सीख कबाब रेसिपी। वेज सीख कबाब रेसिपी। वेजिटेबल सीख कबाब रेसिपी ( Veg Seekh Kabab Recipe In Hindi )

Seekh Kabab Recipe In Hindi

सीख कबाब रेसिपी। वेज सीख कबाब रेसिपी ( Veg Seekh Kabab Recipe In Hindi ) एक वेज और बहुत टेस्टी डिश हैं। और जो लोग वेजिटेरियन हैं, वो लोग इसे बहुत पसंद करते हैं ,वेज सीख कबाब कैलोरी ( Veg Seekh Kabab Calories ) में चिकन और मटन सीख कबाब से कम होता हैं।वेज सीख कबाब रेसिपी को पार्टी में स्टार्टर के रूप में या रोटी ,चपाती में फ्रैंकी या अन्य सब्जियों के साथ रोल के रूप में परोस सकते हैं।या गरमागरम सीख कबाब या वेज सीख कबाब को कटा हुआ पत्ता गोभी, प्याज के छल्ले के साथ वेज सीख कबाब को सर्व करें। आप इसे पुदीने या धनिया के चटनी ,दही के साथ या टोमैटो केचप के साथ चुटकी भर चाट मसाला छिड़कर और कबाब के ऊपर नींबू का रस डालकर भी सर्व कर सकते हैं।

सामग्री :- सीख कबाब रेसिपी। वेज सीख कबाब रेसिपी ( Veg Seekh Kabab Recipe In Hindi ) बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • तेल - 2 टी स्पून
  • जीरा - 1/2 टी स्पून
  • प्याज - 1/4 कप ( बारीक कटा हुआ )
  • अदरक का पेस्ट - 1/2 टी स्पून
  • लहसुन का पेस्ट - 1/2 टी स्पून
  • हरी मिर्च - 1( बारीक कटी हुई )
  • बेसन - 2 टेबल स्पून
  • गोभी - 1 कप ( पतला पतला कटा हुआ )
  • गाजर - 1 (कद्दूकस किया हुआ )
  • मटर - 1/2 कप
  • बीन्स - 1/2 कप ( बारीक कटी हुई )
  • धनिया पत्ता - 4 टेबल स्पून
  • पुदीने के पत्ते - 1 टेबल स्पून
  • काजू - 3 टेबल स्पून ( कटा हुआ )
  • आलू - 2 मीडियम साइज की ( उबली और छिल्ली हुई )
  • कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर - 1 टी स्पून
  • हल्दी - 1/2 टी स्पून
  • धनिया पाउडर - 1 टी स्पून
  • जीरा पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • गरम मसाला पाउडर - 1/4 टी स्पून
  • नमक - स्वादानुसार
  • काली मिर्च - 1/4 टी स्पून ( कूटा हुआ )
  • नींबू का रस - 1 टेबल स्पून
  • ब्रेड क्रम्ब्स - 1/4 कप
  • चाट मसाला पाउडर - चुटकी भर
  • तेल - 3 टी स्पून ( सेकने के लिए )
  • तैयारी का समय - 20 मिनट
  • पकाने का समय - 30 मिनट
  • कुल समय - 50 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 8

