तथा बालों के लिए लाभकारी होता हैं।तथा आंवला में विटामिन सी ,अमीनो एसिड ,एंटी ऑक्सीडेंट और आयरन से भरपूर कई और तत्व भी होते हैं। जहां एक तरफ सर्दी बढ़ती जा रही हैं वहीं इसके साथ-साथ बीमारियों ने भी कोई कमी नहीं छोड़ी है। इसी सर्दी और बीमारी से बचने के लिए है हमारी आज की रेसिपी हैं ,आंवले के हलवा जिसे आप एक बार बनाकर महीनों तक रखकर खा सकते हैं।आंवले के हलवे को इस तरीके से बनेगी की आंवले के सारे पोशक तत्व इस हलवे में रहेंगे। सर्दी के इस मौसम में होने वाली सर्दी ,जुखाम और खासी जैसी से बीमारियों से बचने के लिए रोज सुबह आंवले के हलवा सेवन करें।

सामग्री:- आंवला का हलवा रेसिपी (Amla Ka Halwa Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • आंवला - 500 ग्राम
  • गुड़ - 500 ग्राम
  • अदरक का पेस्ट - 2 इंच  
  • घी - 1 टेबल स्पून
  • काला नमक - 1 +1/2 टी स्पून  
  • काली मिर्च - 1 टी स्पून ( दरदरी कुटी हुई )
  • छोटी इलायची - 8 ( दरदरी पिसी हुई )
  • दालचीनी - 2 इंच 
  • हल्दी पाउडर - 1 टी स्पून  
  • कश्मीरी लाल मिर्च - 1 + 1/2 टी स्पून  
  • गरम मसाला पाउडर - 1/2 टी स्पून  
  • नींबू का रस - 2 टेबल स्पून 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 30 मिनट 
  • कुल समय - 40 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 8 

 इसे भी पढ़ें  :-  आंवला के लड्डू रेसिपी - Amla Ke Laddu Recipe In Hindi

विधि:- आंवला का हलवा रेसिपी (Amla Ka Halwa Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

