कलाकंद रेसिपी ( Kalakand Recipe In Hindi )

Kalakand Recipe In Hindi

कलाकंद रेसिपी ( Kalakand Recipe In Hindi)एक बहुत स्वादिष्ट मिठाई हैं।जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं। वैसे तो दूध से बहुत सारी अनेकों तरह की मिठाइयाँ बनती हैं ,और सब का टेस्ट अलग अलग और स्वादिष्ट होता हैं। पर ये कम सामान में बनकर तैयार हो जाने वाली एक टेस्टी स्वादिष्ट सभी को पसंद आ जाने वाली डिश हैं। और इसे बनाने के लिए हमें बहुत ज्यादा प्रैक्टिस करने या सीखने की जरूरत नहीं होती है। इसे आप फर्स्ट टाइम में भी अच्छा बना सकते हैं। कलाकन्द अनेक तरह से बनाया जाता है,इसे कन्डेंस्ड मिल्क से या मिल्क पाउडर से भी बना सकते हैं। लेकिन जो टेस्ट फुल क्रीम दूध से बने कलाकन्द में आता है उसकी बात ही और है। कलाकन्द जितना स्वादिष्ट होता है इसे बनाना उतना ही आसान है। पर इसकी शेल्फ लाइफ बहुत ही कम होती हैं ,आप कलाकन्द को कन्टेनर में भरकर फ्रिज में रखकर आप इसे 3 से 4 दिनों तक खा सकते हैं।दूध ,खोवे से बनी मिठाईयों की शेल्फ लाइफ कम होती है।

सामग्री:- कलाकंद रेसिपी ( Kalakand Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री

  • फुल क्रीम दूध -  2 लीटर
  • नींबू का रस - 2 टेबल स्पून
  • चीनी पाउडर - 1/2कप(100ग्राम)
  • छोटी इलाइची - 4 (छीलकर कूटी हुई )
  • पिस्ता - 8 से 10 ( बारीक कटा हुआ )
  • बादाम - 5 से 7 ( बारीक कटा हुआ )
  • तैयारी का समय - 05 मिनट  
  • पकाने का समय - 45 मिनट  
  • कुल समय - 50 मिनट  
  • कितने लोगों के लिए -

