पूरन पोली रेसिपी ( Puran Poli Recipe In Hindi )

Puran Poli Recipe In Hindi

पूरन पोली रेसिपी(Puran Poli Recipe In Hindi)एक बहुत ही स्वादिष्ट व्यंजन हैं।जो बनाने में आसान और खाने में टेस्टी और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।यह महाराष्ट्र में बनाई जाने वाली एक पारम्परिक और लोकप्रिय स्वीट डिश है।पूरन पोली कई प्रकार की बनाई जाती हैं, लेकिन मुख्यत: चने की दाल की पूरन पोली ही अधिक प्रचलित है।पूरन पोली में चना दाल को उबालकर बारीक़ पीसकर घी और गुड़ या चीनी के साथ पकाकर एक गाढ़ा मिश्रण तैयार करके ,नरम गूंथें आटे में स्टफ करके बनाई जाती हैं। कई जगह पर पूरन पोली को चने की दाल की जगह अरहर की दाल से भी बनाई जाती है।और आप पूरन पोली को गुड़ और चीनी या सिर्फ चीनी या गुड़ डालकर भी बनाई जाती हैं।वैसे पारंपरिक तौर पर पूरन पोली में गुड़ ही डाला जाता हैं।ये खाने में बहुत ही लाजबाव होती है,पूरन पोली को आप 2-3 दिन तक रख कर खा सकते हैं। 

सामग्री:- पूरन पोली रेसिपी(Puran Poli Recipe In Hindi) बनाने में लगने वाली सामग्री

पूरी के आटा के लिए -
  • गेंहू का आटा  - 1/2 कप + 1/4कप
  • मैदा - 1/2 कप
  • नमक - 1/4टी स्पून
  • पानी - आटा गूंथने के लिए
  • तेल - 2 टी स्पून + तलने के लिए
भरावन के लिए -
  • चना दाल - 1/2  कप
  • नमक - 1/4 टी स्पून
  • हल्दी - 1/4 टी स्पून
  • पानी - 1/4 कप
  • घी - 2 टी स्पून
  • गुड़ - 1/2 कप
  • जायफल पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • इलाइची पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • तैयारी का समय - 30 मिनट
  • पकाने का समय - 30 मिनट
  • कुल समय - 60 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 4 (लगभग 8  पूरियां )
विधि:- पूरन पोली रेसिपी(Puran Poli Recipe In Hindi) बनाने की विधि

