पालक पूरी रेसिपी।पंजाबी स्टाइल पालक पूरी रेसिपी( Palak Puri Recipe In Hindi )

Palak Puri Recipe In Hindi

पालक पूरी रेसिपी ( Palak Puri Recipe In Hindi ) खाने में बहुत स्वादिष्ट और हेअल्थी रेसिपी हैं।और पूरी कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन होती हैं। पूरी बहुत तरह की बनती हैं ,जैसे नमकीन खस्ता पूरी ,पालक पूरी ,मेथी पूरी ,बेड़मी पूरी ,पूरन पूरी ,दाल पूरी इत्यादि।पालक पूरी को बनाने के लिए हम पालक और अदरक-लहसुन का पेस्ट बनाकर आटे में मिलाकर आटा गूंथकर बनाते हैं।पूरी ज़्यादातर किसी भी त्यौहार या विशेष मौकों पर बनाई जाती हैं. अलग-अलग प्रकार की पूरियां बनाकर आप इन मौकों को और भी खास बना सकते हैं। पालक पूरी पंजाब की प्रसिद्ध पकवानो में से एक है , पालक में बहुत सारा आयरन होता है ,तो ये बच्चो के लिए भी फायदेमंद है। पालक पूरी को आप नास्ते लंच या फिर डिनर में भी खा सकते है। इसे आप बच्चो के लंच बॉक्स में भी दे सकते है। पालक पूरी को आप 2 से 3 दिनों तक रखकर आराम से खा सकते हैं। इन स्वादिष्ट पूरियों को आप अपने साथ पिकनिक या किसी भी यात्रा पर पैक करके भी ले जा सकते हैं।पालक में भरपूर मात्रा में विटामिन्स , प्रोटीन तथा कैल्शियम होता हैं। जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनती हैं। यह इम्युनिटी बढ़ाता हैं ,तथा वेट लॉस में भी लाभकारी होता हैं।

सामग्री:-  पालक पूरी रेसिपी ( Palak Puri Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

पालक का पेस्ट बनाने के लिए -
  • पालक - 250 ग्राम
  • अदरक - 1/2 इंच 
  • हरी मिर्च - 3 
पूरी के आटे के लिए -
  • गेंहू का आटा - 2 + 1/2 कप 
  • बेसन - 2 टेबल स्पून 
  • जीरा - 1/4 टी स्पून
  • हींग - 1 पिंच
  • जीरा पाउडर- 1/2 टी स्पून
  • गरम मसाला पाउडर - 1/2 टी स्पून
  • नमक - 1/2 टी स्पून या स्वादानुसार 
  • घी या तेल - 2 टेबल स्पून + पूरी तलने के लिए 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट
  • पकाने का समय - 10 मिनट
  • कुल समय - 20 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 4 ( लगभग 20 पूरी )

इसे भी पढ़ें  :-  बेड़मी पूरी रेसिपी - Bedmi Puri Recipe In Hindi

विधि:- पालक पूरी रेसिपी ( Palak Puri Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