इसे भी पढ़ें  :-  वेज शमी कबाब रेसिपी - Veg Shami Kabab Recipe In Hindi

विधि:- सीख कबाब रेसिपी। वेज सीख कबाब रेसिपी ( Veg Seekh Kabab Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. सीख कबाब रेसिपी। वेज सीख कबाब रेसिपी ( Veg Seekh Kabab Recipe In Hindi) बनाने के लिए सबसे पहले हम एक कढ़ाई को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर गर्म करें।और जब कढ़ाई गर्म हो जाए तो गैस के फ्लेम को लो करके 2 टेबल स्पून बेसन को कढ़ाई में डालकर बिलकुल सोंधी भून लें। इसमें लगभग 1 या 2 मिनट का समय लगता हैं। 
  2. और जब बेसन से एक सोंधीपन की खुशबू आने लगे तो गैस को ऑफ कर दें।और एक प्लेट में बेसन को निकाल लें,ताकि बेसन जले ना या अधिक रेड ना हो जाये। और अब हम उसी कढ़ाई को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर गर्म कर लें। और कढ़ाई में 2 टी स्पून तेल डालकर तेल को गर्म करें।अब गर्म तेल में जीरा डालकर जीरा को चटका या भून लें। 
  3. फिर प्याज डालकर भूनें,और प्याज जब लाइट पिंक कलर का हो जाये तो अदरक-लहसुन का पेस्ट और हरी मिर्च डालें।और प्याज को गोल्डन ब्राउन होने तक अच्छी तरह से भूनें।इसके बाद पतला पतला कटा हुआ 1 कप गोभी, कद्दूकस किया हुआ 1 गाजर, 1/2 कप मटर और बारीक कटी हुई 1/2 कप बीन्स डालें।और सारी सब्जियों को मिलाते हुए अच्छे से पकायें ,और इसमें भुना हुआ बेसन डालें। 
  4. और जब तक सब्जियां अच्छी तरह से पक न जाएं और साथ ही सब्जियों की सारी पानी सूखा जाए तब तक उन्हें बराबर से चलाते रहें।और जब सब्जियों की नमी सुख जाये तो गैस को ऑफ कर दें।और सब्जियों को एक प्लेट में निकाल लें,और पूरी तरह से ठंडा करें। अब सब्जियों को और मिक्सी या फूड प्रोसेसर के जार में डालें। 
  5. और इसमें 4 टेबल स्पून धनिया पत्ता , 1 टेबल स्पून पुदीने के पत्ते और 3 टेबल स्पून कटे हुए काजू भी डालें। और इसमें बिना पानी डालें मोटे दरदरा पीस लें या ब्लेंड करें।और अब तैयार किये हुए सब्जी के मिश्रण को एक बड़े बाउल में निकाल लें।और इसमें 2 मीडियम साइज की उबली और छिल्ली हुई आलू को भी उसमें आलू मैशर की मदद से आलू को मैश करके डालें।
  6. इसके अलावा 1 टी स्पून कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर, 1/2 टी स्पून हल्दी पाउडर , 1 टी स्पून धनिया पाउडर, 1/4 टी स्पून जीरा पाउडर, 1/4 टी स्पून गरम मसाला पाउडर और स्वादानुसार नमक डालें।इसके अलावा 1/4 टी स्पून कूटा हुआ काली मिर्च और 1 टेबल स्पून नींबू का रस डालें।
  7. और सब्जी के मिश्रण को तथा सभी मसालों को अच्छे से मिला लें।और आप अपने सब्जी के मिश्रण में जितनी नमी हैं उसके अनुसार ब्रेड क्रम्ब्स डालें,और अच्छी तरह मिला लें। और बाउल को ढककर 30 मिनट के लिए फ्रिज में रखें,ताकि कबाब का शेप आसानी से देन सकें।
वेज सीख कबाब सेकने की विधि -
  1. अब 30 मिनट के बाद मिश्रण को फ्रिज से निकाल लें। और अब वेज सीख कबाब बनाने के लिए अपने हाथों पर तेल की चिकनाई लगाते हुए से हाथ को चिकना करें,और एक मीडियम साइज के आलू के बराबर सब्जी के मिश्रण को लेकर एक बॉल बनायें। और अब एक कटार या सरिया लें और गोलें को हाथों के बीच दबा के चपटा कर कटार को बीच में डालें।
  2. और बेलनाकार शेप देकर कबाब का आकार दें।और ऐसा करते हुए मिश्रण से कबाब बना कर तैयार कर लें।अब एक नॉन स्टिक तवा को गैस पर रखकर मीडियम फ्लेम पर गर्म करें।और तवा पर 1 से 2 टी स्पून तेल डालकर तेल को गर्म करें,और गरम तवा पर कबाब को सेकें। यदि आवश्यकता हो तो और तेल डालें।और बीच बीच में कबाब को घुमाते हुए सभी किनारों से समान रूप से सेंक लें।और कबाब को दोनों साइड से उलटे पलते हुए गोल्डन ब्राउन कर लें।
  3. इसके अलावा कबाब को बहुत ज्यादा नहीं घुमायें। जब कबाब एक तरफ से अच्छा सिक जाये तो दूसरे साइड घुमायें। वरना बहुत ज्यादा घुमा दिया तो कबाब टूट सकता है।। और जब कबाब दोनों साइड से सेंक कर गोल्डन ब्राउन हो जाये तो एक प्लेट पर नेपकिन लगाकर कबाब को निकाल लें। अब हमारा वेज सीख कबाब सेंककर तैयार हैं ,और आप ऐसे ही सारे कबाब को बनाकर सेंक लें।
  4. अब हमारा सीख कबाब रेसिपी। वेज सीख कबाब रेसिपी ( Veg Seekh Kabab Recipe In Hindi) बनकर तैयार हैं।इसके बाद अब चुटकी भर चाट मसाला भी छिड़कें और कबाब के ऊपर नींबू का रस डालें।और अब गरमागरम सीख कबाब या वेज सीख कबाब को कटा हुआ गोभी, प्याज के छल्ले के साथ वेज सीख कबाब को सर्व करें। आप इसे पुदीने या धनिया के चटनी के साथ या टोमैटो केचप के साथ सर्व करें।