पूरी के आटा के लिए -
  1. पूरन पोली रेसिपी (Puran Poli Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक बड़े परात में गेंहू का आटा ,मैदा ,नमक और तेल डालें,और सभी को अच्छी तरह से मिक्स कर लें। 
  2. और फिर थोड़ा थोड़ा पानी डालकर नरम आटा को गूंथ लें ।और आटे पर घी की चिकनाई लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए आटे को रेस्ट करने के लिए ढककर रख दें।
भरावन के लिए -
  1. अब चना दाल को 2 से 3 घंटे के लिए पानी में भींगाकर छोड़ दें। तथा 3 घंटे के बाद चना दाल को पानी से छानकर लें।और अब प्रेशर कुकर में चना दाल ,नमक ,हल्दी और 1/4 कप पानी डालकर गैस पर मध्यम आंच पर रखकर 1 सीटी लगा लें। तथा एक सीटी आने के बाद गैस को ऑफ कर दें।तथा कुकर का प्रेशर निकल जाने के बाद चने दाल को एक छननी में निकाल लें। 
  2. ताकि अगर चना दाल में पानी हो तो छन जाये और दाल को पूरी तरह से ठंडा होने के लिए रखा दें।और दाल के ठंडा होने के बाद मिक्सर जार में डालकर दाल को बारीक़ पीस लें।अब एक कढ़ाई को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर गर्म करें। तथा गर्म कढ़ाई में 2 टी स्पून घी डालकर घी को गर्म करें, और अब गुड़ को तोड़कर घी में डालें।
  3. और जब गुड़ पिघलने लगे तो इसमें पीसी हुई दाल डालकर अच्छे से मिक्स करते हुए भून लें।इसके अलावा इलाइची पाउडर और जायफल पाउडर डालें ,और दाल के मिश्रण को अच्छे से मिक्स कर लें। अब गैस को ऑफ कर दें,और अब हमारा पूरन भरावन बनकर तैयार हैं।दाल के मिश्रण को अब एक बाउल में निकाल लें,और पूरी तरह से ठंडा कर लें। 
  4. अब हम आटे को एक बार फिर से मसलकर अच्छे से मिला लें।फिर आटे को तोड़कर छोटी-छोटी नींबू के साइज की लोइयां बना लें।फिर एक कोई को लेकर थोड़े सूखे आटे में लपेटकर लोई से चकला बना लें ।अब हम चकले पर तैयार किया हुआ भरावन रखें ,और चारों तरफ से चुन देते हुए चकले का मुंह बन्द कर दें।और हाथ से हल्का दबाकर चकले को और फैला दें।
  5. और फिर बेलन कि सहायता से हल्के हाथ से 3 से 4 इंच के व्यास में बेल लें।अब तवा को गैस पर रख कर गैस ऑन कर तवा को मीडियम फ्लेम पर गर्म होने के लिए रखें।हम आटा और पूरन को बराबर बराबर 7 से 8 भागों में बांट लें।और हमने जितनी आटे की लोई बनाई है,उस पर एक पूरन की लोई उठाकर रोटी के बीच में रख लें।
  6. और बेली हुई रोटी को चारों ओर से उठाकर पूरन को अच्छे से बंद कर दें। इसे थोड़ा सा हथेली से दबा दें ,ताकि पूरन अच्छी तरह से एक जैसा फैल जाए। और फिर इसे सूखे आटे में लपेटकर 7 से 8 इंच के व्यास में बेल लें।इसे बिल्कुल हल्का दबाव देते हुए बेलें ,अगर ज्यादा दबाव देते हुए बेलेंगे तो रोटी फट जाती हैं।अब तवे पर पहले थोड़ा सा घी लगाकर चारों ओर फैला लें। 
  7. और फिर गरम तवे पर पूरन पोली डाल दें। जब पूरन पोली की निचली सतह से सिक जाए, तब इसे पलट दें,तथा थोड़ा सा घी डालकर चारों ओर लगा लें,और फिर से पलट दें।और इस तरह से थोड़ा सा घी लगाकर मीडियम फ्लेम पर पूरन पोली को दोनों तरफ से उलटते पलटते हुए ब्राउन होने तक सेक लें।और फिर एक प्लेट में नेपकिन लगाकर निकाल लें। 
  8. और ऐसा करते हुए सारे पूरन पोली बनाकर तैयार कर लें।अब हमारी पूरन पोली रेसिपी (Puran Poli Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।और आप पूरन पोली को 2 से 3 दिन तक रख कर खा सकते हैं। पूरन पोली को आप चटनी, अचार या अपनी मनपसंद सब्जी के साथ सुबह के नास्ते या लंच और डिनर में सर्व करें।
नोट्स :- पूरन पोली रेसिपी(Puran Poli Recipe In Hindi) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 
  1. पूरन पोली में आधा मैदा और आधा गेहूं के आटे की जगह सिर्फ गेहूं के आटे से भी बना सकते हैं। पूरन पोली को चने की दाल की जगह अरहर की दाल से भी बना सकते है।
  2. अगर आप मीठा ज्यादा पसंद करे, तो गुड़ की मात्रा बढ़ा सकते हैं।और आप पूरन पोली को गुड़ और चीनी या सिर्फ चीनी या गुड़ डालकर भी बना सकते हैं।
  3. पारंपरिक तौर पर पूरन पोली में गुड़ ही डाला जाता है।अगर आपको गुड़ ना पसंद हो, तो चीनी से भी पूरन पोली बना सकते हैं। चीनी को पीस कर पाउडर बनाकर दाल में डालकर के बिल्कुल इसी तरह पका लें।
  4. पूरन पोली को मुलायम बनाने के लिए आटे को नरम गूंथें ,और आटे को पानी की जगह दूध से गुंथे। पूरन पोली को आसानी से भरकर बनाने के लिए भरावन की लोई बनकर कुछ देर फ्रिज में रखें।और फिर कुछ टाइम के बाद निकालकर स्टफ़िंग करें। 
  5. चना दाल को गुड़ में डालकरअच्छे से मिश्रण को भूनें,इसमें लगभग 10 से 15 मिनट का समय लग जाता हैं। पूरन गाढ़ा हो गया या नहीं ये चेक करने के लिए चम्मच या पलटा को बीच में खड़ा करके देंखें और पलटा कुछ देर खड़ा रहा मतलब पूरन तैयार हैं। और अगर पलटा गिर गया तो 3 से 4 मिनट तक और पकायें। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)