पालक का पेस्ट बनाने के लिए -
  • पालक पूरी रेसिपी ( Palak Puri Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम पालक के पत्तों को मोटे डंठलों से तोड़कर अलग कर लें ,और फिर अच्छे से धोकर साफ कर लें। इसके बाद मिक्सर के जार में पालक के पत्तों, अदरक और हरी मिर्च को डालें,और बिना पानी डालें पीसकर पेस्ट तैयार कर लें।
पूरी के आटे के लिए -
  1. अब पालक पूरी रेसिपी ( Palak Puri Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम बड़े बाउल में गेंहू का आटा ,बेसन ,जीरा, हींग,जीरा पाउडर ,गरम मसाला ,नमक और तेल डालकर सभी को अच्छे से मिक्स कर लें। और अब पालक के पेस्ट को थोड़ा थोड़ा आटे में डालकर अच्छे से मिलाते जायें।
  2. और आटे को पूरी के लिए सख्त आटा गूंथकर तैयार कर लें।और अब आटे को किसी प्लेट या कॉटन के कपड़े से ढककर 10 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए छोड़ दें।ताकि आटा फुकर सेट हो जायें,और अब 10 मिनट के बाद हम आटे को हाथ पर चिकनाई लगाते हुए फिर से एक बार अच्छे से मसल लें।
  3. तथा अब आटे से नींबू के बराबर की छोटी छोटी लोईया बनाकर तैयार कर लें। तथा साथ ही साथ कढ़ाई को गैस पर रख कर गैस ऑन कर कढ़ाई में तेल डालकर तेल को हाई फ्लेम पर गर्म करें।और बनी हुई लोइयों से चकला(गोल गोल पेड़ा जैसा) बनाकर बेलन की मददत से 3 से 4 इंच के व्यास में पूरी बेलकर तैयार कर लें।
  4. तथा ऐसा करते हुए हम सारी लोइयों से पूरी को बेलकर तैयार कर लें।अब पूरियां बेलकर तलने के लिए तैयार हैं ,तो सबसे पहले तेल को चेक करें, कि तेल अच्छा गर्म हुआ की नही हैं। तो अब आटे की जरा सी लोई तेल में डालकर देखें,अगर यह सिककर ऊपर आ गई है, तो तेल अच्छा गर्म है।
  5. अब गरम तेल में पूरी को डालकर पूरी को कलछी से हल्का हल्का दबाते हुए फुला लें ,और पूरी के फूलने के बाद दोनों साइड से उल्ट पलट कर तल लें।जब पूरी फूल जाये तथा पूरी का कलर हल्का ब्राउन होने तक अच्छे से तलकर एक प्लेट में नेपकिन लगाकर निकाल लें।
  6. तथा इसी प्रकार सभी पूरियां बेलकर तल लें।तो अब हमारी पालक पूरी रेसिपी ( Palak Puri Recipe In Hindi )बनकर तैयार हैं। आप पालक की खस्ता हरी भरी पूरी को अपने पसंद की सब्जी या आलू की सब्जी ,चटनी, अचार, दही या बूंदी के रायता के साथ सुबह के नास्ते या रात के खाने में सर्व करें।

नोट:- पालक पूरी रेसिपी ( Palak Puri Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. पूरी का आटा ना ज्यादा सख्त हो ना बहुत ज्यादा नरम हो। पूरी का आटा रोटी ,पराठे के आटे से बस थोड़ा सख्त हो।पालक को पिसते समय पानी का इस्तेमाल बिलकुल ना करें ,तथा पालक में ज्यादा पानी होता है,तो उसे थोड़ा थोड़ा करके ही डालकर आटा गुथें नहीं तो आटा गीला हो सकता है।
  2. पूरी तलने के समय कढ़ाई में तेल अधिक लें,तेल अधिक होने से पूरी अच्छी फूली फूली बनती हैं।और तेल भी कम लगता हैं।पूरी को हमेशा तेज आंच पर ही तलें,और तेल को पूरा अच्छी तरह गर्म भी करें ही पूरी को तले वरना हमारी पूरी अच्छी फुली फुली नहीं बनेगी।
  3. क्योंकि गर्म तेल में ही पूरी अच्छी फूली फूली बनती हैं ,और जल्दी भी बन जाती हैं।तेल अच्छी गर्म हुई ये चेक करने के लिए तेल में आटे की एक छोटी गोली बनाकर तेल में डालें,अगर गोली तेल में ऊपर तैरने लगी तो तेल अच्छा गर्म हो गई हैं।
  4. पूरी को बीच से ना बेलें। इससे पूरी बीच से पतली हो जाती है और किनारे मोटे रह जाते हैं। जिससे पूरी अच्छी तरह फूली फूली खिली खिली नहीं बन पाती हैं।पूरी को तेल में डालकर कलछी से हल्का हल्का दबाते हुए पूरी को दोनों साइड से उल्ट पलट कर तल लें।कलछी से हल्के हाथ से पूरी को दबाने से पूरी अच्छी खिलती हैं।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)