दही चटनी रेसिपी। दही प्याज की चटनी रेसिपी ( Dahi Onion Chutney Recipe In Hindi )

Dahi Onion Chutney Recipe In Hindi

दही चटनी रेसिपी। दही प्याज की चटनी रेसिपी( Dahi Onion Chutney Recipe In Hindi ) टेस्ट में चटपटी और बनाने में बिलकुल आसान और कम टाइम में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।दही प्याज-धनिया चटनी या दही वाली चटनी बाकी चटनियों के अपेक्षा ज्यादा पसंद की जाती हैं। आप दही प्याज चटनी को मोमोज, तंदूरी पनीर टिक्का,कटलेट,अफगानी चिकन ,चिकन टिक्का ,समोसे के साथ नास्ते में सर्व कर सकते हैं। या आप दही की चटपटी चटनी को लंच या डिनर में भी डोसा ,इडली ,उत्तपम ,चावल- दाल,रोटी -सब्जी-दाल के साथ सर्व कर सकते हैं ,या किसी के भी साथ परोस सकते हैं।मसालेदार और दही डालने से क्रीमी दही प्याज की चटनी का स्वाद बहुत अच्छा लगता हैं।आप दही प्याज की चटनी को फ्रिज में रखकर 5 से 6 दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं।

सामग्री :- दही चटनी रेसिपी। दही प्याज की चटनी रेसिपी (Dahi Onion Chutney Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • हंग कर्ड या गाढ़ी दही - 3 /4 कप
  • धनिया पत्ता - 1 कप (100 ग्राम)
  • पुदीना पत्ता - 1/4 कप
  • प्याज - 1 मीडियम (बारीक़ बारीक़ कटा हुआ)
  • हरी मिर्च - 3 
  • अदरक - 1 इंच 
  • लहसुन - 2 -3 कली 
  • जीरा पाउडर -1/4 टी स्पून
  • चाट मसाला -1/4 टी स्पून 
  • नींबू का रस - 2 टी स्पून
  • काला नमक -1/4 टी स्पून या स्वादानुसार
  • तैयारी का समय - 5 मिनट 
  • पकाने का  समय - 3 मिनट 
  • कुल समय - 8 मिनट 
  • कितने लोगों के लिए -1 कप 

 इसे भी पढ़ें  :-  दही चटनी रेसिपी। दही पुदीना चटनी रेसिपी - Dahi Or Curd Chutney Recipe In Hindi

विधि:- दही चटनी रेसिपी। दही प्याज की चटनी रेसिपी (Dahi Onion Chutney Recipe In Hindi) बनाने की विधि 

  1. दही चटनी रेसिपी।दही प्याज की चटनी रेसिपी( Dahi Onion Chutney Recipe In Hindi )बनाने के लिए सबसे पहले हम पुदीना और धनिये के पत्तों को मोटे डंठल से तोड़ कर अलग कर दें। और पत्तों को जालीदार टोकरी में डालकर अच्छे से दो से तीन बार पानी से धोकर साफ कर लें।
  2. और फिर टोकरी को साइड में रख दें ताकी पुदीने और धनिये के पत्तों से एक्स्ट्रा पानी छानकर निकल जाये।इसके बाद हम मिक्सर के चटनी वाली छोटे जार में 1 कप धनिया के पत्ते ,1/4 कप पुदीने के पत्ते ,3 हरी मिर्च ,2 -3 कली लहसुन ,1 इंच अदरक,और 2 टी स्पून नींबू का रस डालें।
  3. इसके अलावा 1/4 टी स्पून जीरा पाउडर ,1/4 टी स्पून चाट मसाला और 1/4 टी स्पून काला नमक को डालकर एक बार चला लें। फिर 3/4 कप हंग कर्ड या गाढ़ी दही डालकर फिर से मिक्सर को चलाकर एकदम बारीक़ पेस्ट बना लें।  
  4. ताकि दही मसालों के साथ अच्छी तरह से मिक्स हो जायें।और 1 मीडियम साइज के प्याज को छीलकर पानी से धोकर बारीक़ बारीक़ काट लें। फिर इस प्याज को दही धनिया के चटनी में डालकर अच्छी तरह से मिला लें। 
  5. अब हमारा दही वाली चटनी बनकर तैयार हैं। इसे आप एक बाउल में निकाल लें। आप दही चटनी रेसिपी।दही प्याज की चटनी रेसिपी( Dahi Onion Chutney Recipe In Hindi )को मोमोज, तंदूरी पनीर टिक्का या कटलेट,अफगानी चिकन के साथ सर्व करें और दही चटनी का आनंद लें।
  6. आप दही की चटपटी चटनी को दोपहर के खाने या लंच में या रात के खाने या डिनर में भी सर्व कर सकते हैं। या डोसा,इडली ,उत्तपम या चावल - दाल,रोटी -सब्जी -दाल के साथ सर्व कर सकते हैं ,या किसी के भी साथ परोस सकते हैं।

नोट्स:- दही चटनी रेसिपी। दही प्याज की चटनी रेसिपी (Dahi Onion Chutney Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. दही प्याज की चटनी में हंग कर्ड या गाढ़ा दही का इस्तेमाल करें ,नहीं तो चटनी बिलकुल पतली पानीदार बन जाएगी। अगर दही खटटी न हो तो 2 टी स्पून नींबू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं।और अगर दही खट्टा हो तो नींबू का रस ना डालें। 
  2. आप दही प्याज की चटनी में मिर्च अपने टेस्ट के अनुसार कम या ज्यादा कर सकते हैं।आप दही प्याज की चटनी को फ्रिज में रखकर2 से 3 दिन तक इस्तेमाल कर सकते हैं।मसालेदार और दही डालने से क्रीमी दही प्याज की चटनी का स्वाद बहुत अच्छा लगता हैं। 
  3. आप दही प्याज की चटपटी चटनी को और जायकेदार बनाने के लिए इस चटनी में 1/4 टी स्पून जीरा पाउडर और 1/4 टी स्पून चाट मसाला डाला गया हैं। अगर आप को चटनी में जीरा ,चाट मसाला खाना पसंद नहीं करते तो आप चाहें तो डालें या स्किप करें। 
  4. हंग कर्ड का मतलब दही को किसी कॉटन के कपड़े में बांधकर कुछ घंटे के लिए कही टांग देना जिससे दही का सारा पानी टपक कर निकल जाएं,और दही बिलकुल सुखी गाढ़ी हो जाएं।उसे हम हंग कर्ड या दही कहते हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)