टाइप - 1 आंवले स्टीम करने के लिए - 
  1. आंवला का हलवा रेसिपी (Amla Ka Halwa Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम आंवले को पानी से धोकर साफ कर लें। फिर हम एक पैन में 2 से 3 कप पानी डालकर पैन को गैस पर हाई फ्लेम पर रखकर पैन का ढ़क्कन लगाकर ढककर पानी में अच्छा उबाल आने तक उबालें।
  2. और जब पानी में उबाल आने लगे तो पैन का ढ़क्कन हटाकर एक छलनी को पैन के ऊपर रख कर इसमें आंवले डाल दें। और अब इसे ढककर मीडियम फ्लेम पर 10 मिनट पकालें।और 10 मिनट के बाद गैस के फ्लेम को एकदम कम करके चाकू को एक आंवले में डालकर देखें।
  3. अगर चाकू आराम से आंवले के अंदर जा रहा होगा मतलब आंवले स्टीम हो चुके हैं।तो अब गैस ऑफ करें ,और छननी को पैन से उतारकर ठंडा कर लें। आंवला के ठंडे होने पर आंवले को बारीक बारीक़ कद्दूकस कर लें,और आंवले के बीज को निकाल दें। सभी आंवले को इसी तरह से कद्दूकस कर लें।
टाइप - 2 आंवले स्टीम करने के लिए -
  1. आंवला का हलवा बनाने के लिए सबसे पहले हम आंवले को पानी से धोकर साफ कर लें। फिर हम एक कुकर में 2 से 3 कप पानी और आंवला डालकर कुकर को गैस पर मीडियम फ्लेम पर रखकर कुकर का ढ़क्कन लगाकर 2 से 3 सीटी लगा लें।
  2. 3 सीटी आने के बाद गैस को ऑफ कर दें ,तथा कुकर का प्रेशर निकल जाने के बाद कुकर को खोले तथा किसी जालीदार टोकरी में आंवले को पलट दें,और कुछ देर तक वैसे ही छोड़ दें। ताकि सारा एक्स्ट्रा पानी निकल जाये और आंवला भी ठंडा हो जाये।
  3. आंवला के ठंडे होने पर आंवले को बारीक बारीक़ कद्दूकस कर लें,और आंवले के बीज को निकाल दें। सभी आंवले को इसी तरह से कद्दूकस कर लें।या फिर आप आंवले को मैश भी कर सकते हैं ,और आंवले को मैश कर के सारे बीज निकाल दें।
आंवले की हलवा बनाने के लिए 
  1. आंवला का हलवा रेसिपी (Amla Ka Halwa Recipe In Hindi )बनाने के लिए अब हम एक कढ़ाई को गैस पर रखकर गर्म करें। तथा कढ़ाई में 1 टेबल स्पून घी डालकर घी को गर्म कर लें ,और फिर गर्म घी में कद्दूकश किये हुए आंवले को डालकर 3 से 4 मिनट तक भून लें।
  2. और फिर गुड़ को तोड़कर डालें ,और इन्हें लो-मीडियम फ्लेम पर मिलाते हुए पका लें।इसे अच्छे से मिक्स करके थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते हुए 5 मिनट तक पकाएं। और 5 मिनट तक पकाने के बाद जब आंवले रस छोड़ दें। 
  3. तब इसमें अदरक का पेस्ट, काला नमक, दरदरी कुटी हुई काली मिर्च, दरदरी कुटी हुई छोटी इलायची और 2 दालचीनी के 1-1 इंच के टुकड़े डालें।और इस मिश्रण को अच्छे से मिक्स करके इसमें हल्दी डालकर मिला लें।
  4. और फिर आंवले के रस के सूखने तक और आंवले के साथ सारे मसालों को अच्छे से मिलने तक पका लें। और थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते रहें ,और गैस का फ्लेम मीडियम रखें। क्योंकि हाई फ्लेम पर ये नीचे से जल सकता हैं। 
  5. अब 10 मिनट के बाद इसे चम्मच से गिराकर देखें ,अगर रस और आंवले एक साथ हो तो ये बनकर तैयार हैं।इसके अलावा इस मिश्रण में कश्मीरी लाल मिर्च और गरम मसाला पाउडर डालें,और इन्हें अच्छे से मिक्स करके गैस ऑफ कर दें।
  6. और अब नींबू का रस डालकर मिलाएं ,अब हमारा चटपटा आंवला का हलवा रेसिपी (Amla Ka Halwa Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं। अब आप गरमागरम आंवले के हलवे को सर्विस प्लेट में निकालकर सर्व करें ,और आंवले के हलवे का आनंद लें। 

नोट्स:- आंवला का हलवा रेसिपी (Amla Ka Halwa Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आंवले के हलवे को पूरी तरह से ठंडा होने पर किसी कांच के या चीनी मिट्टी के कंटेनर में भरकर रखें। गुड़ और आंवले के मिश्रण को लो-मीडियम फ्लेम पर ही पकायें।जब हलवा पकने को आ जाए तो उसमें थोड़ा रस बचा रहने दें ,पूरा सूखा नहीं करना है। क्योंकि ठंडा होने के बाद ये रस सुखकर गाढ़ा हो जाते हैं।
  2. आप आंवले के हलवे में गुड़ की जगह चीनी भी डाल सकते हैं ,पर गुड़ में बने इस हलवे का टेस्ट ज्यादा अच्छा आता हैं। तथा आंवले को घी में भून देने से आंवले के हलवे का टेस्ट दो गुना स्वादिष्ट हो जाता हैं।
  3. कश्मीरी लाल मिर्च और गरम मसाला पाउडर आंवले के हलवे को थोड़ा स्पाइसी टच देता या बनता हैं ,पर आप चाहें तो इसे स्किप कर सकते हैं। पर मीठा और थोड़ा तीखा बनने से हलवा का टेक्चर ज्यादा स्वादिष्ट लगता हैं।
  4. आंवला खुद भी खट्टा होता हैं ,पर खट्टे के साथ ही कसाव भी होता हैं ,तो नींबू का रस डालने से ये कसावपन थोड़ा बैलेंस हो जाता हैं। हल्दी अपने आप में एक एंटीबायोटिक हैं। और इससे हलवे का कलर थोड़ा अलग हट कर गोल्डन हो जाता हैं ,जो दिखता अच्छा हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)