तिल के लड्डू रेसिपी। गुड़ तिल के लड्डू रेसिपी। तिलकूट रेसिपी( Til Ke Ladoo Recipe In Hindi )

Til Ke Ladoo Recipe In Hindi

तिल के लड्डू रेसिपी। गुड़ तिल के लड्डू रेसिपी। तिलकूट रेसिपी ( Til Ke Ladoo Recipe In Hindi )खाने में बहुत ही स्वादिष्ट और पारंपरिक फेस्टी मिठाई हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान होता हैं ,और इसे बनाने में बहुत कम सामग्री (इंग्रेडिएंट्स)लगते हैं।और ये लड्डू सभी को पसंद भी होते हैं।ये सर्दियों के मौसम में स्पेशली मकर संक्रांति के खास मौके पर बनायें जाने वाली अनेक तरह की लड्डू,तिल के लड्डू ,मुरमुरे के लड्डू ,सूखे मेवो के लड्डू,मूंगफली और चने के लड्डू इत्यादि बाजार में उपलब्ध होते हैं। इन लड्डुओं को खाना स्वास्थ्य के लिये भी लाभकारी होती है। इन लड्डुओं में प्रोटीन्स और आयरन भरपूर मात्रा में पाये जाते हैं।ये लड्डू महीनों तक अच्छा रहता हैं,ख़राब नहीं होता हैं।

सामग्री :- तिल के लड्डू रेसिपी। गुड़ तिल के लड्डू रेसिपी। तिलकूट रेसिपी ( Til Ke Ladoo Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • सफ़ेद तिल या काली तिल - 1 कप 
  • गुड़ - 1 कप
  • पानी - 1/4 कप
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • पकाने का समय - 20 मिनट 
  • कुल समय - 30 मिनट 
  • लड्डू की संख्या - 10 - 15 

 इसे भी पढ़ें  :- मुरमुरा लड्डू रेसिपी। लाई लड्डू रेसिपी।पफ्ड राइस लड्डू रेसिपी( Murmura Laddu Recipe In Hindi )

विधि:- तिल के लड्डू रेसिपी। गुड़ तिल के लड्डू रेसिपी। तिलकूट रेसिपी ( Til Ke Ladoo Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. तिल के लड्डू रेसिपी ( Til Ke Ladoo Recipe In Hindi ) बनाने के लिए सबसे पहले हम तिल को पानी से धोकर साफ कर लें।और फिर तिल को धूप में या पंखे के नीचे फैलाकर सुखा लें।अब एक कढ़ाई को गैस पर मध्यम आंच पर रखकर गर्म करें।
  2. तथा कढ़ाई में एक कप तिल डालकर 2 से 3 मिनट तक लगातार चलाते हुए भून लें।और जब तिल से सोंधी खुशबू आने लगें,तो गैस को ऑफ करके तिल को एक थाली में निकाल लें,ताकि तिल जले नहीं।अब एक पैन को गैस पर धीमी आंच पर गर्म करें,और पैन में 1 कप गुड़ और ¼ कप पानी लें।
  3. और धीमी आंच पर जब तक गुड़ पिघला नहीं जाता हैं ,तब तक चम्मच से चलाते रहें।जब गुड़ पूरी तरह से पिघल जाता हैं ,और गुड़ में अच्छे उबाल आ जाती हैं।इसमें लगभग 4 से 6 मिनट का समय लगता हैं। गुड़ के चाशनी के उबलने पर गुड़ में बड़े बड़े झाग या बुलबुले बनने लगते हैं।
  4. तब हम गुड़ में तिल को मिलायेंगे।और हमारा गुड़ तैयार हैं ,ये चेक करने के लिए हम एक बाउल में भरकर ठंडा पानी लें।और गुड़ की चाशनी की कुछ बूंदे पानी में गिरायें।अगर गुड़ पानी में जाकर जमकर एक नरम बॉल जैसा बना तो गुड़ की चाशनी तैयार हैं।
  5. और अगर नहीं बना और गुड़ की चाशनी पानी में घुल गया मतलब अभी और पकेगी।तो और 2 से 3 मिनट के लिए गुड़ की चाशनी को उबाल लें,और जांचें।अब गैस के फ्लेम को बिलकुल लो करके भुना हुआ तिल को गुड़ की चाशनी में डालें, और धीरे धीरे अच्छे से मिला लें,अब गैस को ऑफ कर दें। 
  6. और जब तक गुड़ और तिल अच्छी तरह से मिक्स न हो जाए और गुड़ की चाशनी तिल में अच्छी तरह से कोट नहीं हो जाता है, तब तक मिलाएं।और अब 5 मिनट के लिए या मिश्रण गाढ़ा होने तक या मिश्रण को हल्का ठंडा करके आप अपने हाथ को पानी के साथ गीला करें।
  7. और थोड़ा सा मिश्रण हाथ में उठा लें।और दोनो हाथों से थोड़ा दबाव देते हुये गोल लड्डू बनाकर तैयार कर लें।अब बने लड्डू को प्लेट में रखें,और सारे लड्डू इसी तरह बना कर तैयार कर लें।अब हमारा तिल के लड्डू रेसिपी ( Til Ke Ladoo Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं।
  8. अब आप तिल के लड्डू को कुछ देर के लिये खुले हवा में छोड़ दें ,ताकि लड्डू खुश्क हो जायेंगे।और अब आप तिल के लड्डू को एक एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख लें। और महीने तक तिल के लड्डू का आनंद लें,ये महीनों तक अच्छा रहता हैं ,ख़राब नहीं होता हैं।

नोट्स:- तिल के लड्डू रेसिपी ( Til Ke Ladoo Recipe In Hindi )बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. तिल के लड्डू बनाने में तिल को कम आंच पर भूनें ,वरना तिल जल सकता हैं ,और तिल का स्वाद कड़वा हो सकता हैं।आप सफ़ेद तिल की जगह काले तिल से भी लड्डू बनाते सकते हैं।और आप सफेद और काले तिल को मिलाकर भी तिल के लड्डू बना सकते हैं।
  2. इसके अलावा तिल के लड्डू को और अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए 2 टेबल स्पून भुना हुआ मूंगफली, 2 टेबल स्पून काजू के टुकड़े और 1/2 टी स्पून इलायची पाउडर डालें।
  3. तिल के लड्डू मुलायम और टाइट गुड़ की चाशनी के बनने की स्थिरता पर निर्भर करती है।गुड़ और तिल  का अनुपात सही रखें,वरना लड्डू बनाने में परेशानी होगी,गुड़ कम होने पर लड्डू नहीं बंध पायेगा।अच्छा लड्डू बनाने के लिए गुड़ की चाशनी बिलकुल सही बनना चाहिए।
  4. गुड़ और तिल के मिश्रण को ज्यादा ठंडा न होने दें, हल्का गरम गरम में लड्डू बनाकर तैयार कर लें। वरना मिश्रण ठंडा होने पर लड्डू नहीं बंध पायेंगे।तो माइक्रोवेव में हल्का गर्म करके तिल के लड्डू बनाकर तैयार कर लें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)