 इसे भी पढ़ें  :-  मिल्क केक रेसिपी - Milk Cake Recipe In Hindi

विधि:- कलाकंद रेसिपी ( Kalakand Recipe In Hindi) बनाने की रेसिपी

  1. कलाकंद रेसिपी (Kalakand Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम दो बड़ी और भारी कढ़ाई या भगोनो में एक एक लीटर दूध डालकर गैस पर मीडियम फ्लेम पर उबलने के लिए रखा दें।और जब दूध में उबाल आने लगे ,तो गैस के फ्लेम को कम कर दें।
  2. और अब धीरे धीरे दूध में एक बार में 1 टी स्पून नींबू का रस डालें।और धीरे से चम्मच से दूध को चलाते रहें।और दूध फटने लगेगा और उसमें से पानी और छैना या पनीर अलग होने लगेगा। इसके बाद जब सारा दूध फट जाये ,और पानी छैना अलग अलग हो जायें ,तो गैस को ऑफ कर दें।
  3. अब दूध के फटकर अलग होने के बाद एक बड़े बर्तन पर छननी को रखें।और मोटे साफ मलमल के कपड़े को छननी पर रख दें ,और फ़टे हुए दूध को छान लें।पनीर या छैना ऊपर रह जायेगा और सारा पानी निकल जायेगा। अब छैना पनीर से नींबू की खटास निकालने के लिए 2 से 3 गिलास ठंडा पानी डालें।
  4. इसके बाद कपड़े को चारों तरफ से उठाकर टाइट से पोटली जैसा बांधकर निचोड़े दें ,ताकि दूध से एक्स्ट्रा पानी निकाल जाये।अब पोटली को किसी समतल या थाली को उल्टा करके या रोटी बेलने की चकले पर रखें।और किसी भारी वस्तु या ओखली से दबा दें।
  5. और अब दूसरे भगोने के 1 लीटर दूध को उबालते हुए उसे आधा होने तक उबालते रहें। और थोड़ी थोड़ी देर में चम्मच से चलाते रहें,ताकि दूध बर्तन के तले में न लगे। जब दूध उबलकर आधा रह जाये और बहुत ही गाढ़ा दिखाई देने लगे। 
  6. तब इस आधे बचे हुए दूध में छैना या पनीर को थोड़ा मोटा मैश या कद्दूकस करके मिला दें। फिर से चम्मच से चलाते हुये और गाढ़ा होने तक पकाइये। यह दिखने में खोवा या मावा जैसा होने लगता है, तब इसमें चीनी डालें और चम्मच से चलाते हुये अच्छे से मिक्स करके पकाइये। 
  7. और तब तक पकाइये जब तक वह गाढ़ा होकर बर्फी जमाने की कन्सिस्टेन्सी में आ जाये।तो अब गैस को ऑफ  कर दें और कुटी हुई इलाइची डालकर अच्छे से मिक्स कर दें।और अब एक प्लेट में घी लगाकर चिकना कर लें  और इस मिश्रण को इस घी लगी प्लेट में जमने के लिये डालें। 
  8. इसके अलावा मिश्रण के ऊपर से कटे हुये पिस्ते और बादाम को चारों तरफ फैलाकर डाल दें।और ढककर 2 से 3 घंटे के लिए छोड़ दें, ताकि मिश्रण जमकर सही से सैट हो जाए।तो कलाकन्द के जमने के बाद आप अपने पसन्द के अनुसार जिस शेप में चाहें वैसा काट लें। 
  9. अब हमारा कलाकन्द  रेसिपी ( Kalakand Recipe In Hindi)बनकर तैयार है। आप इसे परोस सकते हैं,या आप कलाकन्द को कन्टेनर में भरकर फ्रिज में रखकर आप इसे 3 से 4 दिनों तक खा सकते हैं।दूध ,खोवे से बनी मिठाईयों की शेल्फ लाइफ कम होती है। 

नोट्स:- कलाकंद रेसिपी ( Kalakand Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. कलाकंद को आप कन्डेंस्ड मिल्क से या मिल्क पाउडर से भी बना सकते हैं। इससे बनाने पर कलाकंद और जल्दी कम समय में बनकर तैयार हो जाता हैं। आप चाहें घर में पनीर बनाने की जगह रेडीमेट पनीर लाकर पनीर को कद्दूकस करके दूध में पनीर मिलाकर भी कलाकंद बना सकते हैं। 
  2. कलाकंद बनाने के लिए फुल फैट दूध का इस्तेमाल करें। तथा कलाकंद मिठाई बनाने के लिए दूध को हमेशा मोटे तले के बर्तन जैसे कढ़ाई या पैन में ही बनाये। पतले तले के बर्तन में दूध नीचे तले में जाकर लग जाता हैं ,तथा दूध के जलने और लगने के चांस ज्यादा होते हैं।
  3. दूध को गाढ़ा करते समय लगातार चलाना जरूरी हैं ,और कलछी को कढा़ई के तले तक ले जाते हुए चलाना होता है, ताकि दूध कढा़ई के तले पर न लग पाए या तले में लगकर जले ना।दूध जब गाढ़ा होता हैं,तो बहुत उड़ता हैं।तब दूध में 1 टी स्पून घी डालने से दूध का उड़ना या पटपटाना कम हो जाता हैं,तथा कलाकंद भी सॉफ्ट बनता हैं।
  4. कलाकंद में चीनी आप अपने टेस्ट के अनुसार थोड़ा कम या थोड़ा ज्यादा डाल सकते हैं।पर बहुत ज्यादा ना डालें नहीं तो मिठाई का टेस्ट भी ख़राब हैं। दूध में चीनी डालकर अच्छी तरह से जमने वाली कन्सिस्टेन्सी तक पकाना आवश्यक होता है,तभी कलाकंद अच्छे से जमता है।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)