आमरस रेसिपी ( Aamras Recipe In Hindi )

Aamras Recipe In Hindi

आम एक सीजनल फल हैं तथा आम गर्मियों के सीजन में ही मिलता हैं इसे फलों का राजा कहा जाता हैं और इसका अपना ही एक मिठास हैं। आमरस रेसिपी ( Aamras Recipe In Hindi )एक पके हुए आम के प्यूरी ,पल्प से बनी हुई बहुत ही लोकप्रिय मिठाई कम डिजर्ट हैं। जो गर्मियों के मौसम में अक्सर बनता हैं ,क्योंकि हमें कुछ ठंडा ठंडा खाने पीने का मन करता हैं। तो ये एक बेस्ट ऑप्शन हैं ,क्योंकि ये खाने में टेस्टी ,बनाने में आसान और कम समय में झटपट बनकर तैयार हो जाने वाली एक डिश हैं।और ये दुनियाभर में पसंद किये जाने वाली एक इंस्टेंट और पौष्टिक स्वीट डिश भी हैं। इसे घर में बनाना बहुत आसान हैं ,और इसे बनाने के लिए आप को खाना बनाना आने की ज्ञान की जरूरत नहीं हैं ,इसे बनाने के लिए बस आम को छीले ,और आम का पल्प निकल लें ,और मिक्सर ब्लेंडर में आम का पल्प ,दूध और चीनी डालकर एक बार ब्लेंड कर लें और कुछ मिनटों में एक आसान डेजर्ट और टेस्टी आमरस बनकर तैयार हो जाती हैं।

सामग्री :- आमरस रेसिपी( Aamras Recipe In Hindi )बनाने में लगने वाली सामग्री 

  • आम - 2 बड़े या 500 ग्राम ( पका हुआ और छोटे टुकड़ों में कटा हुआ )
  • चीनी - 3 टेबल स्पून या स्वादानुसार 
  • दूध या पानी - 1/3 कप या 
  • बर्फ के टुकड़े - 6 
  • तैयारी का समय - 10 मिनट 
  • बनाने का समय - 5 मिनट 
  • कुल समय - 15 मिनट
  • कितने लोगों के लिए - 3  

इसे भी पढ़ें  :-   मैंगो शेक की रेसिपी -Mango Shake Recipe In Hindi

विधि:- आमरस रेसिपी( Aamras Recipe In Hindi ) बनाने की विधि 

  1. आमरस रेसिपी ( Aamras Recipe In Hindi )बनाने के लिए आप कोई भी पका हुआ आम ले सकते हैं। इसके बाद सबसे पहले हम आम को पानी से धोकर साफ कर लें।और फिर आम के छिलके को छीलकर बीच से काट ले,और आम की गुठली को निकाल दें। 
  2. तथा आम के पल्प को छोटे छोटे टुकड़ों में काट लें।अब एक मिक्सर के जार में आम के पल्प और चीनी डालें ,और इस मिश्रण को मुलायम ,क्रीमी ,और आम के टुकड़ों को अच्छे से पीस जाने तक ब्लेंड करें। अब इसमें 1/3 कप दूध या पानी या 6 आइस क्यूबस डालें।
  3. और एक बार फिर से 1 - 2 मिनट के लिए ब्लेंड कर लें।अब आमरस को सर्विस गिलास में डालें।और अब हमारी आमरस रेसिपी ( Aamras Recipe In Hindi ) बनकर तैयार हैं।आप आमरस को आलू की सब्जी और मसाला पूरी या पराठे के साथ सर्व करें,और आमरस का आनंद लें। 
  4. वैसे आमरस एक गुजराती डिश हैं। और इसे पारम्परिक गुजराती तरीके से बनाने के लिए आप जब आम की प्यूरी बना रही हैं,तो इसमें 1 टी स्पून घी और चुटकीभर सौंठ पाउडर डालें।

नोट:- आमरस रेसिपी( Aamras Recipe In Hindi ) बनाने में ध्यान देने वाली बातें 

  1. आमरस बनाने के लिए आप सबसे पहले आप आम को चखे की आम ज्यादा खट्टा तो नहीं हैं ना,ज्यादा खट्टे आम का इस्तेमाल ना करें। 
  2. आमरस में आम की खट्टास के अनुसार चीनी कम या ज्यादा डाल सकते हैं। या आप अपने टेस्ट के अनुसार कम ज्यादा डालते हैं। 
Rate It:
Average:5/5 (1 Votes)