नोट्स:- सीख कबाब रेसिपी। वेज सीख कबाब रेसिपी ( Veg Seekh Kabab Recipe In Hindi) 

  1. सीख कबाब या वेज सीख कबाब में आप अपनी पसंद की सब्जियां जैसे बीटरूट, फूलगोभी, ब्रोकोली का इस्तेमाल कर सकते हैं।और आप अपने टेस्ट के अनुसार मसालों को कम या ज्यादा कर सकते हैं।
  2. सीख कबाब बनाने में सब्जियों को भुनने में ज्यादा तेल न डालें क्योंकि कबाब को सेकने पर कबाब से तेल निकलने लगता है।सब्जियों के मिश्रण से कबाब का शेप देते समय तेल से हाथ को चिकना करें,क्योंकि तेल लगाने से मिश्रण हाथों पर चिपकता नहीं है।
  3. सीख कबाब में आप के मिश्रण में जितनी जरूरत हो उतना ही ब्रेड क्रम्ब्स डालें। अगर वेज सीख कबाब बनाने में टूट जाए, तो नमी को ऑब्जर्ब करने के लिए अधिक ब्रेड क्रम्ब्स डालें।बेसन और ब्रेड क्रम्ब्स का इस्तेमाल हम सब्जी के मिश्रण से एक्स्ट्रा नमी को ऑब्जर्ब करने और अंदर से कबाब को क्रिस्पी बनाने के लिए करते हैं।
  4. बेसन को हमेशा लो फ्लेम पर ही भूनें ,लो फ्लेम पर बेसन अच्छा भुनता हैं,और जलता भी नहीं हैं। और बेसन अच्छा भुना होना चाहिए और भुना हुआ बेसन ही मिश्रण में  मिलाए बिना भुना बेसन का यूज़ नहीं करना हैं। नहीं तो कबाब का टेस्ट ख़राब होगा कबाब में बेसन के कच्चेपन का टेस्ट आता हैं जो कि बिलकुल ही अच्छा नहीं  लगता हैं। 
  5. यदि आपके पास समय है तो कबाब के मिश्रण को फ्रिज में  30 मिनट से 1 घंटे के लिए रख देने से मिश्रण ठंडा होकर सेट हो जाता हैं। जिससे कबाब को मिश्रण से शेप बंनाने पर शेप देने में आसानी से और अच्छा बनता हैं। और तेल में तलने पर टूटता नहीं हैं,अगर आप मिश्रण को पिसने में पानी का यूज़ करते हैं। तो मिश्रण हमारा बहुत नरम हो जाता हैं।और फ्राई करने पर तेल भी बहुत सोखता हैं। 
  6. वेज सीख कबाब को आप डीप फ्राई ,शैलो फ्राई या गरम तेल में पैन पर सेक सकते हैं।उबले हुए आलू तैयार करने के लिए आलू को 1-2 सीटी के लिए पकाएं।और छिलका को छील दें,और मैश करके सब्जियों के मिश्रण में डालें।आलू सब्जियों के मिश्रण को अच्छी बॉन्डिंग देने और कबाब को शेप देने में मददत करता हैं। 
  7. इसके अलावा कबाब सभी किनारों से अच्छे से सेकें और मध्यम आंच पर सेकें। यदि आपके पास लकड़ी की कटार नहीं है, तो आप पैटीज़ बनाएं या कबाब को कोई भी शेप जैसे - गोल ,चकोर हार्ट शेप दें,या कटलेट कटर से अपने मन चाहें शेप में काट लें।सेंकते समय जलने से बचने के लिए लकड़ी के कटार को 30 मिनट तक पानी में भिगोकर रखें।
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)