बादाम की खीर रेसिपी। बादाम पायसम रेसिपी। आलमंड खीर रेसिपी ( Badam Ki Kheer Recipe In Hindi )

Badam Ki Kheer Recipe In Hindi

बादाम की खीर रेसिपी ( Badam Ki Kheer Recipe In Hindi )एक बहुत टेस्टी और हेअल्थी डिश हैं।।जो बनाने में आसान और खाने में हेअल्थी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।बादाम की खीर बादाम ,चीनी और दूध से बनता हैं। इसके अलावा इसमें स्वाद और खुशबू के लिए केसर ,इलाइची पाउडर और घी भी डालते हैं। केसर से सिर्फ बादाम की खीर में खुशबू ही नहीं आती हैं ,बल्कि बादाम की खीर का कलर भी बहुत अच्छा आता हैं।बादाम की खीर को एक अलग टेस्ट देने के लिए बादाम की खीर को वनिला आइसक्रीम के साथ सर्व करें।आप बादाम की खीर को खाने के साथ या खाने के बाद डेजर्ट के रूप में सर्व कर सकते हैं।बादाम शरीर तथा दिमाग दोनों को तेज और अंदर से मजबूत बनता हैं। बादाम की खीर को आप गर्मी और सर्दी दोनों मौसम में बनाकर ले सकते हैं। बादाम में उच्च स्तर का फाइबर होता है जो पेट की पाचन क्रिया में मददगार होता है। रोजाना रात में बादाम भिगा दें ,और उसे सुबह-सुबह खाएं। इससे कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी और एसिडिटी व पेट में सूजन जैसी परेशानी भी नहीं रहेगी। भीगा हुआ बादाम शरीर में बनने वाले बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है।

सामग्री :-बादाम की खीर रेसिपी ( Badam Ki Kheer Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • बादाम - 1/2 कप 
  • दूध - 1 +1/2 कप 
  • चीनी - 2 +1/2 टेबल स्पून 
  • घी - 1 टेबल स्पून 
  • इलाइची पाउडर - 1/4 टी स्पून 
  • केसर के धागे - 4 - 6  
  • काजू - 5 -8 टुकड़े
  • किशमिश - 1 टी स्पून 
  • गर्म पानी - 2 कप 
  • तैयारी का समय - 40 मिनट 
  • पकाने का समय - 50 मिनट 
  • कुल समय - 90 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए - 4 

 इसे भी पढ़ें  :-  बादाम शेक रेसिपी - Badam Shake Recipe In Hindi

विधि:- बादाम की खीर रेसिपी ( Badam Ki Kheer Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. बादाम की खीर रेसिपी ( Badam Ki Kheer Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम 1/2 कप बादाम को एक बाउल में डालकर रात में ही पानी में भिंगोकर छोड़ दीजिए। तथा सुबह में बादाम को पानी से छानकर चाकू की मदद्त से या हाथ से रगड़ कर बादाम के छिलके छील लें।
  2. अगर आप ने रात में बादाम को नहीं भिंगोया तो सुबह में कम से कम 30 मिनट के लिए 2 कप उबलते हुए गर्म पानी में भिंगोकर छोड़ दीजिए। फिर 30 मिनट के बाद बादाम के छिलके छील लें। बादाम जितना ज्यादा समय पानी में फुला होता हैं ,बादाम का छिलका उतने आसानी से निकल जाता हैं।
  3. अब हम बादाम की खीर बनाने के लिए सबसे पहले हम एक मिक्सर जार में छिले हुए बादाम और 1/4 कप दूध को डालकर ग्रांइड करके बारीक़ पेस्ट बना लें।अब एक नॉन स्टिक कढ़ाई को गैस पर रखकर गैस ऑन कर कढ़ाई गर्म करें, तथा गर्म कढ़ाई में 1 टेबल स्पून घी डालें।
  4. और घी गर्म होने पर उसमें बादाम के पेस्ट को डालें।और फिर इसे लो फ्लेम पर कलछी से लगातार चलाते हुए लाइट गोल्डन ब्राउन होने तक भून लें। इसमें कम से कम 6 से 8 मिनट तक समय लग जाता हैं।अब इसमें बचे हुए (1 +1/4कप )दूध डालें ,और अच्छी तरह से दूध और बादाम के मिश्रण को मिला लें।
  5. इसके बाद अब गैस के फ्लेम को हाई करके मिश्रण को उबालें।और जब बादाम और दूध के मिश्रण में उबाल आने लगे तो गैस के फ्लेम को मीडियम कर दें।और चीनी,केसर के धागे और इलायची पाउडर डालें।और इसे लगातार कलछी से चलाते हुए 4 से 6 मिनट तक पका लें,और अब गैस को ऑफ कर दें।
  6. अब हमारा बादाम की खीर रेसिपी ( Badam Ki Kheer Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं।इसे आप अपने टेस्ट के अनुसार ठंडा या गर्म बादाम की खीर को एक बाउल में निकाले और 5 -8 काजू के टुकड़े और 1 टी स्पून किशमिश से गार्निश करके से सर्व करें। 
  7. वैसे अगर आप बादाम की खीर को रूम टेम्परेचर पर ठंडा करके 1 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें।और फिर 1 घंटे के बाद बादाम की खीर को सर्व करें ,और बादाम के खीर का आनंद लें।तो ये ठंडी ठंडी खीर ज्यादा स्वादिष्ट लगती हैं।

नोट्स:- बादाम की खीर रेसिपी ( Badam Ki Kheer Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. बादाम की खीर में चीनी आप अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।और जैसे ही खीर ठंडी होती हैं वैसे ही खीर गाढ़ी हो जाती हैं।
  2. अगर आप को बादाम की खीर गाढ़ी नहीं पसंद हैं ,तो आप बादाम की खीर में दूध और चीनी मिलाकर पतला कर सकते हैं। पर ये गाढ़ी ज्यादा अच्छी लगती हैं।
  3. आप चाहें तो आप अपने पसंद के अनुसार ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल बादाम की खीर में गार्निश करने या बादाम के साथ पेस्ट बनाने में कर सकते हैं।
  4. गाढ़े दूध से बनने बादाम की खीर मलाईदार और टेस्ट में ज्यादा स्वादिष्ट होते हैं। ये ठंडी ठंडी बादाम की खीर ज्यादा स्वादिष्ट लगती हैं।
  5. बादाम की खीर को एक अलग टेस्ट देने के लिए बादाम की खीर को वनिला आइसक्रीम के साथ सर्व करें।आप बादाम की खीर को खाने के साथ या खाने के बाद डेजर्ट के रूप में सर्व कर सकते हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)